अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके।

Body se unwanted hair ko remove karne ke tips aur tarike. Sharir se unchahe baalo ko hatane ke gharelu nuskhe aur upay. अनचाहे बालो को हटाने के घरेलु नुस्खे और उपाय हिंदी में.

अनचाहे बालो से छुटकारा पाने के लिए आप क्या-क्या टिप्स और उपचार इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं आप इन अनचाहे बालो से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे, उपाय और तरीको अपना सकती हैं, जो बेहद ही आसान हैं और यह नुस्खे अपना कर अपनी खूबसूरती को बढ़ा सकती हैं।

आज हम अनचाहे बालो को हटाने के लिए कुछ घरेलु नुस्खे और उपाय आपको बताने जा रहे हैं। इनका इस्तेमाल करके आप अनचाहे बालो को ख़त्म कर सकती हैं। Unwanted hair removal tips in Hindi. Unchahe baalo se chhutkara pane ke gharelu nuskhe aur upay. Home remedies of unwanted hair remove in Hindi.

हाथो के बाल हो या कांख के, इन अनचाहे बालो से कई बार लोगो के सामने शर्मिंदगी उठानी पड़ती हैं, साथ ही यह हाइजेनिक भी नही होते हैं। यह पसीने की बदबू का कारण भी बनते हैं। वैसे लड़कियां हाथो, चेहरे और पैरो की वैक्सिंग करके ज़्यादा सहज महसूस करती हैं। वैसे तो इन बालो को हटाने के लिए लेज़र, इलेक्ट्रोलाइसिस और वैक्सिंग जैसे कई सारे तरीके हैं, जो महंगे होने के अलावा कई बार एलर्जी की वजह भी बन जाते हैं। लेकिन इन बालो को हटाने के लिए कई सारे तरीके घर में ही मौज़ूद हैं, जो पूरी तरह से हाइजेनिक होने के साथ साथ सस्ते भी हैं।

अनचाहे बालो को हटाने के लिए घरेलू नुस्खे और उपाय और तरीका :-

1. नींबू और चीनी का मिश्रण :- नींबू भी एक बहुत अच्छा estrigent होता हैं। यह स्किन को कोमल बनाने के साथ साथ उसकी रंगत में भी निखार लाता हैं और थोड़ी मात्रा में चीनी मिला कर इसे लगाने करने पर बेहतर रिज़ल्ट देता हैं। अनचाहे बालो को हटाने के लिए यह बहुत ही कारगर नुस्ख़ा हैं।

इस्तेमाल :- 2 चम्मच चीनी में 2 चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा पानी मिलाए। इसे अच्छी तरह से चेहरे, हाथो और पैरो पर लगाए। 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दे। सूखने के बाद इसे पानी के साथ धो ले। हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करके देखे और फ़र्क आपको दिखाई देने लगेगा।


2. कच्चा पपीता :- पपीता में पाया जाने वाला Papain बहुत ही प्रभावी एन्ज़ाइम होता हैं। इसका इस्तेमाल अनचाहे बालो के ग्रोथ को रोकता हैं, और साथ ही स्किन को अंदरूनी रूप से पोषण भी प्रदान करता हैं। सेन्सिटिव स्किन के लिए पपीता बहुत ही अच्छा होता हैं।

इस्तेमाल :- 2 चम्मच कच्चे पपीते के पेस्ट में 1/2 चम्मच हल्दी मिलाए और इसे चेहरे और हाथो पर अच्छी तरह से मसाज करे। 15 मिनट इसे ऐसा ही रहने दे और सूखने के बाद इसे पानी के साथ धो ले। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से अनचाहे बालो से छुटकारा मिल जाता हैं।


3. आलू और मूँग दाल :- आलू और मूँग दाल दोनो ही नेचुरल ब्लीच का काम करते हैं। आलू का रस बालो के रंग को चेहरे के मुताबिक बनाता हैं और मूँग की दाल बालो को रिमूव करने में मदद करती हैं। इस नेचुरल वैक्स का इस्तेमाल चेहरे से लेकर हाथ-पैर के बालो को हटाने में इस्तेमाल किया जाता हैं।

इस्तेमाल :- 1 बाउल आलू, एक बाउल मूँग दाल, 1 चम्मच शहद, 4 चम्मच नींबू का रस एक साथ मिला कर पेस्ट तैयार करे। मूँग दाल को रात भर भिगो कर उसे दरदरा पीस ले और आलू का रस भी निकाल ले। पतले कपड़े से इन दोनो के जूस को छान कर, उसमे शहद और नींबू का रस मिलाए। 15 से 20 मिनट तक इसे लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से धो ले।


4. हल्दी :- काफ़ी समय से हल्दी का इस्तेमाल स्किन की चमक को बरकरार रखने और उसे हेल्ती बनाने के लिए किया जाता रहा हैं। हल्दी का एंटीबैक्टीरियल और Anti-Inflamattory गुण अनचाहे बालो को दूर करने में बहुत ही कारगर होता हैं। इसके लिए हल्दी को पानी या दूध में मिला कर इस्तेमाल करना होता हैं।

इस्तेमाल :- 1 या 2 चम्मच हल्दी को दूध या पानी के साथ मिक्स करके पेस्ट बनाए और इसे पूरे चेहरे, हाथो-पैरो पर या जहा अनचाहे बाल हैं वहाँ पर अच्छी तरह से लगाए। बाल अगर ज़्यादा थिक हो तो हल्दी के इस पेस्ट में बेसन या चावल का आटा मिला कर मसाज करे। सूखने पर हल्का सा स्क्रब करते हुए इसे पानी से धो ले।


5. बेसन :- बेसन भी बालो को हटाने में बहुत कारगर हैं। साथ ही स्किन को कोमल बना कर उसकी रंगत को निखरता हैं। ज़्यादातर घरेलू नुस्खो में बेसन का इस्तेमाल किया जाता हैं।

इस्तेमाल :- बेसन में थोड़ी सी हल्दी, 1 चम्मच दूध और एक चम्मच फ्रेश क्रीम मिला कर पेस्ट तैयार करे। इसे चेहरे और बालो पर ऐसे लगाए, जिससे बाल अच्छी तरह से ढक जाए। कम से कम आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दे। सूखने के बाद बालो के उगने की दिशा के विपरीत धीरे-धीरे स्क्रब करते हुए उसे गरम पानी की सहायता से हटाए।


6. सफ़ेद मिर्च और कपूर का पेस्ट पैरो के बाल हटाने के लिए :- वाइट पेपर (सफेद मिर्च) और कपूर दोनो ही जलन पैदा करने वाली चीज़े हैं, इसलिए इन्हे पैरो के बाल हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। सेन्सिटिव स्किन वालो को इसे इस्तेमाल करने पर खास ध्यान देना चाहिए।

इस्तेमाल :- 2 चम्मच वाइट पेपर, 2 चम्मच कपूर और बादाम तेल की कुछ बूंदे मिला कर मिश्रण तैयार करे। इसे पैरो पर अच्छी तरह से लगा कर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे। सूखने के साथ ही बाल भी आसानी के साथ निकल जाते हैं।


7. तुलसी के पत्ते और प्याज़ का पेस्ट :- प्याज़ सिर्फ़ खाने का स्वाद ही नही बढ़ाता हैं, बल्कि यह अनचाहे बालो को भी हटाने का काम करता हैं। ख़ासतौर पर जब इसे तुलसी के पत्तो के साथ मिलाया जाए।

इस्तेमाल :- 10-12 तुलसी के पत्ते और 2 प्याज़ ले। प्याज़ के बीच से ट्रांसपेरेंट मेंब्रेन को अलग कर ले और इसमे तुलसी के पत्तो को मसलकर पेस्ट बना ले। इसे 15-20 मिनट तक अनचाहे बालो पर लगाए। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी के साथ धो ले। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करने से अनचाहे बालो से छुटकारा मिलता हैं।


8. अंडा, चीनी और मैदा :- अंडे का मास्क तैयार कर उसे चेहरे और हाथ-पैरो पर लगाए। सूखने के बाद इसे अच्छे से उतारे। मास्क के साथ ही अनचाहे बाल भी रिमूव हो जाते हैं।

इस्तेमाल :- एक अंडे में एक चम्मच चीनी और आधा चम्मच मैदा मिला कर पेस्ट तैयार करे। इस पेस्ट को चेहरे पर इस तरह से लगाए, जिससे पूरे बाल कवर हो जाए। सूखने के बाद इसे अच्छी तरह से हटाए। अनचाहे बाल बहुत आसानी के साथ निकल जायेंगे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *