अंडे को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं?

अंडे को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं?

क्या आपके मन में यह प्रशन आता हैं की अंडे को फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं रखना चाहिए? तो इसका उत्तर आज जान लीजिये।

अंडे को फ्रिज में कभी भी स्टोर करके नहीं रखना चाहिए, जी हाँ वैज्ञानिक ऐसा मानते हैं। आइये जानते हैं की अंडे को फ्रिज में क्यों नहीं स्टोर करना चाहिए? इसकी हकीकत जान लेने के बाद आप अंडो को फ्रिज में नहीं रखेंगे। Why doesn’t Keep Eggs in Fridge (General Knowledge in Hindi.)

अंडे को फ्रिज में न रखने के कारण :-

• अंडे को छिलके पर बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। अंडे को फ्रिज में रखने के बाद उसे रूम टेम्परेचर पर रखने से condensation होने का ख़तरा बन जाता हैं। Condensation से अंडे के छिलके पर उपस्तिथ बैक्टीरिया की रफ़्तार काफी बढ़ जाती हैं और उसके अंडे के अन्दर दाखिल होने की संभावना भी ज्यादा हो जाती हैं। ऐसे में इस अंडे को खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं।

• कई बार अंडे के बाहरी भाग में गंदगी रह जाती हैं। जब आप अंडे को फ्रिज में रखते हैं तो यह दूसरी चीजों को भी खराब करने लगता हैं। ऐसी स्तिथि में अंडे को फ्रिज में रखने से इन्फेक्शन होने का ख़तरा बना रहता हैं।

• फ्रिज की कुलिंग अंडे के पोषक तत्वों को नष्ट कर सकती हैं। रूम टेम्परेचर पर अंडो को रखना फ्रिज में अंडे के स्टोर करने से काफी बेहतर होता हैं। क्योंकि रूम टेम्परेचर में रखे अंडे फ्रिज में रखे अंडो के मुकाबले ज्यादा सेहतमंद माने जाते हैं।

• अंडे को फ्रिज में स्टोर करने से इसके जल्दी खराब होने की सम्भावना बनी रहती हैं। रूम टेम्परेचर पर स्टोर किये गये अंडे कई दिनों तक खराब नहीं होते हैं।

• फ्रिज में रखे गये अंडो को उबालने पर यह जल्दी टूट जाते हैं।

• फ्रिज में रखे गये अंडो का इस्तेमाल केक बनाने के लिए भी सही नहीं होता हैं। क्योंकि जब अंडे को फेंटा जाता हैं तो इसमें परेशानी आती हैं। अंडे की सफेदी सही तरह से मिक्स नहीं हो पाती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *