अमरुद की पत्तियों के घरेलु नुस्खे और फायदे.

Amrood ki pattiyo ke gharelu nuskhe aur upay. Home remedies & benefits of Guava leaves in Hindi.

अमरुद की पत्तियों के घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानिए. जानिए कैसे यह अमरुद चमत्कारी पत्ते आपके स्वास्थय पर असर डालते हैं. जानते हैं अमरुद की पत्तियों से सेहत को होने वाले फायदे के बारे.

अमरूद की पत्तियों से कई सारी बीमारियो का इलाज किया जा सकता हैं. अमरूद की पत्तियों के (Guava Leaves Benefits in Hindi) कई घरेलू नुस्खे और इलाज हैं, अमरूद के पत्ते के फायदे के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं. यू कहे की अमरूद के फल से ज़्यादा इसके पत्ते ज़्यादा फायदेमंद होते हैं. यह कई बीमारियो में रामबाण दावा हैं, आइए जानते हैं अमरूद की पत्तियों के ऐसे गुणों के बारे में :-

1. वजन कम करे :- अमरूद की पत्तिया हार्ड स्टार्च को शुगर में बदलने से रोकती हैं. जिससे शरीर के वजन को घटाने में सहायता मिलती हैं. यही कारण हैं की वजन घटाने के लिए अमरूद की पत्तियों का चूरन उपयोग में लाया जाता हैं.

2. गठिया दर्द :- अमरूद के पत्तो को कूट कर, लुगदी (पेस्ट) बनाए. इसे गर्म करके गठिया से प्रभावित हिस्सो पर लगाए. सूजन दूर हो जाएगी.

3. स्वपनदोष में लाभ:- अमरूद के पत्तो को पीस कर उसका रस (जूस) निकाल ले. इसके बाद रस में स्वादानुसार चीनी मिला कर रोजाना इसे पिए. स्वपनदोष की बीमारी दूर हो जाएगी.

4. लिकोरिया में लाभ :– अमरूद की ताज़ी पत्तियों का रस 10 से 20 ml तक रोजाना सुबह-शाम पीने से लिकोरिया की बीमारी में चमत्कारिक लाभ होता हैं.

5. कोलेस्टरॉल को कम करे :- अमरूद की पत्तियों का जूस लिवर को साफ करने में मदद करता हैं. यह बीमारी पैदा करने वेल कोलेस्टरॉल के लेवेल को कंट्रोल करता हैं.

6. डायरिया मिटाए :- यह पेट की कई बीमारियो को ठीक करने में असरदार हैं. एक कप खौलते हुए पानी में अमरूद की पत्तियों को डालकर उबाले. फिर इस पानी को ठंडा करके, छान कर पी लीजिए. डायरिया (दस्त) में लाभ होगा.

7. पाचन तंत्र सही करे ;- अमरूद की पत्तियों या फिर इसका जूस पी कर आप पाचन तंत्र (हाजमा) को ठीक कर सकते हैं. इससे फुड पोइजनिंग में भी काफ़ी राहत मिलती हैं.

8. दांतो की प्राब्लम के लिए :- दाँत दर्द, गले में दर्द, मसूड़ो में बीमारी अमरूद की पत्तियों के रस से दूर हो जाती हैं. अमरूद के पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट बना ले और उसे मासूड़ो या दांतो पर लगाए.

9. डेंगू बुखार के लिए :- डेंगू बुखार में अमरूद के पत्तो का जूस पिए. यह बुखार के इन्फेक्शन को दूर करता हैं.

10. एलर्जी दूर करे :- अमरूद की पत्तियों का रस किसी भी तरह की एलर्जी को दूर कर सकता हैं. यह उस वाइरस को ख़त्म कर देता हैं, जिससे एलर्जी पैदा होती हैं.

11. मूह के छाले :- अमरूद के पत्तो पर कत्था लगा कर चबाए. केवल अमरूद के पत्ते चबाने से छाले ठीक हो जाते हैं.

12. मुहांसे दूर करे :- इन पत्तियों में एंटी-सेपटिक गुण होते हैं. इसलिए अमरूद की ताजी पत्तियों को पीस कर पिंपल्स पर लगाए.कुछ ही दिनों में पिंपल्स ख़त्म हो जाएँगे.

13. बालो की ग्रोथ बढ़ाए :- अमरूद की पत्तियों में बहुत सारा पोषण और एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं, जो बालो की ग्रोथ को बढ़ाता हैं.

14. डायबिटीज के रोगियो के लिए :- एक रिसर्च एक अनुसार अमरूद की पत्तिया alpha-glucosidase enzyme की प्रोसेस द्वारा ब्लड शुगर को कम करती हैं. दूसरी तरफ सूक्रोज और लेक्टोज़ को सोखने से शरीर को रोकती हैं, जिससे शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता हैं. इसलिए डायबिटीज के रोगियो के लिए अमरूद के पत्तो का चूरन लाभदायक होता हैं.

15. खुजली के लिए :- अमरूद के पत्तियों में एंटी-एलर्जिक गुण होते हैं. एलर्जी खुजली की मुख्य वजह होती हैं. तो एलर्जी को कम करने से खुजली अपने आप कम हो जाती हैं.






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *