अंडे के बारे में रोचक जानकारी और बातें, जो शायद ही आपको पता हो?

अंडे के बारे में रोचक जानकारी और बातें, जो शायद ही आपको पता हो?

अंडा न्यूट्रीशन से भरपूर माना जाता हैं। अंडे में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अपने स्वास्थ्यवर्धक गुणों के कारण आज अंडा हमारी डाइट का एक अहम हिस्सा बन गया हैं। शरीर को हेल्दी रखने के लिए आपको ब्रेकफास्ट में अंडे जरूर खाने चाहिए।

अंडे के बारे में यह कहा जाता हैं की सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे। यह मुहावरा सचमुच में काम आता हैं। अमेरिकन एग बोर्ड ने अपनी रिसर्च में यह पाया की हर साल प्रत्येक आदमी 255 अंडे खा लेता हैं। आज के लेख में हम अंडे से जुड़े कई रोचक तथ्य और जानकारी बताएँगे। इन काम की बातों को शायद ही आपने पहले कभी सूना होगा। जैसे की उबले अंडे का छिलका कैसे आसानी से निकाले? अंडे के सही पहचान कैसे करे? अंडे को कैसे स्टोर करे? यह सभी जरूरी और काम की बातें जानना आपके लिए महत्वपूर्ण हैं।

तो चलिए जानते हैं अंडे के बारे में रोचक बातें और जरूरी टिप्स। Interesting Facts & Tips about Egg in Hindi.

अंडे के बारे में रोचक जानकारी :-

अंडे में होते हैं इतने सारे छिद्र

क्या आप जानते हैं की अंडे के छिलके में 17 हज़ार छोटे-छोटे रोम छिद्र होते हैं। जी हाँ इन छोटे छोटे छेदों को नंगी आँखों से देख पाना मुश्किल हैं। लेकिन आप इसे लेंस की मदद से देखंगे तो आप इन छिद्र (छेदों) को देख सकते हैं।

भूरा अंडा सफ़ेद अंडे से ज्यादा गुणकारी नहीं हैं

कुछ लोग यह सोचते हैं की भूरा अंडा (देसी अंडा), सफ़ेद अंडो के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता हैं। क्योंकि भूरे अंडे (देसी अंडे) का मूल्य नोर्मल पोल्ट्री फॉर्म के सफ़ेद अंडे के मुकाबले कंही ज्यादा होता हैं। लेकिन यह सच नहीं हैं। अमेरिकन एग बोर्ड के अनुसार अंडे के रंग से उसकी पौष्टिकता में कोई फर्क नहीं पड़ता हैं। सफ़ेद और भूरे अंडे दोनों के न्यूट्रीशन वैल्यू बराबर ही होती हैं। दोनों तरह के अंडे में पोषक तत्व बराबर मात्रा में पाए जाते हैं।

हफ्ते में 6 अंडे खाने चाहिए

रिसर्च से यह बात साबित हो चुकी हैं की एक हफ्ते में 6 अंडे जरूर खाने चाहिए। अंडे को खाने से आपका पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता हैं, इस तरह से यह आपका वज़न कम करने में भी मदद करते हैं।

पौष्टिकता से भरपूर

अंडे में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता हैं जो दिल के लिए नुकसानदायक होता हैं। लेकिन 40 से ज्यादा रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी हैं की अंडा एक हेल्दी आहार हैं। इसमें विटामिन ए, बी 12, डी, रिबोफ्लेविन, फॉस्फोरस और फोलेट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। अंडे में कुल 11 तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह सभी पौष्टिक तत्व शरीर के लिए लाभकारी माने जाते हैं। इससे आपका दिमाग तेज़ होता हैं और आँखों की रोशिनी भी बढ़ती हैं।

अंडे के छिलके उतारे आसानी से

अंडो को उबालने के बाद, उनके छिलकों को उतारना काफी मेहनत वाला काम होता हैं। इसमें काफी समय लगता हैं, लेकिन अगर आप इस काम को आसान बनाना चाहते हैं? तो अंडे को उबालने से पहले उसमे पिन से एक छेद करदे, इससे अंडे के छिलके आसानी से उतर जायेंगे।

ठंडे पानी के जरिये अंडे के छिलके आसानी से निकाले

उबले अंडो को सफाई के साथ छिलने के लिए उन्हें उबलने के बाद 5 मिनट के लिए ठण्डे पानी में रखे। थोड़ी देर के बाद जब आप उन अंडो को छिलेंगे तो वह बहुत ही आसानी के साथ छिले जाते हैं।

हमेशा ताज़े अंडे ही खाए

क्या आपको पता हैं की अंडे की एक्सपायरी डेट भी होती हैं। एग फॉर्म से बाहर आने के 3 हफ्ते के अन्दर अंडे का इस्तेमाल करना लाभकारी होगा। लेकिन वह अंडे इस समय अच्छे तरीके से कोल्ड स्टोर में रखे गये हो तो ही यह सेहत के लिए अच्छे रहेंगे। अगर अंडो को गर्म तापमान में ज्यादा समय के लिए रखा जाये तो उनकी पौष्टिकता कम होने लगती हैं। इसलिए हमेशा ताज़े अंडे ही खाने चाहिए।

ऐसे पता करे अंडा फ्रेश हैं या नहीं

अंडे के फ्रेश होने की पहचान करने लिए उसे नमक मिले पानी में रखे। अगर वह अंडा डूब जाता हैं तो मान लीजिये वह अंडा ताज़ा हैं। लेकिन अगर अंडा तैरने लगता हैं तो समझ ले की यह अंडा काफी पुराना हैं और खराब होने वाला हैं।

अंडो को कैसे रखे ताज़ा

अंडे सबसे ज्यादा ताज़े तब रहते हैं जब आप उन्हें ट्रे में रखकर फ्रिज में स्टोर करते हैं। ऐसा करने से अंडे ख़राब नहीं होते हैं और उन्हें काफी समय तक उपयोग किया जा सकता हैं।

एनर्जी बूस्टर का काम करे

अंडे को एनर्जी बूस्टर भी माना जाता हैं। अगर आप सुबह आलस्य महसूस करते हैं तो ब्रेकफास्ट में अंडे जरूर खाए। यह बहुत ही ज्यादा एनर्जी देने वाला माना गया हैं। नाश्ते में अंडे के सेवन से आपको दिन भर के लिए एनर्जी मिलती हैं। इसके पीले वाले हिस्से में हेल्दी फैट होते हैं जो बॉडी को एनर्जी देते हैं।

अंडे के साइज़ होते हैं अलग-अलग

अंडे के साइज़ एक जैसे नहीं होते हैं। यह तीन प्रकार का होता हैं छोटा अंडा, मध्यम अंडा और बड़े अंडे। यानी की अगर आपकी भूख कम हैं तो छोटा अंडा खाए और ज्यादा भूख हैं तो बड़ा अंडा खाए। अंडा जितना बड़ा होगा, उतना ही ज्यादा प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर होगा और शरीर को ज्यादा लाभ मिलेगा।

प्रोटीन से भरपूर

अंडे को सभी खाद्य पदार्थो में सबसे ज्यादा प्रोटीन देने वाला माना जाता हैं। अंडे के सफ़ेद हिस्से में अल्ब्यूमिन नाम का प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सुबह के समय शरीर को ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती हैं, इसलिए सुबह के नाश्ते में अंडे जरूर खाने चाहिए। यह आपको दिन भर energetic रखने में भी मदद करता हैं।

मुहांसे नहीं होते

अंडे के सेवन से एक्ने का उपचार करने में भी मदद मिलती हैं। अंडा भोजन से Glycemic लेवल को कम कर देता हैं। इसलिए यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता हैं।

विटामिन डी से भरपुर

शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के अलावा विटामिन डी की भी जरूरत होती हैं। हमारा शरीर सूरज की किरणों से विटामिन डी का निर्माण करता हैं। लेकिन आप इसे कुछ खाद्य पदार्थो से भी प्राप्त कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थो में अंडा भी एक है। अंडे में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।

वजन कण्ट्रोल में रखे और मोटापा घटाए

अंडे के सेवन से आप अपना वजन कण्ट्रोल में रख सकते हैं। एक अंडे में 70 कैलोरी होती हैं और 6 ग्राम प्रोटीन होता हैं, इसे कैलोरी फ़ूड भी कहा जाता हैं। अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती हैं और आप ओवरईटिंग से बचे रहते हैं। एक बड़े अंडे में 1.5 ग्राम सैचुरेटेड फैट, 1.8 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड फैट और 1 ग्राम पोलीअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता हैं। इसके अतरिक्त एक बड़े अंडे में 185 मिग्रा कोलेस्ट्रॉल होता हैं। 2010 की डायटरी गाइडलाइन एडवाइजरी संस्था के मुताबिक एक आदमी को रोजाना 300 मिग्रा कोलेस्ट्रॉल की जरूरत पड़ती हैं। इससे ज्यादा कोलेस्ट्रॉल के सेवन से आपको दिल की बीमारियाँ हो जाती हैं। लेकिन अगर आप नियमित मात्रा में अंडा खाते हैं तो आपको बॉडी के लिए जरूरी कोलेस्ट्रॉल भी मिल जाता हैं और दिल की बीमारी भी नहीं होती हैं। अगर आप वज़न कम करने की सोच रहे हैं तो अंडे को सिमित मात्रा में अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

दिल के लिए अच्छा

अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं जो दिल और धमनियों के लिए फायदेमंद होता हैं। अंडे के पीले भाग में फैट बहुत ज्यादा होता हैं, इसलिए कई डॉक्टर इसे न खाने की सलाह देते हैं। लेकिन कुछ साइंटिस्ट यह मानते हैं की अंडे के पीले हिस्से का सेवन सिमित मात्रा में किया जाये तो यह दिल को कोई नुकसान नहीं पहुचाता हैं।

सभी के लिए फायदेमंद

अंडे में पाए जाने वाले तत्व सभी उम्र के लोगो के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे बूढ़े, बच्चे और युवा कोई भी खा सकता हैं। यानी की यह कहा जाये की अंडा पुरे परिवार के लिए बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक आहार हैं। इसलिए आप सभी लोग अंडे जरूर खाया करे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *