अखरोट वाला दूध पीने से पुरुषो को होने वाले फायदे।

पुरुषो को अखरोट वाला दूध जरूर पीना चाहिए, इससे होते हैं कमाल के फायदे

दूध जीवन का अभिन्न अंग हैं। मनुष्य के जन्म के समय उसका पालन पोषण दूध से ही शुरू होता हैं। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होने लगते हैं तो दूध को पीना छोड़ देते हैं। लेकिन सच्चाई यह हैं की दूध को पीने से परहेज़ नहीं करना चाहिए। क्योंकि दूध कैल्शियम और प्रोटीन का बढ़िया स्रोत होता हैं। जिससे मसल्स और हड्डियों में मजबूती आती हैं।

क्योंकि दूध में मौजूद प्रोटीन को शरीर आसानी के साथ अवशोषित कर लेता हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की अखरोट को दूध के साथ मिला कर पिया जाये तो क्या होगा? जी हाँ, इससे दूध की ताकत दुगनी हो जाएगी। अखरोट वाला दूध पीने से पुरुषो को काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक अखरोट के दूध का सेवन करने से पुरुषो की स्पर्म की गुणवत्ता में सुधार होता हैं। एक रिसर्च के दौरान 12 हफ्ते तक कुछ पुरुषो को रोजाना अखरोट खाने के लिए दिया गया। इससे उनके शुक्राणुओं की गति, आकार और आयु में बढ़ोतरी पायी गयी। इसलिए पुरुष को अखरोट वाला दूध जरूर पीना चाहिए।

अखरोट वाले दूध को पीने के फायदे :-

■ अखरोट एंटी-ऑक्सीडेंट से समृद्ध होते हैं। साथ ही इसमें फाइटोन्यूट्रीएंट्स पाए जाते है जो एंटी-ऑक्सीडेंट की भाँती कार्य करते हैं। जिससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं।

■ अखरोट को सुपरफूड भी माना जाता हैं। इसमें कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, मोलिब्डेनम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में होता हैं, जो बांझपन की समस्या से छुटकारा दिलाता हैं। यह पुरुषो की प्रजनन क्षमता में वृद्धि करता हैं।

अखरोट वाला दूध बनाने का तरीका :-

इसके लिए रात भर अखरोट को पानी में भिगो कर रखे। सुबह अखरोट को पीस कर दूध में मिला ले। फिर दूध को अच्छी तरह से उबाल कर गुनगुना होने के बाद शहद मिला कर पिए।

आप चाहे तो घर पर अखरोट का पाउडर या पेस्ट बना कर रख ले और जब भी दूध पीने जाये तो इसमें एक चम्मच अखरोट के पाउडर को मिक्स करले। अखरोट वाले दूध में बादाम, केसर और मुनक्का मिला कर पीने से पुरुषो की कमजोरी समाप्त हो जाती हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *