अदरक खाने के फायदे.

Adrak khane ke fayde aur gharelu nuskhe.

सर्दियो में बिना अदरक की चाय के बिना ज़्यादातर लोगो की सुबह शुरू नही होती हैं. यह सिर्फ़ चाय का स्वाद नही बढ़ाती, बल्कि कई बीमारियो से शरीर को बचाती हैं. लो कैलोरी होने के साथ ही यह भूख को भी कंट्रोल करती हैं. रोजाना इसका सेवन मेटाबॉलिज़म को सुधारता हैं और शरीर की एक्सट्रा फैट को घटाने में मदद करता हैं. वैसे , रोज 4 ग्राम से ज़्यादा अदरक ना ले.

आइये जानते हैं अदरक खाने के फायदे . Benefits of Ginger in Hindi.

1. ट्रेवलिंग की परेशानियों को दूर करती हैं

यदि ट्रेवलिंग करते वक़्त आपकी तबीयत बिगड़ जाए तो अदरक पाउडर साथ लेकर चले. उल्टी, सर दर्द, आलस और घबराहट आदि की समस्या इसे खाने से दूर हो जाती हैं. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी अदरक फायदेमंद हैं.

2. दर्द से मिलेगा छुटकारा

माइग्रेन के दर्द, मसल्स pain, बॅक और जॉइंट pain की शिकायत हैं तो रोज अदरक की चाय पिए, आराम मिलेगा. रात को अदरक की चाय पीने से नींद अच्छी आती हैं. नहाते वक़्त पानी में अगर पानी में कुछ अदरक के तेल की कुछ बूंदे डालेंगे , तो स्किन के कई रोग भी दूर होंगे.

3. कैंसर से लड़ने में सहायक

अदरक में ऐसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो कैंसर को दूर रखने में मददगार होते हैं. डेली डाइट में इसे शामिल करने से ब्रेस्ट, लंग, स्किन और प्रॉस्टेट कैंसर से भी बचा जा सकता हैं. ज़रूरी नही हैं की इसे चाय में ही डालकर ले. सुबह जो भी आप हेल्दी ड्रिंक लेते हैं, उसमे छोटा सा अदरक का टुकड़ा डाल सकते हैं.

4. कोल्ड या फ़्लू से लड़ने की पावर बढ़ाता हैं.

सर्दियो में कोल्ड और फ़्लू से लड़ने की सबसे ज़्यादा ताक़त अदरक ही देता हैं. इसमें ज़िंक, क्रोमियम और मैग्नीशियम होता हैं. इससे ब्लड सर्क्युलेशन नियमित बना रहता हैं. नींबू के साथ लेने से इम्यून सिस्टम बेहतर बनता हैं.

5. दवा की तरह कर सकते हैं उपयोग

सबसे खास बात हैं की अदरक नॉन-एलर्जिक होता हैं. इसे खाने के लिए डॉक्टर की सलाह की ज़रूरत नही पड़ती हैं. पाउडर, फ्रेश, आयल और ड्राइ सभी रूपो में इसे इस्तेमाल किया जा सकता हैं. इसमे विटामिन A, सी, इ और बी के साथ मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सिलिकन, आयरन, कैल्शियम और ज़िंक होता हैं, जो बॉडी को हेल्दी रहता हैं.

6. साँस लेने में दिक्कत होने पर

अदरक में मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स एलर्जी और इन्फेक्शन से लड़ने में मददगार होते हैं. ऐसे में, अदरक का नियमित रूप से सेवन श्वास संबंधी रोगो के मरीज़ो के लिए फायदेमंद होता हैं. अदरक के रस में मेथी दाना और शहद मिला कर लेने से दमा के मरीज़ो को काफ़ी राहत मिलती हैं.

7. उल्टिया रोकने में मदद करता हैं

कई रिसर्च से यह पता चला हैं की उल्टी और जी मचलने पर अदरक के सेवन से आराम मिलता हैं. यही वजह हैं की सर्जरी या कीमोथेरेपी के बाद होने वाली प्रॉब्लम्स में डॉक्टर अदरक के सेवन की सलाह देते हैं.

8. भूख बढ़ाने में मददगार

अदरक के सेवन से भोजन को पचाने में मदद मिलती हैं. इससे भूख भी बढ़ती हैं.

9. पाचन में फायदेमंद

अदरक भोजन में मौजूद प्रोटीन को तोड़ने में मदद करता हैं. इस वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कते नही होती हैं. खाने के बाद इसके सेवन से बादी जैसी प्रॉब्लम्स में आराम मिलता हैं.

10. पीरियड्स में दर्द में राहत देता हैं

अदरक में एंटी-inflamatory गुण महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से मुक्ति दिलाने में भी मददगार हैं. यह पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अधिक गॅस्ट्रिक की समस्या से निदान में भी कारगर हैं.

11. स्किन के लिए फायदेमंद

अदरक का सेवन करने से स्किन में ग्लो आता हैं. सुबह-सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ अदरक का टुकड़ा खाने से स्किन सॉफ होगी और आप जवान दिखेंगे.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *