जानिए अलग-अलग तरह के दूध और उन्हें पीने के फायदे।

जानिए अलग-अलग तरह के दूध और उन्हें पीने के फायदे।

अगर आप दूध नहीं पीते हैं तो आप कई सारे पोषण से वंचित हो रहे हैं। अगर आप भी उन्ही लोगो में से हैं जिनका यह मानना हैं की दूध सिर्फ कैल्शियम का स्रोत हैं तो आप गलत हैं। क्योंकि दूध में कैल्शियम तो होता ही हैं, साथ में इसमें कई अन्य मिनरल्स और विटामिन्स भी पाए जाते हैं।

भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ पर कई तरह के दूध मिलते हैं, यह विभिन्न प्रकार के दूध पीने के अपने अलग ही फायदे होते हैं। वैसे तो आप लो फैट मिल्क की स्किम्ड या दूसरी किस्मो को पी सकते हैं और सेहतमंद रह सकते हैं। Know about Different types of Milk & Its health Benefits in Hindi.

आज आपको बाज़ार में कई किस्म के दूध मिल जायेंगे। इसलिए आप अपनी मर्ज़ी से किसी भी दूध का चयन कर सकते हैं। आइये जानते हैं अलग-अलग दूध के बारे में और उन्हें पीने के फायदे।

अलग-अलग तरह के दूध और उनके फायदे :-

कच्चा दूध

कच्चे दूध में कार्बोहाइड्रेट, फैट, प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स जैसे तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें अच्छे बैक्टीरिया भी होते हैं जो पेट को हेल्दी रखते हैं। इससे बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती हैं और शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। क्रीम युक्त कच्चा दूध आप पी सकते हैं।

गाय का दूध

भारत में गाय का दूध आसानी के साथ मिल जाता हैं। गाय का दूध विशेष करके छोटे बच्चों के लिए अच्छा होता हैं। क्योंकि यह आसानी के साथ पच जाता हैं। इसलिए छोटे बच्चों और बूढ़े लोगो को गाय का दूध पीना चाहिए। क्योंकि यह उन्हें आसानी से हजम हो जायेगा। गाय के दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, फैट, आयोडीन, पोटैशियम, विटामिन डी, विटामिन बी और अन्य मिनरल्स अच्छी मात्रा में होते हैं। यह थाइरोइड को सही बनाये रखता हैं। इसे पीने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं, गठिया की बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में रहता हैं।

इलायची वाला दूध

इलायची वाला दूध बनाने का तरीका काफी ज्यादा सरल हैं। दूध में 2 या 3 इलायची मिला कर उसे 15 मिनट तक उबाले। स्ट्रॉबेरी या चॉकलेट के मुकाबले इलायची का दूध ज्यादा अच्छा हैं। इस दूध को आप गर्मियों के दिनों में जरूर पिए, यह एक टेस्टी ड्रिंक हैं। इलायची में कैल्शियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। इससे पेट की गैस भी दूर होती हैं। यह पेट के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं, यह पेट की ऐंठन को दूर करता हैं। इसका सेवन करने से पाचन शक्ति बढ़ने लगती हैं।

कोकोनट मिल्क (नारियल का दूध)

कोकोनट मिल्क में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स ज्यादा मात्रा में होते हैं। इसे पीने से पिताश्य की थैली में पथरी होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। नारियल का दूध शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता हैं। लीवर को हेल्दी बनाता हैं और वजन को कम करता हैं। कोकोनट मिल्क को पीने से स्किन से जुड़ी समस्याएँ और सूजन आदि भी दूर होती हैं। कोकोनट मिल्क विटामिन ई, सी और विटामिन बी का बढ़िया स्रोत भी हैं।

सोया मिल्क

जिन लोगो को दूध से एलर्जी हैं यानि की जिन्हें लैक्टोज सहन नहीं हो पाता हैं। वे लोग सोया मिल्क पी सकते हैं। सोया मिल्क शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता हैं, जिससे दिल को लाभ मिलता हैं। इसमें फाइबर, विटामिन बी, फैटी एसिड, प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं। सोया मिल्क को पीने से वजन को कम करने में भी आसानी होती हैं। सोया मिल्क में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होते हैं जो ब्लड वेसल्स को मजबूत बनाते हैं। इसके अलावा इसका सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस, पोस्टमेनोपौसल सिंड्रोम और प्रोस्टेट कैंसर होने से बचने में मदद मिलती हैं।

बकरी का दूध

बकरी का दूध विशेष करके डेंगू की बीमारी में फायदेमंद होता हैं। यह हड्डियों को कमजोर नहीं होने देता हैं। बकरी के दूध में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें फैट कम मात्रा में पाया जाता हैं। बकरी का दूध पीने से शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती हैं। भारतीय स्त्रियों में आयरन की कमी ज्यादा पाई जाती है, जिसे वे बकरी का दूध पीकर दूर कर सकती हैं। यह पचने में आसान होता हैं और शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता हैं।

बादाम का दूध

बादाम का दूध पीने के फायदे बहुत हैं। इसे पीने से पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा रहता हैं और वेजेटेरियन लोगो के लिए यह काफी हेल्दी ड्रिंक हैं। इसमें गाय के दूध की तरह कैलोरी कम होती हैं। यह दिल की बिमारियों से बचाता हैं और बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करता हैं। बादाम के दूध में मैंगनीज, कॉपर, राइबोफ्लेविन, मोनोअनसैचुरेटेड फैट, मैग्नीशियम, विटामिन ई आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...