अनानास खाने के फायदे.

Pineapple khane ke fayde. Benefits of Pineapple in Hindi.

अनानास हरे पत्तियों, गोल्डन ऑरेंज स्किन और सर पर बने गुच्छे और मोटी परत वाला फल हैं, इसे पाइनएप्पल भी कहते हैं। अनानास खाने के फायदे की बात करे तो इसमें ऐसे गुण मौजूद हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। यह टेस्टी तो होता ही हैं, साथ में हेल्दी भी हैं। अनानास में कई सारे फलों के गुण पाए जाते हैं। अनानास आपको बाज़ार में आसानी के साथ मिल जायेगा, यह खाने में खट्टा-मीठा होता हैं। ज्यादातर लोग अनानास का सेवन इसका जूस निकाल कर करते हैं। गर्मियों के दिनों में अनानास जरूर खाना चाहिए, साथ ही अनानास का जूस पीना भी फायदेमंद माना गया हैं। आइये जानते हैं अनानास खाने के बेहतरीन लाभ। Health Benefits of Pineapple in Hindi.

अनानास (पाइनएप्पल) खाने के फायदे :-

1. हार्ट को बनाये हेल्दी

यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता हैं, जिससे दिल को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। पाइनएप्पल का जूस निकाल कर पीने से या फिर अनानास को खाने से दिल की बीमारियाँ होने का खतरा कम हो जाता हैं। लेकिन अनानास का सेवन करने के साथ हेल्दी डाइट भी लेनी जरूरी हैं।

2. पेट के कीड़े नष्ट करे

इसमें ब्रोमेलैन एंजाइम होता हैं जो पाचन क्रिया को सही बनाये रखता हैं। इसमें फाइबर भी ज्यादा मात्रा में होते हैं जो डाइजेशन सिस्टम को दुरुस्त रखते हैं। साथ ही अनानास का सेवन करने से पेट के कीड़े, टेपवर्म आदि भी मर जाते हैं।

जरूर पढ़े :- पेट के कीड़े खत्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

3. फ्री रेडिकल्स डैमेज को रोके

पाइनएप्पल एंटी-ऑक्सीडेंट का काफी अच्छा सोर्स हैं, जिससे फ्री रेडिकल्स की प्रॉब्लम से निजात मिलती हैं। यह सेल्स को सुरक्षित रखता हैं और फ्री रेडिकल्स डैमेज से बचाता हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट दिल की बीमारियाँ, कैंसर, आर्थराइटिस और Atherosclerosis जैसी बिमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करते हैं।

4. कैंसर से बचाए

एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बॉडी सेल्स को डैमेज होने से रोकता हैं और फ्री रेडिकल्स का खात्मा करता हैं। यहीं कैंसर होने की मुख्य वजह होते हैं। कैंसर से बचना चाहते हैं तो अनानास खाना न भूले।

5. पिंपल्स ख़त्म करे

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता हैं, जिससे स्किन हेल्दी बनती हैं। इससे चेहरे पर पड़ने वाले असमय झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं। अनानास को खाने से स्किन लम्बी उम्र तक जवान बनी रहती हैं। इसमें मौजूद ब्रोमेलैन और एंटी-इन्फ्लेमेंट्री एंजाइम, विटामिन सी की क्षमता को बढ़ा देते हैं, जिससे चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसे दूर हो जाते हैं।

6. मसूड़े स्वस्थ्य बनाये

खाने में लापरवाही, सलाइवा की कमी, ठीक से ब्रश न करने के कारण और कई तरह की लापरवाही के चलते मूंह में समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इससे न सिर्फ दांतों खराब हो सकते हैं, बल्कि मसूड़ो पर भी काफी बुरा असर पड़ता हैं। मसूड़ो में सूजन और बदबू आने लगती हैं। लेकिन घबराइये नहीं, अनानास को खा कर आप मसूड़ो में होने वाली कई सारी प्रॉब्लम्स को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा पाइनएप्पल खाने से दांत भी मजबूत बनते हैं।

7. सूजन दूर करे

अनानास खास करके एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं। जो चोट लगने से होने वाली सूजन और आर्थराइटिस की सूजन को कम करने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में उपयोगी हैं।

जरूर पढ़े :- शरीर की सूजन दूर करने वाले बेस्ट फूड और घरेलु नुस्खे।

8. सर्दी-खांसी से राहत दिलाये

यह विटामिन सी और Bromelain का खज़ाना हैं, जिससे इन्फेक्शन फैलाने वाले वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। दवा के साथ-साथ इसे खाने से सर्दी-खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता हैं और वह काफी जल्दी ठीक हो जाती हैं।

9. . Macular degeneration से बचाए

उम्र बढ़ने के साथ देखने की क्षमता कम हो जाती हैं। ज्यादातर उम्र बढ़ने के साथ धीरे-धीरे करके कम दिखाई देने की समस्या पैदा होने लगती हैं। जिससे पढ़ने और चीजों को पहचानने में दिक्कत होने लगती हैं। अनानास में बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में होता हैं, जो आँखों के लिए फायदेमंद हैं। इससे आँखों की रोशनी लम्बी उम्र तक बरकरार रहती हैं। साथ में आँखों से पानी आना, मोतियाबिंद, आँखों के सूखेपन की समस्या आदि में भी लाभ मिलता हैं।

10. हड्डियों के लिए फायदेमंद

कैल्शियम और मैंगनीज हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी माने गये हैं। इनकी पूर्ति सिर्फ डेयरी प्रोडक्ट्स खा कर नहीं की जा सकती हैं। बल्कि फलों, सूरज की रोशनी, साबुत अनाज का भी सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। अनानास में मैंगनीज भरपूर मात्रा में होता हैं। सिर्फ एक कप अनानस के रस में दैनिक जरूरत का 73% मैंगनीज होता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *