आइये जानते हैं दुनिया के अलग-अलग देश के झंडे क्या सन्देश देते हैं।

By | September 8, 2017

दुनिया के अलग-अलग देशों के झंडे क्या कहते हैं और उनका मतलब क्या हैं?

आज के लेख में हम दुनिया के कुछ देशो के झंडो के बारे में जानकारी देंगे। इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं यह झंडे क्या सन्देश देते हैं। किसी भी देश का एक विशेष झंडा होता हैं, जब कोई देश कोई झंडा अपनाता हैं, तो उस देश के झंडे में कई सारे मतलब छुपे हुए होते हैं। झंडा किसी भी देश की शान हैं, और आइये जानते हैं विभिन्न देशो के झंडे के बारे में कुछ रोचक ज्ञानवर्धक और मजेदार जानकारी। Interesting Facts about World Flags in Hindi. Meaning of World’s Different Kinds of  Flag in Hindi.

हमसे से ज्यादातर लोग अलग-अलग देशों के झंडो की पहचान तो रखते ही हैं, लेकिन उस झंडे में मौजूद सन्देश और प्रतीकों से अनजान हैं।

विभिन्न देशो के झंडे और उनसे मिलने वाला सन्देश :-

भारत का झंडा

तिरंगा

हमारे अपने प्यारे तिरंगे में 3 रंग हैं। यह रंग  हैं केसरिया, सफ़ेद और हरा। बीच में अशोक चक्र हैं जो की नीले रंग का हैं। इस अशोक चक्र में 24 तिल्लियां बनी हुई हैं। केसरिया रंग साहस और बलिदान का प्रतीक हैं। सफ़ेद रंग शान्ति का प्रतीक माना जाता हैं। अशोक चक्र सत्य का प्रतीक हैं। इसकी 24 तिल्लियां 24 घंटो को दर्शाती हैं और यह सन्देश देती हैं की हमें लगातार कर्म करते रहना चाहिए। जबकि हरा रंग देश की हरियाली और खुशहाली को दर्शाता हैं।

Loading...

नेपाल का झंडा

नेपाल का झंडा

नेपाल दुनिया का एक ऐसा देश जो कभी भी किसी का गुलाम नहीं हुआ, उसका झंडा आपको हैरान कर सकता हैं। नेपाल का झंडा आयताकार या वर्गाकार न होकर त्रिकोणीय हैं, यानी की नेपाल का झंडा दुनिया का ऐसा एकलौता झंडा हैं जो चौकोर नहीं हैं। नेपाल के झंडे में लाल रंग ज्यादा हैं। लाल रंग वीरता की निशानी हैं।  झंडे के ऊपर वाले हिस्से में चंद्रमा और नीचे वाले हिस्से में सूर्य बना हुआ हैं। झंडे के आसपास नीले रंग की पट्टियाँ बनी हुई हैं। नीली पट्टी शांति का प्रतीक हैं तो गहरा लाल रंग नेपाल के राष्ट्रीय फूल का प्रतीक हैं। चन्द्र और सूर्य नेपाल के 2 बड़े राजसी परिवार Royal family और राणा खानदान को दर्शाता हैं। लेकिन सन 1962 से इसके मतलब बदल गये हैं, जिसमे यह बताया गया की जब तक सूरज चाँद रहेगा, धरती पर नेपाल का अस्तित्व बना रहेगा। नेपाल के झंडे के दोनों त्रिकोण हिमालय पर्वत का प्रतीक माने गये हैं।


श्रीलंका का झंडा

Flag of Sri Lanka

श्रीलंका के झंडे को शेर वाला झंडा भी कहा जाता हैं। झंडे में मौजूद पीला रंग बौद्ध धर्म को दर्शाता हैं, जबकि हरा रंग मुसलमानों और नारंगी रंग तमिल हिन्दुओं का प्रतीक माना गया हैं। श्रीलंका के झंडे में शेर तलवार लिए खड़ा हुआ हैं, जो देश की बहादुरी का परिचय देता हैं। इसके अलावा श्रीलंका के झंडे में शेर मैरून रंग (गहरे लाल रंग) के बॉक्स के अन्दर हैं, मैरून रंग बहुसंख्यक सिंहल जाती का प्रतिक हैं। झंडे में 4 छोटे पत्ते भी बनाये गये हैं जो प्यार, ख़ुशी, दया और समभाव को दर्शाते हैं। ध्यान से देखा जाये तो शेर की पूँछ पर 8 बाल नज़र आते हैं, जो बौद्ध धर्म के Noble Eightfold Path (आर्याष्टांगमार्ग) को दर्शाता हैं। इसके अलावा तलवार अग्नि, वायु, जल और भूमि जिससे देश बना हुआ हैं, उसका प्रतीक हैं। शेर की ऊँची नाक बुद्धि को दर्शाती हैं। शेर की दाढ़ी शब्दों की पवित्रता का प्रतीक हैं।


