अमीर बनने के लिए अपनाईये बचत के यह तरीके.

Saving tips in Hindi. अमीर बनने के लिए बचत करने के तरीके और टिप्स

खर्च की कोई सीमा नही हैं. लेकिन, एक बार आप बचत करना सीख जाए तो लाइफ की कई प्रॉब्लम्स से बचा जा सकता हैं. ज़रूरी नही हैं की आपकी सैलरी ज़्यादा हो तब ही आप बचत के बारे में सोचे. छोटी शुरुवात से भी बड़ी पूंजी जुटाई जा सकती हैं. कई बार हमारे पास पैसे होते हैं, लेकिन हम यह डिसाइड नही कर पाते हैं की पैसे कहा इनवेस्ट किए जाए. हम आपको बता रहे हैं , निवेश के छोटे और आसान तरीके, जिनके ज़रिए आप सेविंग्स तो करेंगे ही, आमिर भी बन जाएँगे.

इतनी सी सेविंग और जुटा सकते हैं खूब सारा पैसा

अगर आप हर महीने 3200 रुपीज़ की सेविंग करते हैं और इस राशि पर आपको 10% से रिटर्न मिलता हैं तो 30 साल में आपके पास 72 लाख 94 हज़ार रुपये हो जाएँगे.

इन चीज़ों को समझने के बाद करे निवेश

निवेश का आप्शन ज़रूरत के मुताबिक चयन करे. मसलन , मंथली Requirement, आप की उम्र, सैलरी, रिस्क प्रोफाइल और इनवेस्टमेंट के प्लान. सबसे ज़रूरी हैं की कितने रिटर्न्स की आप उम्मीद कर रहे हैं. यह समझने के बाद डिसाइड करे की शॉर्ट टर्म या लोंग टर्म में इनवेस्ट करना हैं.
बचत के लिए अलग सेविंग अकाउंट

बचत की राशि को सैलरी अकाउंट में रखने की बजाए दूसरे अकाउंट में रखे. उस पैसे को अलग-अलग जगह निवेश करे. पोस्ट ऑफीस और बैंक की डिफरेंट सेविंग स्कीम इसका सबसे आसान और सेफ आप्शन हैं. इसके साथ ही शेयर मार्केट, म्यूच्यूअल फंड, PPF, insurance और LIC सबसे बेस्ट रिटर्न देने वाले आप्शन हैं.

आइए देखते हैं कैसे आप अपनी सेविंग्स को बढ़ा सकते हैं और आप कहा-कहा इनवेस्ट कर सकते हैं.

1. PPF अकाउंट :- आप सैलरी पर्सन हो या बिजनेसमैन अपनी बचत का लग-भाग 25% लोंग टर्म मे निवेश करे. लोंग टर्म में पब्लिक प्रोविडेंट फंड, प्रोविडेंट फंड और लाइफ insurance गुड हैं. PPF और PPF स्कीम्स में मौज़ूदा समय में 8% वार्षिक रिटर्न मिल रहा हैं.


2. LIC :- LIC में कई स्कीम हैं. इनमें बीमारी, दुर्घटना, लोन सुविधा कवर होने के साथ-साथ परिपवक्ता में मोटी राशि मिल जाती हैं. LIC में 5% से 7% तक रिटर्न मिलता हैं. इससे आप खुद और अपनी फैमली को सुरक्षित रख सकते हैं. फैमली पर प्रेशर नही पड़ता हैं. बच्चों की स्टडी, बीमारी, शादी जैसे काम होने पर धन राशि मिलती रहती हैं.


3. शेयर मार्केट :- यह सेक्टर इनवेस्ट के लिए हाइ रिस्क और हाइ रिटर्न वाला हैं. हालांकि शेयर मार्केट में कई कंपनीयां ऐसी हैं जो इनवेस्ट के लिए सेफ मानी जाती हैं. जैसे बैंकिंग सेक्टर, पावर सेक्टर, आईटी सेक्टर, ऑटो सेक्टर आदि. बैंकिंग में SBI, HDFC, ICICI, IDBI आदि अच्छे शेयर में गिने जाते हैं. पावर सेक्टर में NTPC, IT mein Infosys, Wipro, TCS, Metal में Hindalco, टाटा स्टील , टिस्को, ऑटो सेक्टर में मारुति, टेक्सटाइल में रिलाइयन्स इंडस्ट्रीस आदि बेहतर विकल्प माने जाते हैं.


4. गोल्ड में निवेश :- गोल्ड, सिल्वर निवेश के हिसाब से बेहतर साबित होते आए हैं. हालांकि कुछ समय से इसमें अच्छा रिटर्न नही मिल रहा हैं. लेकिन मार्केट एक्सपर्ट्स Long Term के हिसाब से इसे अच्छा ऑप्शन मानते हैं. इसमे आप अपनी बचत का 15% से 25% ही निवेश करे तो ही अच्छा हैं.


5. म्यूच्यूअल फंड :- यह सिस्टमॅटिकली इनवेस्टमेंट प्लान हैं. इसमे इन्वेस्टर मनी डाइरेक्ट ना लगा कर फंड मेनेजर के मध्यम से लगाता हैं. इसमें आप हर महीने अपनी सेविंग के हिसाब से धन लगा सकते हैं. हर साल 12% से 15% तक रिटर्न मिल जाता हैं. लेकिन इसमें भी थोडा रिस्क होता हैं, क्योंकि यह मार्केट पर निर्भर होता हैं.


6. रेकरिंग और फिक्स्ड डिपाजिट :- RD अकाउंट में भी निवेश किया जा सकता हैं. RD में भी गुड रिटर्न्स मिलती हैं. इसके अलावा फिक्स्ड डेपॉज़िट का भी अच्छा ऑप्शन हैं. लेकिन सारा पैसा फिक्स्ड डेपॉज़िट में मत लगाए. क्योंकि अचानक ज़रूरत पड़ने पर अगर आप FD को तोड़ते हैं तो कम ब्याज़ मिलता हैं. साथ ही कभी-कभी बैंक पेनाल्टी भी लगा देते हैं.


7. प्रॉपर्टी में इनवेस्ट :- रियल एस्टेट अच्छा विकल्प हैं. लेकिन इसमे निवेश करने से पहले वर्तमान हालत को देख लेना चाहिए. कोशिश करे की बहुत महँगी प्रॉपर्टी ना हो. क्योंकि कभी-कभी बाज़ार में गिरावट होने के साथ हानि होने की संभावना रहती हैं. इसके साथ ही अगर आपने Equity में रुपये लगा रखे हैं तो वह 2-3 साल में अच्छा रिटर्न देते हैं. और उन रुपये को रियल एस्टेट में शिफ्ट कर देना भी अच्छा डिसिजन हैं.

Keywords :- Amir banane ke tarike. सेविंग करने के तरीके और टिप्स जिससे  आप अमीर बन जायेंगे. 




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पेनड्राइव से डिलीट हुई फाइल्स को यूं करें रिकवर
वो नाम जिनसे 'कंप्यूटरों की है दुश्मनी'
पत्नी को खुश करने 10 तरीके.
ऐसे करें इनकम टैक्स रिटर्न की ई-फाइलिंग
बारिश के मौसम में bike को सही रखने के टिप्स.
PPF क्या हैं और इसका अकाउंट खुलवाने के क्या फायदे हैं?
स्मार्टफोन के रेडिएशन से बचने के टिप्स और तरीके.
जलने के तुरंत बाद क्या करना चाहिए?
भोजन करते समय इन बातों का रखे ख्याल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *