अदरक वाली चाय पीने के फायदे।

अदरक वाली चाय पीने के फायदे।

अदरक वाली चाय पीने के सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। सर्दियों के मौसम में अदरक की चाय पीने से आपको ठण्ड से सुरक्षा मिलती हैं और यह चाय भी बड़ी स्वादिष्ट लगती हैं। यानि की हम कह सकते हैं की अदरक वाली चाय किसी औषिधि से कम नहीं हैं।

आप अदरक वाली चाय को बनाईये, अगर आप अदरक के स्वाद को छिपाना चाहते हैं तो आप इसमें पुदीना, शहद और निम्बू भी मिला सकते हैं। आइये जानते हैं की अदरक वाली चाय पीने के क्या फायदे होते हैं? Health benefits of Ginger Tea in Hindi. अदरक की चाय क्यों पीना चाहिए? इससे सेहत को कौन-कौन से लाभ होते हैं?

अदरक वाली चाय पीने के फायदे :-

सांस से सम्बंधित समस्याओं से राहत दिलाये

ठण्ड के मौसम में नाक बंद होने की समस्या हो जाती हैं। जिसको आप अदरक वाली चाय पीकर समाप्त कर सकते हैं। पर्यावरण के कारण होने वाली एलर्जी की वजह से सांस से सम्बंधित समस्याओं को दूर करने में अदरक की चाय बहुत ही कारगर मानी जाती हैं।

पाचन क्रिया दुरुस्त रखे

अदरक की चाय पीने से पाचन तंत्र बेहतर बनता हैं। बहुत ज्यादा खाना खाने के बाद अकसर पेट फूलने की प्रॉब्लम हो जाती हैं, जिसे आप अदरक वाली चाय पी कर दूर कर सकते हैं।

टेंशन से राहत दिलाये

अदरक वाली चाय पीने से मन शांत होता हैं। इसलिए इस स्पेशल किस्म की चाय को पीने से टेंशन से छुटकारा मिलता हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्योंकि अदरक में Strong Aroma और Healing प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं।

मासिक धर्म की समस्याओं से राहत दिलाये

जो महिलाऐं पीरियड्स के cramp से जूझ रही हैं, उन्हें अदरक वाली चाय जरूर पीनी चाहिए। एक तौलिये को गर्म अदरक वाली चाय में डुबो कर lower abdomen के ऊपर रखे। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगा और मसल्स भी रिलैक्स होंगे। इसके अलावा पीरियड्स की प्रॉब्लम से निजात पाने के लिए आप शहद के साथ अदरक की चाय को मिला कर पीजिये।

ब्लड सर्कुलेशन सही बनाये रखे

अदरक की चाय में उपस्तिथ विटामिन्स, मिनरल्स और एमिनो एसिड ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाये रखने में मदद करते हैं। जिससे Cardiovascular में होने वाली बिमारियों की आशंका काफी कम हो जाती हैं। इसके अतरिक्त अदरक धमनियों में वसा को जमने नहीं देता हैं, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने का जोखिम कम हो जाता हैं।

मतली से राहत दिलाता हैं

अगर आप यात्रा पर जा रहे हैं तो एक कप अदरक की चाय जरूर पीजिये। क्योंकि अदरक वाली चाय पीने से मोशन सिकनेस की वजह से होने वाली उल्टी आपको नहीं होगी। जब भी आपको मतली होने लगे तो अदरक वाली चाय का सेवन करे, इससे मतली से तुरंत छुटकारा मिलता हैं।

दर्द कम करने में सहायक

अदरक में दर्द को कम करने वाले गुण होते हैं। जिसके कारण जोड़ो का दर्द और मांसपेशियों का दर्द दूर करने में यह कारगर माना जाता हैं। इसलिए अदरक वाली चाय पी कर आप जोड़ो के दर्द से आराम पा सकते हैं।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाता हैं

अदरक मे कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जिससे आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती हैं। इसलिए बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाने के लिए आपको अदरक वाली चाय को जरूर पीना चाहिए।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

ब्रेकफास्ट में जरूर खाए यह हेल्दी चीज़े और आहार।
नशे की लत को छोड़ने के लिए अपनाये यह घरेलु नुस्खे और उपाय.
सरसों का साग खाने के फायदे.
मुनक्का खाने के फायदे.
किन चीजों को कभी भी एक साथ नहीं खाना चाहिए?
खून साफ़ करने के लिए क्या खाना चाहिए और खून की अशुद्धि को दूर करने के तरीके।
संतरे के जूस में चुकंदर का रस मिला कर पीने के फायदे।
सुबह नाश्ता न करने से सेहत को होते हैं यह नुकसान।
ब्लूबेरी खाने के फायदे (Health Benefits of Blueberry in Hindi)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *