आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे जरूर जानिए।

आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे जरूर जानिए। आंवले को गुणों का खजाना माना गया हैं। आंवले का सबसे ज्यादा इस्तेमाल आंवले का मुरब्बा बनाने के लिए किया जाता हैं। आज के लेख में हम आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे के बारे में आपको बताएँगे। Health Benefits of Amla Murabba in Hindi.

आंवला विटामिन सी से भरपूर एक ऐसा फल हैं जो हर रूप में मनुष्य के लिए लाभकारी माना गया हैं। इसका इस्तेमाल आप सूखा कर या कच्चा किसी भी तरह से कर सकते हैं। आंवला एक ऐसा फल हैं जो धुप में सूखाने के बाद भी इसके गुणों में कोई कमी नहीं आती हैं। आंवले का अचार तो कई लोगो का पसंदीदा अचार होता हैं तो वहीँ कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें आंवले का मुरब्बा खाना बहुत अच्छा लगता हैं।

आइये जानते हैं आंवले का मुरब्बा क्यों खाना चाहिए?

आंवले के मुरब्बे में विटामिन सी, आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन ए और मैग्नीशियम भी होता हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं। प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना 1 से 2 आंवले का मुरब्बा खाने के सलाह दी जाती हैं। आइये जानते हैं इससे सेहत को होने वाले लाभ के बारे में।

आंवले का मुरब्बा खाने के फायदे :-

1. बालों को मजबूत बनाये

आंवले के मुरब्बे में विटामिन सी पाया जाता हैं जो बालों को गिरना या झड़ना रोकता हैं और उन्हें सुन्दर एवं मजबूत बनाता हैं। अगर आप बालों को घना, काला और सुन्दर बनाना चाहते हैं तो आंवले के मुरब्बे को गर्म गर्म दूध के साथ ले। इससे आपके बाल काफी खूबसूरत बन जायेंगे।

2. बांझपन दूर करे

इस चमत्कारी मुरब्बे में फाइबर और विटामिन सी होता हैं जो स्त्रियों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाता हैं। जिससे उन्हें गर्भधारण करने में कोई समस्या नहीं आती हैं। बांझपन की समस्या से छुटकारा पाने और फर्टिलिटी को बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट गर्म गर्म दूध या पानी के साथ 1 से 2 पीस आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए।

3. लू लगने से बचाए

गर्मियों के दिनों में लू लगना या हीट स्ट्रोक होने का ख़तरा सबसे ज्यादा रहता हैं। गर्मी के दिनों में नकसीर यानी नाक से खून आने की समस्या भी ज्यादा होती हैं। क्या आपको पता हैं की गर्मी की इन बिमारियों को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय आंवले का मुरब्बा हैं। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता हैं जो गर्मियों की बिमारियों से छुटकारा दिलाता हैं और लू लगना और हीट स्ट्रोक से बचाता हैं। यह नाक से खून बहना भी कम कर देता हैं।

4. थकावट दूर करे

कई लोगो को खून की कमी की वजह से शरीर में हमेशा थकावट बनी रहती हैं। ऐसे लोगो को नियमित रूप से 2 महीने तक आंवले का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए। यह शरीर में खून की वृद्धि करता हैं और शरीर को एनर्जी प्रदान करता हैं। नयी बनी माँ, किसी बीमारी से उभरने के बाद, बच्चों को या फिर ज्यादा मेहनत करने वाले लोगो को सुबह के समय आंवले का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए।

5. गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को मोर्निंग सिकनेस का सामना आमतौर पर करना पड़ता हैं। यह उनके लिए काफी तखलीफ़देह होती हैं। कई गर्भवती महिलाओं को पहले महीने में ही कब्ज़ जैसी समस्या से दो चार होना पड़ता हैं। इन सभी समस्याओं का सबसे आसान घरेलु उपाय आंवले का मुरब्बा हैं। जैसा की आपको पता चल ही चूका हैं की आंवले के मुरब्बे में विटामिन सी और फाइबर ज्यादा मात्रा में होते हैं जो दोनों समस्याओं को ख़त्म करने का काम करते हैं। गर्भवती महिला को रोजाना सुबह गर्म दूध के साथ 1 या 2 आंवले का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए।

6. अल्सर में फायदेमंद

जिन लोगो को पेप्टिक अल्सर की समस्या हैं, उनके लिए आंवले का मुरब्बा किसी वरदान से कम नही हैं। इससे अल्सर के जख्म जल्दी भरने लगते हैं, क्योंकि इसमें हीलिंग गुण पाए जाते हैं जो उल्सर के घावों को जल्दी ठीक करने का काम करता हैं।

7. एसिडिटी दूर करे

आज के समय में ख़राब लाइफस्टाइल की वजह से लोग गैस, अपच और एसिडिटी के शिकार हैं। क्या आपको पता हैं की आंवले का मुरब्बा खाने से गैस और एसिडिटी को दूर करने में भी मदद मिलती हैं। रोजाना सुबह खाली पेट गर्म दूध के साथ 1 या 2 आंवले का मुरब्बा खाने से आपको काफी लाभ मिलता हैं।

8. कब्ज़ से छुटकारा दिलाये

आंवले का मुरब्बा पुरानी से पुरानी कब्ज़ को दूर करने के लिए जाना जाता हैं। कब्ज़ से छुटकारा पाने के लिए आंवले का मुरब्बा खा कर दूध पीजिये।

9. दिल के लिए फायदेमंद

आंवले के मुरब्बे में जिंक, क्रोमियम और कॉपर पाए जाते हैं जो खून के कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं। जिससे आपको दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। आंवले के मुरब्बे के सेवन से ख़राब कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता हैं।

10. खून की कमी दूर करे

इसमें आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं जो शरीर में हिमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाता हैं। जिससे शरीर में खून जल्दी से बनता हैं। पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग की वजह से महिलाओं में खून की कमी हो सकती हैं, ऐसे में उन्हें आंवले का मुरब्बा खाने की सलाह दी जाती हैं। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले ऐंठन को भी कम करता हैं, इसके लिए महिलाओं को कम से कम तीन महीने तक आंवले का मुरब्बा खाना चाहिए।

11. बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाए

आंवले के मुरब्बे को खाने से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। इसमें विटामिन C होता हैं जो एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं। इससे बॉडी की इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं और आपको सर्दी-जुकाम, बुखार, सांस की समस्याओ से बचने में मदद मिलती हैं।

12. स्किन के लिए फायदेमंद

इसमें विटामिन सी होता हैं जो स्किन के लिए काफी लाभकारी होता हैं। इससे त्वचा की रंगत में सुधार आता हैं। इससे आप लम्बे समय तक जवान नज़र आते हैं। इसमें विटामिन सी के अलावा विटामिन ई भी पाया जाता हैं जो स्किन को झुर्रियों से बचाता हैं। यह चेहरे से कील-मुहांसों और ब्लैक डार्क सर्कल्स को भी ख़त्म करता हैं।

आंवले का मुरब्बा बनाने की विधि :-

सामग्री :-

1 किलों ताज़ा आंवला, 25 ग्राम मिश्री, सवा किलो चीनी, 10 ग्राम चूना, 1 चम्मच काली मिर्च, 5 से 7 केसर के लच्छे, ¼ चम्मच इलायची पाउडर।

बनाने का तरीका :-

1 किलो ताज़े और साफ़ सुथरे आंवले को पानी में 3 दिन तक भिगोए। फिर इसे पानी से निकाले और कांटे  या चाक़ू की मदद से गोद ले और फिर चूने को पानी में मिलाये और फिर दुबारा से इन गोदे हुए आंवलों को चूने वाले पानी में 3 दिन तक भिगोए। फिर चौथे दिन साफ़ पानी से धोकर मिश्री और पानी में उन्हें भाप दे। फिर कपड़े पर इन्हें फैला ले और इन्हें सूखा ले।

अब चीनी की चाशनी बनाये और इनमे आंवले को डाल कर पकाए। जब आंवले अच्छी तरह से गल जाये तो इसमें काली मिर्च, केसर और इलायची पाउडर मिला दे। बाद में ठंडा होने के बाद इसे जार में भरकर रख दे। लीजिये स्वादिष्ट आंवले का मुरब्बा तैयार हो गया हैं, रोजाना 1 से 2 आंवले के मुरब्बे का सेवन करे और नयी ताजगी को प्राप्त करे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...