अंडा और चिकन में कौन हैं सबसे ज्यादा बेहतर?

 अंडा और चिकन में कौन हैं सबसे ज्यादा बेहतर?

जैसे की आपको पता ही हैं की अंडे और मुर्गे के मीट (चिकन) को प्रोटीन का सबसे बढ़िया स्रोत माना जाता हैं। प्रोटीन हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत ही जरूरी तत्व हैं। यह अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स, बीन्स, बीज, सूखे मेवे, अंडे, मीट, मछली आदि  चीजों में पाया जाता हैं। जो लोग जिम जाते हैं और बॉडी बनाना चाहते हैं, उन्हें प्रोटीन की जरूरत और भी ज्यादा होती हैं। जिम जाने वाले लोगो के लिए अंडा और चिकन दोनों ही प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं। ऐसे में आपके मन में यह सवाल उठाना लाजमी हैं की अंडे और चिकेन (मुर्गे का मीट) में सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें पाया जाता हैं। अंडा और चिकन इन दोनों में से सेहत के नजरिये से कौन ज्यादा बेहतर हैं? आइये इसके बारे में जानते हैं। which is better in Egg or Chicken (Information in Hindi)

आइये जानते हैं अंडे और चिकन की प्रति 100 ग्राम मात्रा में कितना पोषण पाया जाता हैं। Egg Vs Chicken :-

 
Name of alimentPer 100 gram ChickenPer 100 gram Eggs
Protein27 Gram13 Gram
Fat4 Gram11 Gram
Calorie153155
Sodium51 Milligram124 Milligram
Cholesterol75 Milligram373 Milligram

तो नतीजा क्या हुआ?

1. अगर कम कैलोरी, कम फैट और ज्यादा प्रोटीन की बात करे तो अंडे की तुलना में चिकन ज्यादा अच्छा हैं।

2. अंडे में प्रोटीन चिकन की तुलना में कम होता हैं और इसमें कोलेस्ट्रॉल भी ज्यादा पाया जाता हैं।

3. जैसे की ऊपर बताये गये आंकड़ो से पता चलता हैं की 100 ग्राम चिकन में 27 ग्राम प्रोटीन पाया जाता हैं, जबकि 100 ग्राम अंडे में सिर्फ 13 ग्राम प्रोटीन होता हैं। यानी की मुर्गे के मीट में अंडे के मुकाबले दुगना प्रोटीन होता हैं।

4. ज्यादा कोलेस्ट्रॉल की वजह से खून का बहाव धीमा हो जाता हैं, इससे आपको दिल का दौरा पड़ने और हार्ट स्ट्रोक होने का ख़तरा बढ़ जाता हैं।

क्या आपको पता हैं की एक बड़े अंडे में 3.6 ग्राम फैट और 140 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता हैं। जबकि 85 ग्राम टर्की, पोर्क और चिकन में 1.5 से 5 ग्राम फैट और 50 से 60 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल ही होता हैं। कोलेस्ट्रॉल जब शरीर में जमता हैं तो खून की नलियाँ में यह प्लॉगक के रूप में जमा हो जाता हैं और ब्लड फ्लो को ब्लाक कर देता हैं। इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल वाली चीजों को ज्यादा खाने से आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का ख़तरा ज्यादा बढ़ जाता हैं।

दिनभर में शरीर को कितना प्रोटीन चाहिए होता हैं?

रिसर्च के मुताबिक़ आपके अपने शरीर के वजन के हिसाब से प्रति किलो वजन पर रोजाना 0.8 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं। जैसे की मान लीजिये आपका वजन 50 किलो हैं तो आपको 40 ग्राम (50 x 0.8=40) प्रोटीन एक दिन के लिए जरूरी होगा। अगर आप ज्यादा मेहनत वाला काम करते हैं या फिर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर रहे हैं तो आपको आपके वजन के हिसाब से प्रति किलो वजन पर 1.5 से 2 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती हैं।

परिणाम :- जैसा की ऊपर बताए आंकड़ो से स्पष्ट हो चूका हैं की मुर्गे का मीट अंडे के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा अच्छा हैं। इसमें प्रोटीन अंडे की तुलना में ज्यादा पाया जाता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

शहद खाने के लाभ.
आंवले का अचार बनाने की विधि.
जामुन खाने के फायदे और नुकसान.
सेब को छिलकों समेत क्यों खाना चाहिए, इससे क्या फायदे होते हैं?
ठंडे पानी से नहाने के फायदे क्या हैं और हमें इससे ही क्यों नहाना चाहिए?
भुट्टा (मक्की/मकई) खाने के फायदे।
फ्रिज में इन चीजों को नहीं रखना चाहिए।
रात को सोने से पहले पैरों की तेल मालिश करने से होते हैं यह गज़ब के फायदे।
आखिर वजन कम करना क्यों हैं जरूरी?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *