अच्छी नींद के लिए 10 जरूरी टिप्स जरूर पढ़े…

Acchi Neend ke liye 10 jaroor tips. Best tips for Good sleeping in Hindi. Tips for sleep ever in Hindi. अच्छी नींद के लिए क्या करे?

अच्छी नींद के लिए क्या करे? अच्छी नींद लाने के लिए और अनिद्रा को दूर करने के लिए टिप्स बताये? अच्छी नींद लेने के आसान और कारगर उपाय और तरीके क्या हैं? इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानिए। Best Sleeping Tips in Hindi.

आज कल की भागम-भाग भरी ज़िंदगी और 24×7 लाइफस्टाइल में एक बहुत बड़ी समस्या अनिद्रा दुनिया के सामने आई हैं। अनिंद्रा यानी की नींद का नही आना या फिर बिस्तर में काफ़ी देर तक पड़े रहने के बाद बड़ी मुश्किल के साथ नींद आना। यह एक ऐसी प्राब्लम हैं जिससे शहरी लाइफस्टाइल बिताने वाला लगभग हर व्यक्ति जूझ रहा हैं। ऐसे में यह मान लिया गया हैं की अगर आप 24X7 लाइफ जी रहे तो आपको अच्छी नींद नसीब नही होगी। जबकि ऐसा बिल्कुल नही हैं।

एक्सपर्ट्स की माने तो भाग-दौड़ और तमाम उथल-पुथल वाली लाइफ में अच्छी नींद को अपना साथी बनाया जा सकता हैं। जानकार बताते हैं की सबसे पहले हमे अपने सोने की जगह को सुविधाजनक बनाना चाहिए, फिर अँधेरा या फिर हल्का मध्यम रोशिनी कर दे।

तो आइए जानते हैं अच्छी नींद कैसे ले ? अच्छी नींद लेने के तरीके और उपाय :-

1) कमरे की रोशिनी :- नींद और रोशिनी को लेकर हर किसी की अपनी-अपनी सुविधा हो सकती हैं। लेकिन सबसे बेस्ट यह होगा की आप कमरे में मध्यम पीली रोशिनी रखे। अगर आप किताब पढ़ते-पढ़ते सोना पसंद करते हैं तो टेबल लाइट में ज़्यादा रोशिनी वाला बल्ब ना लगाए।

2) रात में नहाना :- कई लोग रात को सोने से पहले नहाते हैं। कई इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। जबकि सोने से पहले नहाना अनिंद्रा को आमंत्रित करता हैं। सोने से पहले हमारा शरीर एक सेट टेंपरेचर तक पहुचता हैं, जबकि सोने के ठीक पहले नहाने से इसमे रुकावट पैदा होती हैं। इसलिए सोने से ठीक पहले नहाना नही चाहिए।

3) चाय, कॉफी या एनर्जी ड्रिंक ;– कई लोग सोने से पहले चाय या कॉफी का सेवन करते हैं। गर्म दूध भी अच्छी नींद लाने में सहायक होता हैं, लेकिन साथ में यह ज़रूरी हैं की आप दोपहर में क्या खाते या पीते हैं। इसका ध्यान रखा जाए। यानी की बेहतर होगा की आप दोपहर के बाद कोई एनर्जी ड्रिंक का सेवन ना करे। शाम 4 बजे एक कप चाय आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। लेकिन सोने से पहले चाय या कॉफ़ी न पिए, इससे आपको नींद आने में परेशानी होती हैं।

4) बेडरूम ठीक से लॉक करदे :- सोने से पहले बेडरूम को ठीक से लॉक कर दे। इसलिए ऐसा नही हैं की कोई आपके कमरे में आ जाएगा, बल्कि ऐसा करने से आपका मन शांत होगा और आपको एक सुरक्षा की भावना महसूस होगी। जिससे आप निशचिंत हो कर सो सकेंगे।

5) सोने से पहले खाना :- कभी भी खाना खाने के ठीक बाद बिस्तर पर ना जाए। इसके साथ ही अच्छी नींद के लिए हल्का भोजन ले। ज़्यादा खाना भी अच्छी नींद के लिए समस्या पैदा कर सकता हैं। रात को खाने में पास्ता, हरी सब्ज़ी, टमाटर का सूप, चिकन आदि खाना चाहिए, क्योंकि यह अच्छी नींद के लिए लाभकारी हैं।

6) दिन बीत गया बात गयी :- कई लोग बेड पर जाते ही दिन भर की घटनाओ और बातो पर सोच-विचार करने लग पड़ते हैं। यह ग़लत हैं, ऐसा करने से आप सवालों-जवाबो में उलझते हैं। इससे बचे और दिन तक ही रहने दे। नयी और अच्छी सुबह के लिए मन को शांत रखे।

7) सोने से पहले थोड़ा शराब पी ले :- दिन भर की थकान और रात में हल्के भोजन के बाद वाइन या अल्कोहल आपके स्ट्रेस लेवल को काफ़ी कम करता हैं। गहरी नींद के लिए यह काफ़ी मदद करता हैं। लेकिन आपको इसे एक स्माल लिमिट में लेना चाहिए। क्योंकि शराब आपकी सेहत के लिए नुक़सानदायक होती हैं। लेकिन थोड़ी सी मात्रा में लेने से यह अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती हैं। हमारा मकसद यह नही हैं की आप ग़लत रास्ते पर चले जाए। आप चाहे तो इस शराब वाली टिप को इग्नोर कर सकते हैं।

8) सोने से पहले योग या एक्सरसाइज ;- सोने से पहले योग करना या कम थकाने वाला एक्सर्साइज़ या स्ट्रेचिंग आपके लिए लाभकारी हो सकता हैं। आप इस दौरान दिमाग़ को शांत करने के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं।

9) लंबी नींद को बाय-बाय :- जब भी आपको सोने का मौका मिले, इसका यह मतलब नही हैं की आप ज़रूरत से ज़्यादा लंबी नींद ले। यह अगली बार आपको सोने में दिक्कत पैदा करती हैं। साथ ही कई सारी बीमारियो को आमंत्रित भी करती हैं।

10) फोन और टी.वी. :- जहा तक मुमकिन हो सके सोने से पहले फोन और टी.वी. को अलविदा कर दे। कई बार लोग फोन पर समय देते हैं जिसके बाद उनकी नींद उड़ जाती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *