अदरक के घरेलु नुस्खे और फायदे.

By | July 7, 2016

अदरक के घरेलु नुस्खे और फायदे.

Adrak ke fayde. Adrak ke gharelu nuskhe. Benefits of  Ginger in Hindi. Home remedies of Ginger in Hindi. Adrak ke labh kaun se hain? अदरक के फायदे और घरेलु नुस्खे. 

पारंपरिक चिकित्सा की दुनिया भर में कुछ ऐसी वनस्पतियां हैं, जिन्होंने आधुनिक वैज्ञानिकों को शोध के लिए अपनी तरफ आकर्षित किया है। ऐसी वनस्पतियों में हल्दी के बाद एक नाम आता है अदरक। आयुर्वेद के ग्रंथों में इसे नागर,विश्वभैषज्य व महाऔषध जैसे नामों से अलंकृत किया गया है। वहीं विदेशों में इसे जमैकन जिंजर के नाम से भूख बढ़ाने वाले पेय के रूप में जाना जाता है। अदरक सेवन सर्दियों के मौसम में शरीर के लिए विशेष रूप से लाभकारी होता है। इसमें उपस्थित तत्व ठंड में होने वाली हर स्वास्थ्य समस्या से लड़ने में सक्षम हैं। अदरक के इन्हीं गुणों को ध्यान में रखते हुए आइए जानते हैं अदरक के कुछ खास नुस्खों को…

1. सूखी खांसी में अदरक के छोटे- छोटे टुकड़ों को मुंह में रखकर चूसने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

2.अदरक के जूस में गठिया रोग को भी ठीक करने की क्षमता होती है। इसके सूजन को खत्म करने वाले गुण गठिया और थायराॅइड से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

Loading...

3. अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे अधिक कारगर माना जाता है। यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ-साथ सर्दी फिर से आपको परेशान न कर पाए, यह भी पक्का करता है।

4.अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।

5.दांत में दर्द हो या सिर दर्द में अदरक का जूस बहुत असरकारक है। शोधों के हिसाब से यह माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है।

6.अदरक के जूस के नियमित इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल हमेशा कम बना रहता है। यह खून के थक्कों को जमने नहीं देता। साथ ही, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और इस तरह ये दिल की बीमारियों की आशंका से आपको बचाए रखता है।

7.अदरक का यह चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि, सभी तरह के पेट दर्द से भी निजात दिलाता है।

8. यदि आप घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो अदरक जूस का नियमित उपयोग आपकी यह इच्छा पूरी कर सकता है। इसे आप पी भी सकते हैं और सीधे सिर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। आपको सिर्फ यह ध्यान रखना है कि आप शुद्ध जूस सिर पर लगाएं जिसमें पानी की मात्रा बिलकुल न हो या न के बराबर हो। यह न केवल आपके बाल स्वस्थ बना देगा, बल्कि यह आपको रूसी से भी छुटकारा दिला देगा।

9.त्वचा से जुड़ी हुई किसी भी किस्म की समस्या है तो आप अदरक के जूस को नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। अदरक के जूस से आप मुहांसों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

10.अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। एक शोध के अनुसार अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

11.अदरक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने का खास गुण होता है।

12.अदरक वाली चाय की छोटी चुस्कियां जी मिचलाहट को रोकने में मदद कर सकती है।



Related posts:
Kabz hone ki wajah kya hain?
कच्चा केला खाने से होते हैं कमाल के फायदे
शकरकंद खाने के फायदे जानकर आपको हैरानी होगी.
सफ़ेद,मजबूत और चमकदार दांतों के लिए 15 बेहतरीन टिप्स.
दिमाग को तेज़ बनाने वाले जूस और तरल पदार्थ।
शरीर की सूजन दूर करने वाले बेस्ट फूड और घरेलु नुस्खे।
काजू खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानिए।
हल्दी वाला दूध पीने के फायदे और नुकसान के बारे में जानिए।
ब्लड कैंसर क्यों होता हैं, कितने प्रकार का हैं और इसके लक्षण क्या हैं?
आँखों से चश्मा उतारने के 22 आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
तरबूज के जूस में चुटकी भर काली मिर्च पाउडर मिला कर पीने के फायदे।
खून साफ़ करने के लिए क्या खाना चाहिए और खून की अशुद्धि को दूर करने के तरीके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *