आँखों की रोशिनी बढ़ाने वाले बेस्ट फूड।

आँखों की रोशिनी बढ़ाने के लिए यह चीज़े जरूर खानी चाहिए.

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाए? लगातार कंप्यूटर, मोबाइल को चलाते रहने, अच्छी डाइट न लेने के कारण, स्मोकिंग करने की वजह से और पोल्यूशन आदि के कारन आँखों की रोशनी पर काफी बुरा असर पड़ रहा हैं। इससे छोटी सी उम्र में ही आँखें कमजोर होने लगी हैं और चश्मा लगने लगा हैं। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं की आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? क्योंकि खाने वाले कुछ फूड ऐसे भी हैं जिनमे विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता हैं। यानी की कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी हैं जो कैरोटीनोइड से समृद्ध होते हैं। यह कैरोटीनोइड शरीर के अंदर जा कर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता हैं। आइये जानते हैं आँखों की रोशनी को बढ़ाने वाला आहार कौन से हैं?

आँखों की रोशनी को तेज़ बनाने के लिए आपको पपीता जरूर खाना चाहिए। क्योंकि पपीता में उचित मात्रा में कैरोटिनॉइड पाया जाता हैं। जो आँखों की रोशनी को बढ़ाकर कर उन्हें स्वस्थ्य भी बनाये रखता हैं। तो आइये ऐसी ही खाने वाली चीजों के बारे में जानते हैं जिनसे eyesight increase होती हैं, मतलब की जिससे आँखों की रोशनी बढ़ने लगती हैं।

आँखों की रोशनी को बढ़ाने वाले सर्वोतम आहार :-

■ बादाम खाए

बादाम आँखों को हेल्दी रखने का काम करता हैं। रात को पानी में बादाम को भिगो कर सुबह इसका छिलका उतार कर इसे खाने से आँखों की रोशनी तेज़ होने लगती हैं। साथ ही इससे ब्रेन मेमोरी में भी सुधार आता हैं। बादाम को आप चाहे तो सौंफ और मिश्री के साथ पीस कर खा सकते हैं। इससे आँखों को जबरदस्त फायदा होता हैं।

■ जामुन का सेवन करे

जामुन के सेवन से कई सारी बीमारियाँ दूर हो जाती हैं। इसमें विटामिन सी और विटामिन ए होता हैं जो आँखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायता करता हैं।

■ गाजर

गाजर में कैरोटिनॉइड ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं, जो आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए जरूरी हैं। आँखों की रोशनी को बढ़ाने वाली सब्जियों और आहार का ज़िक्र जब भी किया जाता हैं तो इसमें गाजर पहले नंबर पर आता हैं। यह आँखों के लिए सबसे बेस्ट आहार हैं। इसमें बीटा-कैरोटीन पाया जाता हैं जो आँखों के मांसपेशियों के पतन को रोकने का काम करता हैं।

■ आम

आम में भी कैरोटीनोइड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए आम को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल कर करने से आँखों की रोशनी को तेज़ बनाने में आसानी होती हैं।

■ काली मिर्च

काली मिर्च का सेवन करने से भी नेत्र ज्योति बढ़ने लगती हैं। इसलिए अपनी डाइट में काली मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए।

■ हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामीन ए और कैरोटीन ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इन्हें खाने से आँखों की रोशनी बढ़ती हैं। यह आँखों की पुतलियों पर पॉजिटिव असर डालते हैं। इसलिए इन्हें अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए। बच्चों में हो रही कमजोर नेत्र ज्योति और बढ़ती उम्र में हो रही आँखों की कमजोरी को दूर करने के लिए यह काफी आसान उपाय हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में आप पालक, मेथी का साग, पत्ता गोभी, धनिया आदि का सेवन कर सकते हैं। यह कैरोटिनॉयड के बढ़िया स्रोत हैं जो आँखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार हैं।

■ सहजन के पत्ते

सहजन के पत्ते विटामिन ए के अच्छे सोर्स हैं। सहजन को खाने से आँखों की ज्योति तेज़ होने लगती हैं।

■ ब्रोकोली खाए

ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए यह आँखों के बढ़िया आहार माना गया हैं। आँखों को हेल्दी रखने के लिए और आँखों की रोशनी को तेज़ बनाने के लिए ब्रोकोली को उबाल कर या फिर इसका सलाद बना कर खाना चाहिए।

■ पीला कद्दू खाए

यह कैरोटीनोइड का अच्छा स्रोत हैं जो आँखों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए अपने आहार में कद्दू को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आँखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद मिलती है।

■ शकरकंद

गाजर की तरह ही शकरकंद में भी बीटा कैरोटिन अच्छी मात्रा में होता हैं जो आँखों की रोशनी को तेज़ बनाने में मददगार होता हैं। आप चाहे शकरकंद उबाल कर खाए, भून कर खाए या फिर इसे ओलिव ऑयल में तल कर खाए। यह सभी ही तरीको से आँखों को फायदा पहुचाता हैं। आप इसे दूध और चीनी के साथ मिला कर भी ले सकते हैं।

■ दही का सेवन करे

दही में विटामिन ए ज्यादा मात्रा में होता हैं। यही कारण हैं की दही खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती हैं।

■ मछली जरूर खाए

फ्रेश सालमन मछली आँखों के लिए फायदेमंद होती हैं। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का बढ़िया स्रोत हैं। इसे खाने से आँखों की छोटी-छोटी ब्लड वेसेल्स मजबूत बनती हैं। आँखों की रोशिनी को बढ़ाने के लिए हफ्ते में 2 बार मछली जरूर खानी चाहिए

■ अंडा खाए

अंडा प्रोटीन और विटामिन ए का अच्छा सोर्स हैं। इसका सेवन रोजाना करने से आँखों की नेत्र ज्योति तेज़ बनने लगती हैं।

■ अखरोट खाए

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का बढ़िया स्रोत हैं। जिससे आँखों की रोशनी तेज़ होने लगती हैं, इसलिए बच्चों को अखरोट जरूर खाना चाहिए।

■ खट्टे फलों का सेवन करे

शरीर में विटामिन सी की कमी होने से भी आँखों की रोशनी कम होने लगती हैं। ऐसे में आप निम्बू, संतरा और अन्य खट्टे फलों को खा सकते हैं। साथ ही विटामिन बी-12 और बीटा-कैरोटीन के लिए यह अच्छे स्रोत हैं। आँखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर आहार को जरूर शामिल करे। आप चाहे तो केला, मौसमी, शिमला मिर्च, अनानास आदि को ले सकते हैं। इसके आलवा मूंगफली, दूध से बनी चीजों को खाने से भी फायदा मिलता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *