अब फ्री में फटे पुराने नोट बदल सकेंगे आप.

फटे पुराने नोट फ्री में बदल सकेंगे आप.

अगर आपके पास कटे फटे नोट हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इन नोटों के बदले आप नए नोट बैंक से ले सकते हैं,इन पर कोई चार्ज भी नहीं लगेगा। आरबीआई ने कटे फटे नोटों को बदलने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है।

बैंकों को 20 नोट बिना किसी चार्ज के बदलने के निर्देश दिए गए हैं। यानि अब आप सीधे बैंक की शाखा में कटे फटे नोट जमा करवाकर वहां से नए नोट ले सकते हैं। गुरुवार को आरबीआई ने सभी बैंकों के लिए निर्देश जारी किए। इसके तहत 20 कटे फटे नोट बैंक को बिना किसी चार्ज के देने होंगे। बशर्ते इन नोटों की वैल्यू 5 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर कटे फटे नोटों की संख्या 20 से अधिक है तो बैंक इसके लिए सर्विस चार्ज कर सकेंगे।

अभी तक नोट बदलने की सुविधा बैंकों की चेस्ट ब्रांच में ही मिलती थी। यानि जिस ब्रांच में करेंसी चेस्ट होती है,वहीं से नोट बदले जा सकते थे लेकिन 5 हजार रुपए की वैल्यू तक चलने वाले 20 नोटों को अब साधारण ब्रांच में भी बदला जा सकता है। यही नहीं आरबीआई ने 5 हजार रुपए से अधिक वैल्यू के नोटों को बदलने के लिए नॉन चेस्ट ब्रांच के लिए अलग से दिशा निर्देश जारी किए हैं।

अगर आपके कटे फटे नोटों की वैल्यू 5 हजार रुपए से अधिक है तो इसके लिए आपको बैंक से एक रिसिप्ट मिलेगी। इसकी बैंक अपने स्तर पर जांच करेगा और इन्हें करेंसी टेस्ट ब्रांच में भेजेगा। यहां से क्लियरेंस आने के बाद ही आपको बैंक इन नोटों के बदले नए नोट देगा। अगर वैल्यू 50 हजार रुपए से अधिक है तो बैंकों को विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हं। अगर एक व्यक्ति रोज 20 नोट लेकर आ रहा है तो उस केस में भी विशेष सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *