अमरुद खाने के लाभ क्या हैं?

अमरुद खाने के फायदे

अमरुद खाने के फायदे. Amrood khane ke fayde. Benefits of guava in Hindi. Amrood kyon khana chahiye. 

अमरूद बेहतरीन गुणों से भरपूर स्वादिष्ट फल है। इसमें प्रोटीन 10.5 प्रतिशत, वसा 0. 2 प्रतिशत, कैल्शियम 1.01 प्रतिशत, विटामिन बी 0.2 प्रतिशत पाया जाता है। अमरूद के फलों में आंवला और चेरी के बाद सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी इसके छिलके में और उसके ठीक नीचे होता है। इसके बाद गुदे में इसकी मात्रा घटती जाती है। फल के पकने के साथ-साथ यह मात्रा बढ़ती जाती है। अमरूद में मुख्य रूप से सिट्रिक अम्ल पाया जाता है। जिसकी 6 से 12 प्रतिशत मात्रा इसके बीज वाले भाग में होती है। इसके अलावा भी अमरूद में कई गुण पाए जाते हैं आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही गुणों के बारे में….

1.10 ग्राम अमरूद के ताजे पत्तों के रस में 10 ग्राम पिसी मिश्री मिलाकर। 21 दिन तक खाली पेट लेने से भूख खुलकर लगती है और शरीर की सुंदरता में भी बढ़ोतरी होती है।

2.अमरूद खाने या अमरूद के पत्तों का रस पिलाने से शराब का नशा कम हो जाता है। कच्चे अमरूद को पत्थर पर घिसकर उसका एक सप्ताह तक लेप करने से आधा सिर दर्द खत्म हो जाता है। यह उपाय सुबह सूर्योदय से पहले करना चाहिए।

3.गठिया के दर्द को सही करने के लिए अमरूद की 4-5 नई कोमल पत्तियों को पीसकर उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाकर ख्राना चाहिए। इससे काफी राहत मिलती है।

4.एक पके हुए अमरूद को आग में डालकर उसे भूनकर निकाल लें और भुने हुए अमरुद को छीलकर साफ़ करके उसे अच्छे से मैश करके उसका भरता बना लें, उसमें स्वादानुसार नमक, कालीमिर्च, जीरा मिलाकर खाएं, इससे डायबिटीज में काफी लाभ होता है।

5.ताजे अमरूद के 100 ग्राम बीजरहित टुकड़े लेकर उसे ठंडे पानी में 4 घंटे भीगने दीजिए। इसके बाद अमरूद के टुकड़े निकालकर फेंक दीजिए और पानी पी लीजिए। इस पानी को पीने से डायबिटीज में लाभ होता है।

6.फोड़े और फुंसियों से परेशान हो तो अमरूद की 7-8 पत्तियों को लेकर थोड़े से पानी में उबालकर पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को फोड़े-फुंसियों पर लगाने से आराम मिल जाएगा।

7.चार हफ्तों तक नियमित रूप से अमरूद खाने से भी पेट साफ रहता है व फुंसियों की समस्या से भी राहत मिलती है।

8.अमरूद स्किन पर निखार लाता है और स्किन के दाग- धब्बे दूर करता है। न केवल खाने से, बल्कि अमरूद को चेहरे पर लगाने से भी त्वचा निखरती है।

9.अमरूद के कोमल पत्तों का काढ़ा बनाकर काली मिर्च डालकर उसे पीते रहने से बुखार दूर हो जाता है।

10.अमरूद के ताजा पत्ते में थोड़ा कत्था लपेटकर पान की तरह चबाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं।

11.सर्दी या पुराना जुकाम होने पर पके हुए अमरूद को इच्छानुसार भरपेट खा कर बिना पानी पिए रात भर बिता देने पर सुबह होते-होते काफी राहत मिलती है।

12.कब्ज के रोगी कुछ दिनों तक सलाद में सिर्फ पका अमरूद, मूली, गाजर और पुदीने की पत्तियों का ही इस्तेमाल करें तो कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “अमरुद खाने के लाभ क्या हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *