अनार के छिलके के 14 फायदे, घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।

अनार के छिलके के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे

क्या आप भी अनार खा कर उसके छिलके को कूड़ेदान में फ़ेंक देते हैं? अगर हां तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि अनार खाने के फायदे तो हैं ही, साथ ही इसके छिलके भी उपयोगी हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अनार के छिलके के फायदे आदि के बारे में। अनार के छिलके के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानने के बाद आप अनार का छिलका डस्टबिन में डालने से पहले सौ बार सोचेंगे। Health benefits & Home remedies of Pomegranate Peels in Hindi.

अनार के छिलके को सूखा ले और इसे बारीक पीस कर पाउडर बना ले। इस अनार के छिलके के चूर्ण को शीशी में भर कर रख ले। आप ताज़े अनार के छिलके का रस निकाल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार का छिलका सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं। इससे आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। आइये जानते हैं अनार के छिलके से क्या-क्या लाभ प्राप्त होते हैं?

अनार के छिलके के घरेलु नुस्खे और उपाय और उससे होने वाले 14 फायदे :-

1. खांसी दूर करता हैं

अनार के सूखे छिलको का चूर्ण बनाये, इस चूर्ण की 5 ग्राम मात्रा में 0.10 ग्राम कपूर मिलाये। इस मिश्रण को 2 बार पानी में मिला कर पिए। इससे पुरानी से पुरानी खांसी को ठीक करने में आसानी होती हैं।

2. स्वपनदोष दूर करे

अनार के छिलकों के रस में शहद मिला कर रोजाना सुबह-शाम पीने से स्वप्नदोष की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

3. पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होने पर

अनार के छिलकों को सूखा कर पाउडर बना ले और इस चूर्ण को रोजाना पानी के साथ सेवन करे। इससे पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग नहीं होती हैं।

4. गले की खराश और दर्द का इलाज

गले में टॉन्सिल्स की समस्या हो या फिर गले में दर्द हो रहा हो। अनार के छिलके से बने चूर्ण को थोड़े से पानी में मिला कर उबाल ले। फिर इस पानी को ठंडा करके छान ले। इस पानी से गरारे करे। इस उपाय को दिन में कई बार अजमाए। इससे गले की खराश और दर्द आदि को दूर करने में फायदा होता हैं।

5. मूंह की दुर्गन्ध दूर करे

एक गिलास पानी में सूखे अनार के छिलको का चूर्ण मिला ले। इस पानी से दिन में 2 बार कुल्ला करने से मूंह से आने वाली बदबू ख़त्म हो जाती हैं।

6. मसूड़ो मजबूत बनाये

काली मिर्च के पाउडर के साथ अनार के छिलके का पाउडर मिला कर दांतों एवं मसूड़ो की मालिश करे। इससे मसूड़े मजबूत बनते हैं।

7. सनस्क्रीन के रूप में

अनार के छिलके सनस्क्रीन का भी काम करते हैं। सूखे अनार के छिलके को किसी भी तेल के साथ मिला कर चेहरे पर लगाने से सनटैनिंग की प्रॉब्लम को रोकने में मदद मिलती हैं।

8. दिल के लिए फायदेमंद

अनार का छिलका एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ हैं, जिससे दिल की बिमारियों से बचने में मदद मिलती हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में आसानी होती हैं। 1 चम्मच अनार के छिलकों का चूर्ण 1 गिलास गर्म पानी में मिला कर पीना चाहिए। इससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। इसके अलावा अच्छी डाइट और नियमित रूप से कसरत करना भी जरूरी हैं।

9. बार-बार पेशाब आना कम करे

अगर आपको बार-बार पेशाब आता हैं तो अनार के छिलके आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए सूखे अनार के छिलकों का पाउडर बना ले। इस चूर्ण की एक चम्मच मात्रा दिन में 2 से 3 बार ताज़े पानी के साथ ले। इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

10. बवासीर का उपचार

100 ग्राम दही में 10 ग्राम अनार के छिलके का चूर्ण मिला कर खाने से बवासीर को दूर करने में मदद मिलती हैं। बवासीर के इलाज के लिए आप अनार के छिलके के पाउडर की 8 ग्राम मात्रा सुबह शाम पानी के साथ मिला कर ले। यह बवासीर के उपचार में काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

11. पिम्पल दूर करे

अनार के छिलकों को सूखा कर भून ले और ठंडा होने के बाद इसे पीस कर चेहरे पर लगाये। इससे चेहरे के मुहांसे गायब होने लगते हैं।

12. हड्डियाँ मजबूत बनाये

यह हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। खास करके पीरियड्स के समय महिलाओं को एक गिलास गर्म पानी में 2 चम्मच अनार के छिलके का चूर्ण मिला कर पीना चाहिए। जिससे उनकी हड्डियां कमजोर नहीं होंगी। अगर आपको इसका टेस्ट अच्छा नहीं लग रहा हो तो आप इसमें निम्बू का रस और हल्का सा नमक भी मिला सकती हैं। इस पेय को रात को सोने से पहले ही पीना चाहिए।

13. झुर्रियां ख़त्म करे

अनार के छिलके को सूखा कर पीस कर पाउडर बना ले। फिर इस अनार के छिलके के पाउडर में गुलाब जल मिला कर फेस पैक बना ले। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाए। इससे चेहरे की झुर्रियां ख़त्म होती हैं और आप लम्बी उम्र तक जवां दिखाई देते हैं।

14. बालों के लिए फायदेमंद

अनार के छिलके बालों के लिए भी लाभकारी हैं। इसके लिए अनार के छिलकों का पाउडर बालों में लगाने वाले तेल में मिला कर बालों में लगाये। इससे बालों का झड़ना रूक जाता हैं और सिर की डैंड्रफ भी दूर हो जाती हैं। इसे बालों में शैम्पू करने से 2 घंटे पहले इस्तेमाल करे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *