अखरोट से सेहत को होने वाले 14 अनमोल फायदे.

Akhrot khane ke 14 behtarin fayde. 14 Health Benefits of Walnut in Hindi.

अखरोट की गिरी खाने से हमें बहुत लाभ मिलते हैं. दिमाग की दिखने वाला अखरोट दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं. आइये जानते हैं अखरोट से होने वाले 14 बेहतरीन लाभ के बारे में.

अखरोट खाने के फायदे बहुत हैं. अखरोट एक बेहतरीन फुड हैं. इसमे ALA (alpha lipoic acid) होता हैं, जो बेहद उपयोगी तत्व हैं. शाकाहारी (वेजिटेरियन) लोगो के लिए अखरोट (Walnut) प्रकृति का वरदान हैं. इसे कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता हैं. मसलन सलाद के साथ, पास्ता, डिप्स, स्प्रेड और आइस-क्रीम और ब्रॉनी के साथ इसका उपयोग आसानी से किया जा सकता हैं.

सेहत के लिहाज़ से अखरोट को बहुत अच्छा माना जाता हैं. अखरोट में फाइबर्स, विटामिन बी, मैग्नीशियम और एंटी-ऑक्सिडेंट्स अधिक मात्रा में होते हैं. यह बालो और त्वचा को हेल्दी रखता हैं. इसमे ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं. यह अस्थमा, आर्थराइटिस, स्किन प्रॉब्लम्स, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी बीमारियो से सुरक्षा करता हैं. रोजाना 2 अखरोट खाने के अनेक लाभ हैं, आज हम आपको बताने जा रहे हैं अखरोट खाने से होने वाले 14 लाभ के बारे में :-

1. अखरोट खाने से हड्डिया मजबूत होती हैं. साथ ही यह दांतो के लिए भी अच्छा होता हैं. डेंटिस्ट भी हेल्दी दांतो के लिए इसके रोजाना सेवन की सलाह देते हैं.

2. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता हैं. इसलिए इसका सेवन दिल की बीमारियो को दूर करने के लिए बेहतर माना गया हैं.

3. अखरोट के आकार को ध्यान से देखने पर उसका शेप मानव के दिमाग़ के जैसा लगता हैं. प्राचीन चाइनीस मान्यता इसे महज एक संयोग नही मानती हैं. इस ट्रेडिशन के अनुसार अखरोट में कई सारे गुण होते हैं. इसे खाने से याददाश्त दुरुस्त रहती हैं. साथ ही मानसिक थकान भी दूर हो जाती हैं.

4. अखरोट शरीर में कैंसर-रोधी गुणों में बढ़ोतरी करता हैं. इसमे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो कैंसर सेल्स को इकट्ठा होने से रोकते हैं. अखरोट ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में विशेष रूप से लाभदायक माना जाता हैं.

5. अखरोट खाने से शरीर से मेलेटोनिन हॉर्मोन का निकास होता हैं. जिससे बॉडी को आराम मिलता हैं. यही कारण हैं की रोजाना अखरोट खाने से गहरी और अच्छी नींद आती हैं.

6. अखरोट खूने में कोलेस्टरॉल लेवल को कम करता हैं. यह पाचन में मदद करता हैं और पेट से रिलेटेड प्रॉब्लम्स को दूर करता हैं. एक दिन में 2-3 अखरोट खाने से वजन कम होता हैं.

7. अखरोट में सबसे ज़्यादा विटामिन इ और प्रोटीन पाया जाता हैं. इसके नियमित सेवन से बाल और स्किन दोनो हेल्दी रहते हैं. इसमे मीट के मुक़ाबले ज़्यादा प्रोटीन पाया जाता हैं, यदि आप वेजिटेरियन हैं तो इसे रोजाना खाने की आदत डाल ले.

8. रोजाना अखरोट खाना डायबिटीज के रोगियो के लिए फयदेमंद होता हैं. यह रक्त वाहिकाओं को फैला देता हैं और मेटाबॉलिज़म सिंड्रोम को कम कर देता हैं.

9. अखरोट खाने से स्पर्म काउंट बढ़ता हैं. जो व्यक्ति पिता बनने की चाहत रखते हैं उनके लिए अखरोट काफ़ी लाभकारी होता हैं.

10. अखरोट खाने से पेट का कैंसर से बचा जा सकता हैं. इससे खाने से पेट के कैंसर में होने वाले दर्द में कमी आती हैं और कमज़ोरी भी महसूस नही होती हैं.

11. अखरोट खाने से जीवन लंबा होता हैं. इसके नियमित सेवन से लाइफ बढ़ती हैं और आपका जीवन उर्जा से भरपूर रहता हैं.

12. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अखरोट विशेष रूप से लाभकारी होता हैं. इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को एलर्जी नही होती हैं और उसकी ग्रोथ के लिए ज़रूरी तत्व भी मिल जाते हैं.

13. अखरोट खाने से टेंशन कम होती हैं, इसके सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता हैं और शरीर को ज़रूरी एनर्जी मिलती हैं.

14. अगर आप अपने ब्रेस्ट को सूडौल और हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं , तो अखरोट का नियमित सेवन करे. इससे आपको काफ़ी लाभ होगा.


Loading...


Related posts:
सत्तू खाने के फायदे (Benefits) के बारे में जानिए।
अखरोट खाने के फायदे
सहजन के घरेलु नुस्खे और फायदे.
टिंडा खाने के फायदे.
हग करने (गले लगाने) के होते हैं यह कमाल के फायदे.
पालक के फायदे और घरेलु नुस्खे.
अश्वगंधा के फायदे और नुकसान (Benefits & Side-effects) क्या हैं?
मजबूत मसल्स बनाने के लिए जरूरी हैं इन विटामिन का सेवन।
अदरक वाली चाय पीने के फायदे।
धुम्रपान (Smoking) करने के 17 नुकसान जानने के बाद आप सिगरेट पीना छोड़ देंगे।
सुबह नाश्ता न करने से सेहत को होते हैं यह नुकसान।
दिमाग को बनाना चाहते हैं कंप्यूटर से भी तेज़ तो इन जड़ी-बूटियों का सेवन करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *