आँखों के निचे डार्क सर्कल (काले घेरों) को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए?

आँखों के निचे डार्क सर्कल्स को ख़त्म करने किये क्या खाना चाहिए?

अगर आपकी आँखों के निचे डार्क सर्किल यानी की काले घेरे हो गये हैं तो इससे आपकी सुन्दरता में कमी आ सकती हैं। आँखों के निचे काले घेरे होना चिंता का विषय हैं। आँखों के निचे डार्क सर्कल्स होने की वजह कई सारी हैं जैसे की खून की कमी होना, नींद न पूरी होना, ज्यादा टेंशन लेना, शरीर में न्यूट्रीएंट्स की कमी, स्मोकिंग करना आदि। कई बार पतले होने की चाहत में ज्यादा डाइटिंग करने की वजह से भी आँखों में डार्क सर्कल हो सकते हैं। What to eat to remove eye’s dark circles Food list in Hindi. 

आज हम आपको खाने वाली ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से आप आँखों के निचे काले घेरों यानी की डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपको भी Eyes Dark Circles हो गया हैं तो आप निचे बतायी गयी चीजों को खाए और डार्क सर्किल को मिटाए।

आँखों के डार्क सर्कल्स को मिटाने के लिए इन चीजों को खाना चाहिए :-

1. पानी और तरल पदार्थ ज्यादा पीजिये

शरीर में पानी की कमी की वजह से भी आँखों के निचे काले घेरे हो सकते हैं। जो लोग पानी कम पीते हैं उनका ब्लड सर्कुलेशन सही तरह से नहीं हो पाता हैं। जिससे आँखों के निचे की नसों को पूरा ब्लड नहीं मिल पाता, जिसकी वजह से आँखों के निचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। तो ऐसे में डार्क सर्कल्स से बचने का सबसे अच्छा उपाय यह हैं की आप ढेर सारा पानी पीजिये। इसके अलावा आप फ्रेश जूस पी कर भी डार्क सर्कल्स से मुक्ति पा सकती हैं।

2. दुग्ध उत्पादों का सेवन करे

दुग्ध उत्पाद जैसे की दही, पनीर, दूध और चीज़ आदि को जरूर खाए। इससे शरीर को न्यूट्रीएंट्स की प्राप्ति होगी। जिससे आपकी आँखों के निचे डार्क सर्कल्स नहीं पड़ेंगे और आप हेल्दी भी रहेंगे।

3. हरी पत्तीदार सब्जियां जरूर खाए

अगर आप eye’s dark circles से निजात पाना चाहते हैं तो अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करे। खास करके पत्ता गोभी, पालक आदि को जरूर खाना चाहिए। इन हरी पत्तेदार सब्जियों में कैरोटीनोइड्स पाया जाता हैं। कैरोटीनोइड सब्जियों के अन्दर पाया जाने वाला पीला रंग होता हैं जो आँखों की रेटिना को हेल्दी बनाता हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने से न सिर्फ आँखे स्वस्थ्य रहती हैं, बल्कि यह पुरे शरीर को हेल्दी बनाती हैं। इन सब्जियों में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

4. सप्ताह में 2 बार मछली खाना चाहिए

मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह खून की छोटी-छोटी नलियों को खराब नहीं होने देता हैं। आँखों को हेल्दी बनाये रखना चाहते हैं तो हफ्ते में 2 दिन मछली जरूर खाए

5. लहसुन प्याज का सेवन करे

लहसुन और प्याज को नियमित रूप से खाने से आँखों के निचे ब्लैक डार्क सर्कल्स नहीं पड़ते हैं। क्योंकि लहसुन और प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं जो आँखों के लिए एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं। इसके अलावा प्याज और लहसुन को खाने से आँखों की रोशनी भी बढ़ती हैं।

6. सुबह का नाश्ता जरूर करे

कुछ लोग ऐसे हैं जो सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं। जिसकी वजह से उनके आँखों के निचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं। अच्छी सेहत के लिए सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी माना जाता हैं, चाहे आप हल्का-फुल्का ही नाश्ता क्यों न करे। दिन में भूख लगने पर आपको भूखा नहीं रहना चाहिए। आप दूध के साथ 1 सेब या जूस आदि ले सकते हैं।

7. टेंशन से दूर रहे

आँखों के निचे काले धब्बे पड़ने की वजह तनाव और चिंता भी होती हैं। ऐसे में आपको ज्यादा सोचना और टेंशन नहीं लेना चाहिए। टेंशन दूर करने के लिए आप योग कर सकते हैं।

8. लाल-पीले रंग के खाद्य पदार्थ खाए

पपीता, गाजर, चुकंदर और आम जैसे पीले रंग के फलों को जरूर खाए। इनमे कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। जो आँखों के निचे काले धब्बों से छुटकारा दिलाता हैं। इन लाल, नारंगी और पीले रंग के फलों में विटामिन ए होता हैं जो आँखों की रोशिनी बढ़ाने के साथ उनकी चमक को भी बरक़रार रखता हैं। इसके अलावा आप सब्जियों में कद्दू, गाजर, लाल शिमला मिर्च, पीला शिमला मिर्च जैसी चीजों को खा सकते हैं।

9. अंडे और सोयामिल्क का सेवन करे

सोया मिल्क में प्रोटीन ज्यादा और फैट कम पाया जाता हैं। इसके अलावा इसमें आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं। सोया मिल्क को पीने से शरीर की सूजन भी दूर होती है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आँखों के लिए लाभकारी होते हैं। इसके अलावा रोजाना अंडो का सेवन करने से भी आँखों के निचे हुए डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिलता हैं। क्योंकि अंडे में प्रोटीन, एमिनो एसिड, सल्फर, lutein, सिस्टेन, लैकटिन और विटामिन बी2 जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको आँखों में होने वाले डार्क सर्कल्स से बचने में आपकी मदद करते हैं।

10. सूखे मेवों का सेवन करे

ड्राई फ्रूट्स को खाने से शरीर को विटामिन ई की प्राप्ति होती हैं और इससे शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी कण्ट्रोल में रहता हैं। सूखे मेवों को खाने से सेलुलर मेम्ब्रेन भी स्थिर बना रहता हैं। इन्हें खाने से लीवर विटामिन ए का अच्छी तरह से इस्तेमाल कर पाता हैं। ठण्ड के दिनों में आपको रोजाना काजू, बादाम, पिस्ता और अंजीर जैसे सूखे मेवों को खाना चाहिए।

जरूरी टिप्स :- अगर आप आँखों के निचे होने वाले काले घेरों से बचना चाहते हैं तो आपको अपना आहार दुरुस्त रखना चाहिए। आपको अपने भोजन में दूध, दही, पनीर, हरी सब्जियां, दालें और विटामिन ए वाले आहार जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा Eye’s Dark Circles को मिटाने या ख़त्म करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर विटामिन ए और विटामिन ई के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पुदीने के 30 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।
ब्रेड खाने के नुकसान के बारे में जानते हैं आप?
चाय के बारे में रोचक जानकारी और इतिहास...
भोजन करते समय इन बातों का रखे ख्याल.
यह 5 किस्म की स्पेशल चाय को जरूर पीजिये और हेल्दी रहिये।
भिन्डी खाने के फायदे – Benefits of Lady Finger in Hindi.
इन 8 चीजों को भी खाने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।
कोहनी का कालापन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
मेथी दाने वाला पानी पीने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *