अगर पाद में से आती हैं ज्यादा बदबू, तो इसकी वजह यह होती हैं।

अगर पाद में से आती हैं ज्यादा बदबू, तो इसकी वजह यह होती हैं।

पादने यानि की fart  को हमेशा मज़ाक के रूप में देखा जाता हैं। लोग दुसरे व्यक्ति को पादते हुए देख कर उसका मज़ाक बनाने लगते हैं। दुनिया में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं हैं जो पादता न हो। लेकिन पाद मारना सेहत के लिए अच्छा माना जाता हैं। इससे आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती हैं।

साइंस की भाषा में आंतो की गैस (उदर वायु) को गुदा द्वारा बाहर निकालने के प्रोसेस को flatulence कहा जाता हैं। आपके डाइजेशन सिस्टम में गैस जमा हो जाती हैं और आप हवा के जरिये गैस को शरीर से बाहर निकाल देते हैं। जब आपके पाचक रस भोजन को तोड़ने का काम करते हैं तो यह गैस को भी बनाते हैं। ऐसे में जब आपके पेट में गैस जमा हो जाती हैं और आप इसे गुदा के जरिये बाहर निकालते हैं तो इसके साथ बदबू भी आती हैं।

पाद के साथ बदबू आना एक लिमिट तक नार्मल हैं, लेकिन अगर आपके पाद में बहुत ज्यादा बदबू आ रही हैं तो यह आपके ख़राब लाइफस्टाइल या किसी बीमारी का संकेत हो सकता हैं। आइये जानते हैं पाद से दुर्गन्ध आने की वजह क्या हैं?

पाद से ज्यादा बदबू आने के कारण :-

• इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की वजह से

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम पाचन की एक बीमारी होती हैं, जिससे आंतो में सूजन हो जाती हैं। और अगर आपके उदर वायु में ज्यादा दुर्गन्ध आ रही हैं तो यह इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का संकेत हो सकता हैं।

• दुग्ध उत्पादों को पचा न पाना

इसे Lactose Intolerance कहा जाता हैं। जो व्यक्ति इससे ग्रसित हैं, जब वह कोई डेयरी प्रोडक्ट्स को लेता हैं तो उसके हाजमे पर बुरा असर पड़ता हैं। जिसकी वजह से पेट की गैस से बदबू आने लगती हैं।

• Whey Protein  के कारण

जो लोग जिम जाते हैं और मसल्स बनाने के लिए supplement खा रहे हैं। उनके पाद में से ज्यादा बदबू आना स्वाभाविक हैं। क्योंकि वह लोग व्हे प्रोटीन का सेवन ज्यादा करते हैं।

• Cruciferous सब्जियां खाने के कारण

मनुष्य के शरीर में Cruciferous सब्जियां यानि की गोभी, ब्रोकली आदि में पाए जाने वाले रफफिनोस को तोड़ने वाले एंजाइम नहीं होते हैं। तो ऐसे में जब आप पत्ता गोभी, फूल गोभी, ब्रोकली जैसी Cruciferous सब्जियों को ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो आपके पाद से ज्यादा दुर्गन्ध आता हैं।

• प्रोटीन का ज्यादा सेवन करना

अगर आप ज्यादा मात्रा में प्रोटीन वाली चीजों को खाते हैं तो यह खाद्य पदार्थ आसानी से आंतो में हजम नहीं हो पाते हैं। इसकी वजह से इनके कुछ अवशेष बच जाते हैं जो गैस में बदबू लाने का काम करते हैं।

• ग्लूटेन को न पचा पाना

जिन लोगो को ग्लूटेन से एलर्जी हैं उनके उदर वायु में से भी ज्यादा दुर्गन्ध आती हैं। ग्लूटेन गेंहू जैसे खाद्य पदार्थो में पाया जाता हैं, जिन्हें इनसे एलर्जी हैं वे जब इनका सेवन करते हैं, तो उनकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती हैं। जिसकी वजह से उनके गैस से बदबू आने लगती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *