आलू का जूस पीने के फायदे

आलू का जूस पीने के फायदे

हर इंसान को आलू खाना पंसद होता है। इसे सभी अपने-अपने तरीके से रेसिपी बनाकर खाते है। लेकिन आप जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है। इसका इस्तेमाल करने से केवल सेहत ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी किया जाता है। कई लोग मानते है कि आलू खाने से आप मोटे हो जाएगे। जबकि ऐसा कुछ नहीं है यह अधूरी बात है। आज जानेंगे आलू का जूस पीने के फायदे (Benefits of Potato Juice in Hindi.)

डॉक्टरों के अनुसार आलू मोटापा नहीं बढ़ाता है। आलू को तलकर तीखे मसाले घी आदि लगाकर खाने से जो चिकनाई पेट में जाती है, वह चिकनाई मोटापा बढ़ाती है। आलू को उबालकर या गर्म रेत अथवा गर्म राख में भूनकर खाना लाभकारी है। सूखे आलू में 8.5 प्रतिशत प्रोटीन होता है जबकि सूखे चावलों में 6-7 प्रतिशत प्रोटीन होता है। इस प्रकार आलू में अधिक प्रोटीन पाया जाता है। जिस तरह आलू हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। उससे ज्यादा फायदेमंद इसका रस है। इसका सेवन करने आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है।

आलू के रस में अधिक मात्रा में आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। जो कि आपके शरीर में बहुत महत्वपूर्ण है। जानिए इसका रस रोजाना पीने से क्या फायदा है?

  • अगर आप चाहते है कि आपका मोटापा कम हो तो इसके लिए रोज सुबह उठकर नाश्ते से पहले और सोने से दो से तीन घंटे पहले आलू का जूस पीएं। इससे आपके भूख पर नियंत्रण रहता है और वज़न घटेगा।
  • अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो आलू का रस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए इसके रस को रोजना आधा कप पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा।

 

  • अगर आप चाहते है कि कैंसर, हाइपरटेंशन और किडनी संबंधी बीमरियों से बचना चाहते है तो आलू के रस का सेवन करें। यह बात एक शोध में भी साबित हो चुकी है।

 

  • अगर आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद चीज है। इसका सेवन करने से यह शरीर के खून में शर्करा के स्तर को कम करने में काफी प्रभावकारी साबित होगा।

 

  • आलू के रस का सेवन करने से ये आपको प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाएगा ही, साथ ही लिवर संबंधी समस्याओं का निराकरण कर आपको बिल्कुल स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार करेगा।
  • आलू के जूस को पीने से आप आसानी से अपने कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। जिसके कारण आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होगी।

 

  • अगर आपके चेहरे में दाग, धब्बे और पिपंल है तो आलू का रस काफी फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स के साथ पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्त जैसे खनिज पाया जाता है, जोकि हमारी स्किन के लिए फादेमंद है।

 

  • अगर आपको गठिया की समस्या है तो आलू का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया के मरीजों के लिए लाभदायक है। इसके लिए उबले हुए आलू का पानी पिएं।







इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *