अमरुद के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य और फायदे जानिए।

By | August 23, 2017

अमरुद के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य और फायदे जानिए।

अमरुद के बारे में जानकारी चाहिए तो यह लेख पढ़े। आज हम आपको अमरुद से जुड़े ऐसे रोचक तथ्य और बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपके ज्ञान में वृद्धि होगी। इसके अलावा इस लेख में हम अमरुद के फायदे (रोचक जानकारी) सभी कुछ बताएँगे। Health benefits & Interesting Facts about Guava in Hindi.

अमरुद के बारे में रोचक मजेदार जानकारी, तथ्य और इसे खाने के फायदे :-

1. वैसे तो यह अभी तक प्रमाणित नहीं हुआ हैं की अमरुद की पैदावार किस जगह से हुई हैं। लेकिन जानकारों का यही मानना हैं की अमरुद की उत्पत्ति मध्य अमरीका और मेक्सिको के देशों से हुई हैं।

2. भारत में हर साल 27,000 टन गुलाबी अमरुद की पैदावार होती हैं।

3. अमरुद अपने बीजों के लिए लोगो में बहुत ज्यादा बदनाम हैं, क्योंकी इनमे बीज ज्यादा पाए जाते हैं। एक अमरुद में 100 से लेकर 500 बीज हो सकते हैं, जो की अमरुद फल के बिलकुल मध्य में पाए जाते हैं।

Loading...

4. अमरुद के बीज खाने योग्य हैं और अमरुद के बीज को चबा चबा कर खाने से यह laxative की तरह काम करते हैं। जिससे आपको पेट की कब्ज़ से छुटकारा मिलता हैं।

5. लोगो ने अमरुद के गुणों को सही तरह से नहीं जाना हैं। अमरुद को सुपर फ्रूट भी कहा जाता हैं। क्योंकि अमरुद में संतरे के मुकाबले 4 गुणा ज्यादा विटामिन सी पाया जाता हैं, इसमें अनानास के मुकाबले 3 गुणा ज्यादा प्रोटीन और 4 गुणा ज्यादा फाइबर होता हैं। इसके अलावा आपको यह जानकर भी हैरानी होगी की अमरुद में टमाटर के मुकाबले 2 गुणा ज्यादा लाइकोपिन पाया जाता हैं तो दूसरी ओर इसमें केले से भी थोड़ी ज्यादा मात्रा में पोटैशियम होता हैं। तो हैं न अमरुद “सुपर फूड”

6. अमरुद का पेड़ 2 से 8 सालों के अन्दर फल देने लगता हैं।

7. अमरुद के पेड़ की उम्र लगभग 40 साल तक होती हैं।

8. अमरुद के पेड़ की लकड़ियों का इस्तेमाल मीट स्मोकिंग करने के लिए किया जाता हैं। मीट स्मोकिंग वह प्रक्रिया हैं जिसमे अमरुद की लड़कियों की आग जलाकर मीट, मछली आदि को इस आग और धुएं में पकाया जाता हैं। अमरुद की लकड़ियाँ आग में जलने पर हल्की-हल्की सी मीठी सी सुगंध देने लगते हैं, जिससे मीट, मछली और चिकेन इसके धुएं एवं आग में पकने के बाद और भी ज्यादा टेस्टी हो जाते हैं।

9. अमरुद एक ऐसा पेड़ जिसकी बागवानी करने पर आपको ज्यादा कीटनाशकों का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं हैं। इसलिए पूरी दुनिया में अमरुद सबसे कम केमिकल वाले फ्रूट की श्रेणी में पहले आते हैं। यानी की अमरुद की खेती करने के लिए लिए ज्यादा कीटनाशको का इस्तेमाल नहीं होता हैं। जिसकी वजह से यह फल सेहत के लिए और भी ज्यादा फायदेमंद बन जाते हैं।

10. अमरुद के बीजों से तेल भी निकाला जाता हैं। इस तेल में लिनोलिक एसिड ज्यादा मात्रा में पाए जाए हैं, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए किया जाता हैं।

11. कई देशो में अमरुद के पत्तियों को पानी में उबाल कर चाय की तरह पिया जाता हैं। अमरुद की पत्तियों को पानी में उबालकर चाय की तरह पीने बुखार, डायरिया और पेचिस जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता हैं। इसके अलावा इस अमरुद वाली पत्तियों की चाय से घाव और जख्मो को साफ़ किया जा सकता हैं। इससे घाव और जख्म पर इन्फेक्शन नही फैलता हैं और यह जल्दी से भरने भी लगते हैं।

12. अमरुद की पत्तियां ब्लैक पिगमेंट का सोर्स हैं, इसलिए इनका इस्तेमाल कपड़ा उद्योग में किया जा सकता हैं।

13. अमरुद को वैसे भी खाया जा सकता हैं। इसके अलावा आप इसकी स्मूदी, जैम, जैली, आइसक्रीम, सिरप आदि भी बना कर ले सकते हैं। अमरुद का इस्तेमाल कई सारी एल्कॉहोलिक और नॉन-एल्कॉहोलिक जूस और ड्रिंक्स में किया जाता हैं।

14. कोलंबिया देश में अमरुद की एक प्राचीन रेसिपी हैं। जिसमे इस फल को पीस कर पेस्ट बनाया जाता हैं और इसमें cheese मिलाया जाता हैं। इसे Colombian ब्रेड के साथ लगा कर खाया जाता हैं। यह देखने में पाचन क्रिया के लिए खराब लगता हैं, लेकिन माना जाता हैं की यह बहुत ज्यादा बढ़िया हैं।

15. अमरुद फल का गुदा सफ़ेद, गुलाबी, लाल और पीले रंग का होता हैं।

16. अमरुद फल में पोलीफेनोलिक (एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट) और फ्लेवोनोइड्स कंपाउंड पाए जाते हैं जो आपको कैंसर, इन्फेक्शन, बढ़ती उम्र के असर से बचाए रहने में आपकी मदद करते हैं।

17. इस चमत्कारी फल में डाइटरी फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं जो आपको कोलोन कैंसर से बचाता हैं। यह शरीर से toxins को बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

18. इसमें लो ग्लाइसमिक इंडेक्स पाए जाते हैं और इसमें डाइटरी फाइबर ज्यादा होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता हैं।

19. 100 ग्राम अमरुद में 228 mg विटामिन सी पाया जाता हैं जो हमारी दैनिक जरूरत से 3 गुणा ज्यादा हैं। अमरुद के छिलके के पास वाले गुदे में ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता हैं।

20. विटामिन सी हमारी बॉडी की इम्युनिटी को मजबूत बनाता हैं। जिससे आपको इन्फेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

21. इसके अलावा अमरुद को फ्लेवोनोइड्स का खज़ाना भी माना जाता हैं, इसमें लाइकोपिन, lutein और cryptoxanthin के साथ साथ बीटा-कैरोटीन भी होता हैं। यह सभी फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट की भाँती काम करते हैं। जिससे आपकी स्किन हमेशा जवां और हेल्दी रहती हैं। बीटा-कैरोटीन आपको फेफड़ो का कैंसर से बचाने में सहायता करता हैं।

यह भी पढ़े :- हमेशा जवां बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए यह चीज़े।

22. 100 ग्राम गुलाबी अमरुद के गुदे में करीब 5204 UG लाइकोपीन पाया जाता हैं जो आपकी स्किन को अल्ट्रा वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाता हैं। यह आपको स्किन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से भी आपको बचाए रखता हैं।

23. अमरुद के सेवन से आप LDL यानि की ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल और Triglicerides लेवल को कम कर सकते हैं। इसके अलावा यह बॉडी में HDL यानि की अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करता हैं।

24. अमरुद में विटामिन्स जैसे की Pantothenic Acid, नियासिन, विटामिन बी-6, विटामिन ई और K, मिनरल्स जैसे की मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर आदि भी अच्छी मात्रा में उपस्तिथ होते हैं। कॉपर शरीर में नए रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता हैं।

25. अमरुद में विटामिन बी-9 यानि की फोलिक एसिड ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं। जो गर्भवती महिला के होने वाले बच्चे के विकास में सहायता करता हैं। यह गर्भ में पल रहे भ्रूण के नर्वस सिस्टम का विकास करता हैं और होने वाले बच्चे को नर्वस सिस्टम की गड़बड़ियों और जन्मजात दोषों से मुक्ति दिलाता हैं।

26. अगर आपके दांत दर्द कर रहे हैं तो अमरुद की पत्तियां आपके लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो आपको दांत दर्द से छुटकारा दिलाते हैं।

27. अमरुद खाने का सबसे बड़ा लाभ यह हैं की इसमें मैग्नीशियम होता हैं जो आपकी थकान और चिंता को दूर करता हैं और आपकी एनर्जी को बढ़ा देता हैं। इसलिए अगली बार आप ज्यादा थक गये हो तो तुरंत 2-4 अमरुद खाए।

28. अमरुद में मैग्नीशियम होता हैं जिसकी वजह से यह दिमाग के लिए भी फायदेमंद माना गया हैं। यह आपके नर्व को रिलैक्स फील करवाता हैं। इसमें नियासिन (विटामिन बी-3) और Pyridoxine (Vitamin B6) भी होते हैं जो आपके दिमाग में रक्त संचार को बढ़ा देते हैं, जिससे आपका दिमाग तेज़ी के साथ काम करने लगता हैं।

29. अमरुद के बारे में एक रोचक मान्यता फिलिपीन देश में यह हैं की अमरुद को खाना वर्जित माना जाता था। एक दिन एक बूढी औरत आई और उसने एक लड़के से कुछ खाने के लिए माँगा। तब उस लड़के ने ईश्वर से यह प्राथना की इस फल को खाने योग्य बना दिया जाये। और उसी समय से वह फल खाने योग्य हो गये, और उस लड़के ने भिक्षुक को अमरुद के फल खाने के लिए दिए।



Related posts:
मेंढक के बारे में रोचक जानकारी.
जानिए गूगल के रोचक फैक्ट्स
जानिए याहू की ऐसी 7 गलतियां जिससे वह इन्टरनेट की दुनिया पर पिछड़ गया.
चाँद के बारे में रोचक जानकारी जरूर पढ़े.
जानिए फेसबुक के मजेदार रोचक तथ्य.
मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।
जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।
कंगारू के बारे में मजेदार रोचक जानकारी और तथ्य।
शुतुरमुर्ग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
आइये जानते हैं दुनिया के अलग-अलग देश के झंडे क्या सन्देश देते हैं।
उड़ने वाली गिलहरी के बारे में 27 रोचक मज़ेदार बातें और तथ्य।

3 thoughts on “अमरुद के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य और फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *