आम के आश्चर्यजनक फायदे जो शायद ही आप जानते हो!

आम के बेहतरीन फायदे. Wonderful Health Benefits of Mango in Hindi.

गर्मिया अपने साथ आम का सीज़न लेकर आती हैं. फलो का राजा आम (mango) शायद ही किसी को नापसंद हो. और जब यह पता चले की यह स्वाद के साथ , बल्कि सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद हैं, तो भला कौन इसे नही चखेगा. हमारे यहा कई प्रकार के आम (Mango) पाए जाते हैं. इसी के चलते अलग-अलग आम का आकार और स्वाद में अन्तर पाया जाता हैं. हापुस, बादाम, तोता परी, लंगड़ा, सिंदूरी, नीलम, रत्नागिरी, लाल पत्ता आम की कुछ प्रजातिया हैं. आम कच्चा और पक्का दोनो ही रूप में बहुत ही उपयोगी हैं.

आम में अमीनो एसिड, विटामिन ए, सी और इ, नियासिन और बीटा कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और भी कई तरह के एन्ज़ाइम अत्याधित मात्रा में पाए जाते हैं. विटामिन ए बाहरी वातावरण और कई प्रकार के बैक्टीरिया के प्रभाव को रोकता हैं, वही विटामिन सी स्किन के रोगो से बचाता हैं. विटामिन डी दांतो और हड्डियों के लिए फायदेमंद होता हैं.

कोलेस्टरॉल कम करता हैं.

रोजाना आम खाने से इसमे मौजूद Adiponectin एक्सट्रा कोलेस्टरॉल का लेवल धीरे-धीरे कम करता हैं. और इंसुलिन बनाने का काम करता हैं, जिससे कोलेस्टरॉल अपने आप एनर्जी में बदल जाता हैं. आम में Leptin नाम का केमिकल होता हैं, जिससे भूख कम लगती हैं. इससे एक्सट्रा कैलोरी भी बर्न हो जाती हैं. पोटैशियम की मात्रा हार्ट बीट्स और ब्लड प्रेशर दोनो को सुचारू रूप से चलाते हुए हार्ट अटैक के ख़तरे को कम करती हैं.

स्किन ग्लो करे

आम वाला फेस मास्क स्क्रबिंग के लिए भी उपयोगी माना जाता हैं. इसमे पाया जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट खास तौर पर विटामिन सी स्किन को हेल्दी रखने के साथ उसकी चमक को भी बनाए रखती हैं. आम में मौज़ूद फ्लवोनॉइड स्किन के रोम छिद्र (Open Porse) खोलकर मुहाँसे को कम करता हैं. आम में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन विटामिन ए को कई तत्वो में डिवाइड कर देता हैं, जो स्किन को चमकदार बनाने के साथ उसे हेल्दी भी रखते हैं. साथ ही विटामिन इ फ्री रेडिकल्स को ख़त्म करता हैं, जो समय से पहले बुढ़ापे को कम करता हैं और स्किन की सफाई कर दाग-धब्बो से छुटकारा दिलाता हैं.

उपाय :- खूबसूरत स्किन पाने के लिए आम को खाने के बाद उसके छिलकों को फेंकने के बजाए, उसके गूदे को अपनी स्किन पर लगा कर 10-15 मिनिट सूखने दे. उसके बाद गुनगुने पानी से धो ले. इतने आसान तरीके से आप पा सकती हैं, चंद मिंटो में दमकती त्वचा.

लू से बचाता हैं

गर्मियों में लू से बचने के लिए बहुत ज़रूरी हैं की आपके शरीर में पानी की मात्रा बराबर बनी रहे. आम में मौजूद पोटैशियम शरीर में सोडियम लेवल की मात्रा को बनाए रखता हैं. जो गर्मियो में चलने वाली गर्म हवा से बचाता हैं और शरीर को ठंडा रखता हैं. इसलिए रोजाना कच्चा आम खाने से बॉडी में पानी की मात्रा बनी रहती हैं. लेकिन आम खाने से पहले उसे करीब 1 घंटा पानी में भिगो कर रख ले. इसे खाना ज़्यादा फायदेमंद होता हैं.

उपाय :- इसके लिए आप दो या तीन कच्चे आम को 2 कप पानी में उबाल ले. ठंडा होने के बाद उसके छिलके उतार कर उसका गुदा निकाल ले और इसे 1 ग्लास ठंडे पानी में मिलाए. स्वादानुसार नमक और चीनी डालकर दिन में 2 बार पिए.

आँखों के लिए फायदेमंद

आम में मौज़ूद विटामिन ए आँखो के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. आँखों की रोशिनी बढ़ाने के साथ साथ यह कई प्रकार की बीमारिया जैसे रतोंधी, मोतियाबिंद, आँखों में जलन, खुजली, आँखों में सुखापन, आँखों में पानी आना आदि को दूर करता हैं. इसके अलावा भी कई प्रकार के flavonoids जैसे बीटा कैरोटीन और Beta – Cryptoxanthin आँखों की रोशिनी को बढ़ाता हैं. हर रोज एक कटोरी आम खाने से 25% विटामिन ए की मात्रा शरीर को मिलती हैं.

पाचन क्रिया को सही रखता हैं.

आम में पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं, जो फालतू चीज़ो को शरीर से बाहर निकाल का हाज़मे को ठीक रखते हैं. साथ ही यह गैस की समस्या को भी दूर करता हैं. इसमे पाए जाने वाला एन्ज़ाइम पाचन तंत्र को एनर्जी देता हैं. आम में मौजूद प्रोटीन, फैट, कारबोहाइड्रेट को पचाकर शरीर के ज़रूरी तत्वो की पूर्ति करता हैं. साथ ही क़ब्ज़ जैसी समस्या से निपटने के लिए आम बहुत ही लाभकारी हैं.

किड्नी की बीमारी दूर करता हैं

आम में मौजूद सिटरिक एसिड , malic acid और Tartaric acid शरीर में alkali का बैलेंस बनाए रखता हैं. जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कई प्रकार के रोग जैसे मोटापा, किड्नी की बीमारी, कमजोर हड्डी की समस्या को दूर करता हैं.

उपाय :- रोजाना आम के सेवन से खून में पीयेच की मात्रा बनी रहती हैं, जिससे शरीर को भरपूर ऑक्सिजन मिलती हैं. जो एनर्जी बढ़ाने के साथ साथ गठिया रोग, वजन बढ़ने की समस्या और हाज़मे से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करता हैं.

कैंसर से बचाव :-

आम में अनेक प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक finolens होते हैं . जैसे क्वरसेटीन, आइसोक्वारसेटीन, स्टरोगेलिन, फिसेटीन, गॅलिक एसिड, मेताइल गल्लेत विटामिन सी, सॉल्युबल पेकटिन आदि. जो नली के कैंसर की संभावनाओ को काफ़ी हद तक कम कर देते हैं और कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं. आम में मौजूद विटामिन सी एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता हैं. जो लुकेमिया के अलावा कोलन, ब्रेस्ट और प्रोटेस्ट कैंसर से बचाता हैं. बोसटन के दाना कैंसर इन्स्टिट्यूट के अनुसार कैंसर के मरीज़ को रोजाना 2 ग्लास आम जूस पीना फायदेमंद हैं.

इम्यूनिटी को बढ़ाता हैं

आम में मौजूद विटामिन ए और सी बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ा कर उसे हेल्दी और स्ट्रॉंग बनाते हैं. विटामिन ए इम्यूनिटी को बढ़ाने में सबसे महत्पूर्ण भूमिका निभाता हैं. यह एक ऐसा सुरक्षा कवच तैयार कर देता हैं जिससे बाहर के बैक्टीरिया बॉडी में प्रवेश नही कर पाते हैं. विटामिन ए और सी के अलावा 25 तरह के करोटेनॉइडस होते हैं जो बॉडी की इम्यूनिटी पावर को बढाते हैं. यह सर्दी, फ़्लू और इन्फेक्शन जैसी बीमारियो को दूर रखने में मदद करते हैं.

ब्रेन की मेमोरी को बढ़ाता हैं.

आम हमारे दिमाग़ को हेल्दी बनाने के साथ हमारी मेमोरी को भी सही रखता हैं. एक स्टडी के अनुसार आम में ग्लुटॅमिक एसिड नाम का अमीनो एसिड पाया जाता हैं. तो ब्रेन को स्ट्रॉंग करने के साथ कॉन्सेंट्रेशन और मेमोरी को बढ़ाता हैं. विटामिन बी दिमाग़ की कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने में अहम रोल अदा करता हैं.

लव लाइफ सुधारता हैं.

आम को लव फ्रूट के नाम से जाना जाता हैं. विटामिन इ की भरपूर मात्रा होने के कारण यह सेक्स हॉर्मोन को बढ़ाता हैं. साथ ही इसमे मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम जो की सेक्स हॉर्मोन्स को बढ़ने के लिए बहुत ही कारगर होते हैं. यह उनके लिए बहुत ही बढ़िया सोर्स हैं. ज़रूरी मात्रा में आम खाना सेक्स लाइफ को बेहतरीन बना सकता हैं.

स्वाद के साथ साथ आम स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हैं. उसमे कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, ख़ासतौर पर विटामिन सी. यह त्वचा को स्वस्थय रखने के साथ ही उसमे चमक ले आते हैं. आम के गूदे को कई प्रकार के फेस मास्क और स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं. आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदे के बारे में :- Aam khane ke fayde. 

1. आम से पाए दमकती स्किन :- फलो का राजा आम किसी भी साधारण त्वचा से लेकर खास त्वचा के लिए बहुत ही बेहतरीन हैं. यह स्किन पर पड़ने वाले गहरे काले निशान, दाग-धब्बे और पिंपल्स को दूर करता हैं और स्किन का नेचुरल ग्लो बरकरार रखता हैं. विटामिन ए और बीटा कैरोटीन त्वचा को पोषण देते हैं , जो मरे हुए सेल्स को फिर से जिंदा कर के चेहरे की रौनक बढ़ा देते हैं.

2. ब्लैकहैड को दूर करता हैं :- सुनने में बड़ा अजीब लगेगा, लेकिन यह बात सच हैं की आम से बनाया गया स्क्रब, ब्लैक हेड्स को दूर करता हैं.

उपाय :- 1 बाउल में पके हुए आम का गुदा, आधा चम्मच दूध या दूध का पाउडर और शहद मिला ले. पूरे चेहरे पर इस स्क्रब को धीरे-धीरे लगाए. इससे ब्लैकहैड के साथ आपकी डेड स्किन भी निकल जाएगी.

3. उम्र कम करे :- आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की पिगमेंटेशन को कम करके स्किन को यंग रखते हैं. साथ ही हानिकारक रेडिकल्स को दूर करके कैंसर से भी बचाव करता हैं. विटामिन सी की भरपूर मात्रा बार-बार चेहरे पर होने वाले पिंपल्स को भी रोकती हैं. आम को सीधे चेहरे पर लगाने से स्किन मुलायम तो होती हैं, साथ ही यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर का भी काम करता हैं.

4. रंग निखारे :- विटामिन ए का ख़ज़ाना आम, हेल्दी स्किन के निर्माण के साथ ही रंग निखारने में भी सहायक होता हैं. स्किन के लिए एक डीटेनिंग एजेंट के रूप में काम करता हैं.

उपाय :- इसके लिए कच्चे या पक्के आम को हाथो पर, चेहरे पर लगाए और उसके उपर थोड़ा सा मिल्क क्रीम भी लगाए. 10-15 मिनिट्स बाद ठंडे पानी से धो ले. हफ्ते में 2 या 3 बार उपयोग करके आप फ़र्क देख सकते हैं. रोजाना इस्तेमाल करके कुछ ही दिनों में कोमल और मुलायम स्किन पाई जा सकती हैं.

5. काले धब्बे दूर करे :- स्किन के काले दाग-धब्बो को मिटाने के लिए आम बहुत बड़ी भूमिका निभाता हैं.

उपाय :- इसके लिए आम को धूप में सूखा कर उसका पाउडर बना ले. अब उसमे 1 चम्मच दही मिलाए और चेहरे पर लगाए. दाग-धब्बो को दूर करने के साथ स्किन की रंगत बरकरार रखता हैं.

6. कील-मुहाँसे दूर करे :- कच्चे आम का रस Astringent का काम करता हैं, जो कील-मुहाँसे को दूर करता हैं.

उपाय : – एक छोटे से कच्चे आम को पानी में उबाल ले. फिर उस पानी से चेहरे को धो ले और कील-मुहाँसे वाली जगह को भी धो ले.

7. cleanser का काम करता हैं :- स्किन की अंदर की सफाई करता हैं, जिससे उसके छेद (स्किन पोर्स) खुल जाते हैं और उसे भरपूर ऑक्सिजन की मात्रा मिलती हैं. जिससे स्किन खूबसूरत और जवां दिखती हैं.

उपाय :- 1 चम्मच गेंहू के आटे में आम का गुदा मिलाकर चेहरे पर लगाए. कुछ ही दिनों में फ़र्क देखे.

8. फेस वॉश का काम करे :- ऑयली हो या ड्राइ हर तरह की स्किन के लिए आम असरदार हैं.

उपाय :- इसके लिए आम के गूदे में पीसा बादाम और दूध या दूध का पाउडर मिला कर पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को पूरी तरह चेहरे पर लगा कर 20 मिनिट बाद धो ले.

9. पपड़ी की परत उतारे :- चेहरे पर पड़ रही पपड़ियो को दूर करता हैं.

उपाय :- एक चौथाई चम्मच पके हुए आम को 2 चम्मच दूध और पिसे हुए बादाम और ओट्स के साथ मैश कर ले. 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने दे. फिर गुनगुने पानी से धो ले.

10. सेन्सिटिव स्किन के लिए :- सेन्सिटिव स्किन के लिए आम का गुदा बहुत ही लाभकारी होता हैं.

उपाय :- आम के गूदे में ओटमील, दूध और शहद मिला ले. चेहरे को ठंडे पानी से धो ले, फिर इसे अपने चेहरे पर लगाए. 15 मिनट्स के बाद चेहरे को धो ले.

बालो की देखभाल

आम बहुत सारे मिनरल्स और विटमिन्स का ख़ज़ाना हैं. जो बालो को पोषण देने के साथ साथ उनका विकास भी करता हैं. खूबसूरत और लंबे बालों के लिए आम सहायक हैं.

अच्छा कंडीशनर हैं :- आम से कुछ ही समय में घर पर ही कंडीशनर तैयार किया जा सकता हैं. इसका इस्तेमाल बालो को सिल्की और स्मूद बनाने के लिए किया जाता हैं.

उपाय :- इसके लिए पके आम के गूदे को 1 बड़े चम्मच दही और 2 अंडे के पीले वाले भाग के साथ मिक्स करे. इसे बालो पर लगाकर पूरे 30 मिनट्स तक रहने दे. धोने के बाद देखे आपके बाल कैसे मुलायम और सिल्की हो जाएँगे.

रूसी की समस्या दूर करे :– आम में मौजूद विटामिन ए डैंड्रफ की प्राब्लम को दूर करके , उसकी चमक बनाए रखता हैं. बालों में भी नमी बरकरार रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं. विटामिन इ हेयर स्कैल्प में ब्लड ट्रान्स्फर के प्रोसेस को सही रखता हैं, जो बाल को लंबे करने का मुख्य वजह हैं.

बालों को झड़ने और सफेद होने से रोकने के लिए :- आम की गुठली से निकालने वाला तेल फैटी एसिड्स, विटमिन्स और मिनरल्स का ख़ज़ाना होता हैं. जिसमे नमी की भरपूर मात्रा होती हैं.

उपाय :- आम की गुठली की उपरी परत को निकालकर इससे निकलने वाले तेल को सरसो या नारियल के तेल के साथ मिला ले और इसे कुछ दिनों तक सूरज की रोशिनी में रहने दे. इस मिक्स्चर को रोजाना सीर पर लगाए. इससे बाल शानदार, लंबे, घने, काले और झड़ने बंद हो जाते हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...