अमेरिका का झंडा

अमेरिका का झंडा

अमेरिका के झंडे में लाल और सफ़ेद रंग की पट्टियां बनी हुई  हैं। इन पट्टियों की कुल संख्या 13 हैं। इसके अलावा अमेरिका के झंडे के बाए तरफ ऊपर के हिस्से में नीले रंग के बॉक्स में तारे दिखाई देते हैं। इन तारों की कुल संख्या 50 हैं। तारों की संख्या अमेरिका के 50 राज्यों को वर्णित करता हैं। और 13 लाल और सफ़ेद पट्टियाँ अमेरिका की उन कॉलोनियों का प्रतीक हैं, जिनको अंग्रेजों से आज़ाद करवाया गया था।


कनाडा का झंडा

Canadian Flag

कनाडा का झंडा Maple Leaf के नाम से भी जाना जाता हैं। लाल रंग विश्व युद्ध के दौरान शहादत प्राप्त करने वाले शहीदों को दर्शाता हैं। सफ़ेद रंग शान्ति का प्रतीक हैं। झंडे के बीच में एक पत्ता हैं जिसके 11 नोक हैं। Maple leaf कनाडा का राष्ट्रीय पहचान हैं।


बांग्लादेश का झंडा

 Bangladesh Flag

बांग्लादेश का झंडा हरे रंग का हैं और इसके केंद्र में लाल रंग का गोला बना हुआ हैं। हरा रंग तरक्की और खुशहाली का प्रतीक माना जाता हैं। गोलाकार लाल रंग सूर्य का प्रतीक हैं, यानी वह यह बताता हैं की बंगाली लोग हमेशा रोशनी में रहना चाहते हैं और इसके अलावा यह लाल रंग उन लोगो की कुर्बानी का भी प्रतीक हैं, जिन्होंने बांग्लादेश  की आजादी के लिए अपने प्राण त्याग दिए थे।


सऊदी अरब का झंडा

Saudi Arabia Flag

सऊदी अरब के बारे में कौन नहीं जानता। इस्लामिक देश सऊदी अरब का झंडा मुसलमानों के पवित्र 5 कलमों में से एक कलमा तौहीद पर आधारित हैं। कलमा तौहीद 5 पवित्र कलमों में से चौथा कलमा हैं। यह एक ऐसा कलमा हैं जिसे मुसलमानों में  मृत्यु आने के समय पढ़ना जरूरी माना जाता हैं। सऊदी अरब के झंडे का रंग हरा हैं। हरा रंग इस्लाम में सबसे पसंदीदा रंग  हैं। इस झंडे में एक तलवार भी  बनाया गया हैं जो सऊदी फौजी ताकत को दर्शाता हैं। सऊदी अरब का झंडा इस्लाम से भरपूर प्यार को दर्शाता हैं।


ईरान का झंडा

Iran Flag

ईरान के झंडे में हरा, सफ़ेद और लाल तीन रंग हैं। हरा रंग इस्लामिक रंग हैं, जिसे तरक्की से भी जोड़ा जा सकता हैं। सफ़ेद रंग शान्ति का प्रतीक माना जाता हैं। और लाल रंग साहस और बलिदान का प्रतीक हैं। ईरानी झंडे के बीच में बना हुआ यह निशान इस्लाम के 5 मूलभूत सिद्धांत को दर्शाता हैं, जिसपर इस्लाम की पूरी इमारत खड़ी हैं। यानि की कलमा, नमाज़, रोज़ा, ज़कात और हज़। इसके अलावा हरे रंग की पट्टी के नीचे और लाल रंग की पट्टी के ऊपर वाले हिस्से पर अल्लाह हु अकबर लिखा गया हैं। ईरानी झंडे में अल्लाह हु अकबर 22 बार लिखा गया हैं। हरी पट्टी के निचे वाले हिस्से पर 11 बार और लाल रंग वाली पट्टी के ऊपर वाले हिस्से पर भी 11 बार अल्लाह हु अकबर लिखा गया हैं।


पाकिस्तान का झंडा

Pakistan Flag

पाकिस्तान का झंडा हरे रंग का हैं। जो इस्लाम धर्म को दर्शाता हैं। इसके अलावा हरा रंग खुशहाली और हरियाली का भी प्रतीक हैं। सफ़ेद रंग शांति और अल्पसंख्यकों का प्रतीक हैं। चाँद तरक्की की निशानी हैं। इसके अलावा झंडे में मौजूद चाँद और तारे भी इस्लाम धर्म को दर्शाते हैं।



Related posts:
जानिए कोका कोला के बारे में रोचक तथ्य.
हाथी के बारे में 10 रोचक बातें.
भारत के बारे में कुछ रोचक बातें...
जानिए चीन के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी.
जानिए पंछियों के बारे में रोचक जानकारी.
सूरज के बारे में 21 रोचक जानकारी जरूर पढ़े.
मोबाइल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी जानिए।
जानिए जानवरों और जीव-जन्तुओं के 16 मज़ेदार रोचक तथ्य।
जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।
तरबूज के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी- Interesting Facts about Watermelon in Hindi.
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
सैमसंग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *