आखों में मिर्च पड़ जाये तो जलन से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

By | July 28, 2017

आखों में मिर्च पड़ जाये तो जलन से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

हरी मिर्च का इस्तेमाल भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता हैं। हम हरी मिर्च को चाक़ू से काटते हैं, अगर गलती से भी हम अपने इन हाथों को आँखों पर लगा दे तो मिर्च की जलन हमारे आँखों में होने लगती हैं। वैसे भी यह सवाल आपके मन में आता ही होगा की अगर आँखों में मिर्ची चली जाये तो जलन से बचने के लिए तुरंत क्या करना चाहिए? आँखों में मिर्ची पड़ने पर क्या करे और कौन से घरेलु उपाय एवं नुस्खों को अजमाए ताकि मिर्च की वजह से होने वाली जलन और दर्द से आराम पाया जा सके, आइये इसके बारे में जानते हैं।

पानी से धोये

अगर आपके आस-पास पानी हैं तो अपनी आँखों को पानी से धोये। इससे आँखों की जलन कम होने लगती हैं। ठण्डे पानी से आँखों को धोने की कोशिश जारी रखे। लेकिन अगर आपकी आँखों में काली मिर्च का रस चला गया हैं तो इसे आप पानी से धो नहीं सकते हैं। काली मिर्च के रस में तेल होता हैं, जो की पानी से धोने पर आसानी से निकल नहीं पाता हैं।

दूध का इस्तेमाल करे

दूध में मिर्च की जलन को दूर करने के गुण पाए जाते हैं। सभी तरह की मिर्च में तेल होता हैं और दूध इसे आँखों से बाहर निकालने में कारगर माना जाता हैं। जबकि पानी से आप सिर्फ अपनी आँखों को धो ही सकते हैं। इससे आपको कई खास आराम नहीं मिलता हैं, जबकि दूध के इस्तेमाल से आपको काफी ज्यादा आराम मिलने लगता हैं। इसलिए आँखों में मिर्च चले जाने पर दूध से आँखों को धोते रहे।

शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल करे

मिर्च की जलन को दूर करने के लिए आँखों में शुद्ध देसी घी का प्रयोग करे। इसके लिए रूई के फाहे को ठंडे पानी में भिगोए और इसपर शुद्ध देसी घी लगाये और इसे आँखों पर रखे। इससे आँखों की जलन और दर्द दोनों से छुटकारा मिलता हैं।

Loading...

जैतून के तेल का प्रयोग

अगर मिर्ची आँख में चली गयी है तो ओलिव ऑयल के इस्तेमाल से जलन को कम किया जा सकता हैं। तेल मिर्च में पाए जाने वाले तेल को धोने के लिए प्रयोग किया जा सकता हैं। काली मिर्च के रस में तेल होता हैं जिसे पानी नहीं निकाल सकता हैं, जबकि काली मिर्च का रस को आँखों से बाहर निकालने के लिए ओलिव ऑयल यानि की जैतून का तेल उपयोगी माना जाता हैं।

साबुन का इस्तेमाल

हाथों से मिर्च को साफ़ करने के लिए डिश साबुन बहुत ही फायदेमंद माना जाता हैं। डिश साबुन नहाने वाले साबुन के मुकाबले ज्यादा तेज़ी के साथ तेल को बाहर निकालता हैं और जलन को कम करता हैं।

सेलाइन सेल्युशन

अपनी आँखों को सेलाइन और लेंस सलुशन से धोये। कुछ समय के बाद आँखों को झपकाते रहे। लेकिन आँखों को इस समय न छूए, इससे आँखों में दर्द और जलन और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

वोडका का इस्तेमाल

आँखों में मिर्च लगने पर अपने हाथों को सबसे पहले धोये। मिर्च में पाया जाने वाला तेल पानी में घुलता नहीं हैं, जबकि यह वोडका जैसे शराब में बहुत ही आसानी के साथ घुल जाता हैं। इसलिए वोडका के इस्तेमाल से हाथों से मिर्ची की जलन को साफ़ करे। इससे अपने हाथों से मिर्ची की जलन को कम करने के लिए इस्तेमाल करे।

तौलिये का इस्तेमाल

अगर दर्द ज्यादा हो रहा हैं तो सूजन भी हो गयी हैं तो अपनी आँखों के ऊपर ठण्डे गीले तौलिये को रखे। साथ ही मिर्ची के संपर्क में आने के बाद तुरंत ही अपने हाथो को धोये।



Related posts:
रात को सोने से पहले प्याज को मोज़े में रखकर सोने से होने यह फायदे.
याददाश्त बढ़ाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे.
आम के आश्चर्यजनक फायदे जो शायद ही आप जानते हो!
शहद खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
मेथी के दाने के फायदे जरूर जानिए.
मुहांसे दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय.
गिरते बालो को रोकने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
नारियल के तेल के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
सर्दियों के मौसम में एलर्जी से बचने के तरीके और उपाय।
तिल के अनमोल फायदे के बारे में जानिए।
हरी दूब घास के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
सिरदर्द (माइग्रेन) दूर करने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *