अखबार में खाना लपेटकर रखते या खाते हैं, तो हो जाये सावधान।

अखबार में खाना रखकर खाने के नुकसान, अखबार में खाना रखकर क्यों नहीं खाना चाहिए?

कई सारे लोग ऐसे भी जो खाने को अखबार में लपेट कर रखते हैं या फिर अखबार पर खाने वाली चीजों को रख कर खाते हैं। अगर आप भी उन लोगो में से हैं जो ऐसा करते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत हैं। जैसा की कई दुकानदार अपने ग्राहकों को अखबार में पकौड़े, समोसे, भेलपुरी आदि सर्व करते हैं, इससे सेहत को नुकसान हो सकता हैं। Don’t Use Newspaper to pack any food, because it is dangerous for health (Tips in Hindi)

आखिर अखबार में खाना रखना असुरक्षित और सेहत के लिए हानिकरक क्यों हैं?

खाद्य सुरक्षा नियामक FSSAI ने खाने वाली चीजों को अखबार में रखने, पैक करने या उसपर खाना रखकर खाने को लेकर लोगो को आगाह किया हैं। उनके अनुसार ऐसा करना काफी ज्यादा खतरनाक और जहरीला हैं। इससे लोगो में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी हो सकती हैं।

अख़बार में खाना लपेटकर रखने से आखिर भोजन इतना ज्यादा हानिकारक कैसे बन जाता हैं? इसकी वजह अख़बार की इंक हैं। अखबार को प्रिंट करने के लिए जिस स्याही का प्रयोग किया जाता हैं, वह केमिकल से बनी होती हैं, जो कैंसर होने की वजह बनती हैं। इससे बुजुर्ग और बच्चों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती हैं।

अखबार को छापने के लिए प्रिटिंग कलर्स में ऐसे chemicals, पिगमेंट, बिंडर्स पाए जाते हैं, जो खाने में मौजूद तेल द्वारा सोख लिए जाते हैं, जिसकी वजह से जब हम वह खाना खाते हैं तो यह केमिकल सीधे हमारे पेट में चले जाते हैं। इसलिए ज्यादा तली हुई चीजों को अखबार में रखकर नहीं खाना चाहिए। जबकि सूखे हुए खाने को अखबार में रख कर खाने से यह स्याही उनपर नहीं सटती हैं। यानी की अखबार में तैलीय चीजों को रखकर खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा नुकसानदायक हैं।

आइये जानते हैं अखबार में खाना लपेटकर रखने के नुकसान :-

■ पाचन में गड़बड़ी होना

समाचारपत्र को छापने के लिए इस्तेमाल होने वाली स्याही में डिससोबूटिल फथलेट होता हैं। जिससे आपको पाचन से सम्बन्धित परेशानिया हो सकती हैं।

■ मूत्राशय और फेफड़ो में कैंसर होना

पत्रिका की स्याही को जल्दी से सूखने के लिए उसमे कुछ रसायन मिलाये जाते हैं जो ऑयली खाने में चिपक जाते हैं। यह केमिकल आपके पेट में चले जाते हैं, जिससे आपको मूत्राशय और फेफड़ो का कैंसर भी हो सकता हैं।

■ महिलाओं की प्रजनन क्षमता कम करे

स्त्रियों को तो अखबार में किसी भी चीज़ को लपेटकर नहीं खाना चाहिए। क्योंकि इंक में जो केमिकल पाए जाते हैं, उनसे प्रजनन क्षमता कम होने लगती हैं।

■ हॉर्मोन्स पर बुरा असर

न्यूज़पेपर में इस्तेमाल की जाने वाली इंक में जो खतरनाक रसायन पाए जाते हैं, वह आपके हॉर्मोन्स को बुरी तरह से प्रभावित कर देते हैं। जिससे आपको हेल्थ से रिलेटेड कई सारी समस्याएं हो सकती हैं।

भारतीय खाद्य सुरक्षा व मानक प्राधिकार (FSSAI) ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा हैं की चाहे भोजन कितना भी ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक क्यों न हो, लेकिन जब इसे अखबार में रख कर खाया जाता हैं तो यह सेहत के लिए हानिकारक बन जाता हैं। FSSAI ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शाशित प्रेदेशो के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को हुक्म दिया हैं की वह आम लोगो को अखबार में भोजन लपेटकर खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करे।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डिप्रेशन से बचने के तरीके एवं उपाय जानिए।
उपवास करने के फायदे.
अनानास खाने के फायदे.
पानी में नमक मिला कर नहाने के फायदे जानिए।
मोटापा कम करने के लिए अजवाइन के पानी का इस तरह से करे इस्तेमाल।
खाने की इन चीजों में कौन ज्यादा अच्छा हैं?
खून साफ़ करने के लिए क्या खाना चाहिए और खून की अशुद्धि को दूर करने के तरीके।
ब्रेन ट्यूमर होने के लक्षण यह हैं, इन्हें न करे नज़रअंदाज़।
नीम के इस्तेमाल से डेंगू बुखार को कम करने और इससे बचने का तरीका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *