आलू के घरेलु नुस्खे, उपाय और उससे होने वाले फायदे.

Aaloo ke gharelu nuskhe aur Upay.

आलू को सब्जी के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं. आलू सिर्फ खाने के लिए ही नहीं हैं, इसमें कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जिससे आपको बहुत लाभ मिल सकता हैं. आज हम आपको आलू के ऐसे घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. आलू के उपयोग के बारे में जानिए. Benefits & Home remedies of Potato in Hindi.

आलू को ज़्यादातर लोग avoid करते हैं. इसकी वजह हैं की लोग सोचते हैं की कंही चर्बी ना बढ़ जाए और वे मोटे ना हो जाए. लेकिन आलू के कुछ ऐसे उपयोगी गुण भी हैं, जिन्हे आप जाँएंगे तो ज़रूर इसे खाना चाहेंगे. वैसे भी आलू भारतीय रसोई में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सब्ज़ी हैं. भारत ही नही बल्कि विदेशो में भी इसे कई रूपो में खाया जाता हैं. सब्ज़ी के अलावा चिप्स में इसका सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं. आलू में विटामिन सी, विटामिन बी काम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज़, फॉस्फोरस काफ़ी मात्रा में पाया जाता हैं. आज हम आलू के कई तरह के उपयोग के बारे में बता रहे हैं.

1- स्किन कलर के लिए

चेहरे की रौनक को बनाए रखने के लिए आलू को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाए और 30 मिनट तक लगा रहने दे. आलू को रोज चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ होने लगता हैं और किसी भी प्रकार की सूजन हो तो वह कम होने लगती हैं. आप आलू के मिक्स्चर में नींबू भी मिला सकते हैं. नींबू में विटामिन सी होता हैं, जो स्किन के कलर को साफ़ करता हैं.

2- रिंकल होने पर

चेहरे की सिकुड़न और लाइन्स होने पर आलू का रस लगा सकते हैं. आलू में एंटी-एजिंग और चेहरे पर पड़ने वाली सिकुड़न यानी की झुर्रियो को ख़त्म करने का गुण होता हैं. आलू का टुकड़ा काट कर लगाने से चेहरे पर ग्लो भी आता हैं. साथ ही स्किन साफ़ और सॉफ्ट भी बनी रहती हैं.

3- डार्क स्पॉट होने पर

चेहरे या आँखो के नीचे डार्क स्पॉट होने पर आलू सबसे ज़्यादा फायदेमंद हैं. अगर आपके चेहरे पर ब्लॅक स्पॉट हैं, तो आलू की स्लाइस को चेहरे पर रगडे और धीरे-धीरे हाथो से 5 मिन्ट तक मसाज करे. मसाज करने के बाद ठंडे पानी से धो ले.

4- फेशियल के दाग होने पर

कई बार ऐसा होता हैं की कोई फेशियल हमारे चेहरे को सूट नही करता हैं. ऐसे में चेहरे पर दाग पड़ने लगते हैं. ऐसे में आलू अच्छा घरेलु उपाय हैं. इसके लिए आलू को काट कर चेहरे पर लगाए.

5- सनबर्न होने पर

गर्मियो में सनबर्न होने पर आलू से बेहतर कोई उपाय नही हैं. इसके लिए आप आलू की स्लाइस काट कर फ्रिज में रख दे. उसके बाद ठंडे आलू को सनबर्न एरिया पर लगाए. इससे स्किन साफ़, स्मूद और सॉफ्ट होगी.

6- डार्क सर्कल को रिमूव करने के लिए

आँखों के डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आलू एक नेचुरल उपाय हैं. आँखो के नीचे काले घेरे होने पर आलू का रस निकाल कर आँखों पर लगाए. आलू का रस रेग्युलर लगाए. आलू का रस लगाने के लिए कॉटन या कॉटन रुमाल का इस्तेमाल करे.

7- ड्राइ स्किन के लिए

जिन लोगो की स्किन ड्राइ होती हैं, उनके लिए आलू परफेक्ट हैं. इसके लिए दही में आलू को मिक्स करके मास्क बनाए. इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दे. यह एंटी-एजिंग रेमेडी के रूप में काम करेगा.

8- डेड स्किन सेल के लिए

आलू चेहरे की चमक और एंटी-एजिंग के साथ-साथ स्किन के डेड सेल को भी ख़त्म करता हैं. चेहरे पर 10 मिनिट्स तक आलू लगाए रखने से स्किन के डेड सेल ख़त्म होने लगते हैं.

9- नेचुरल cleanser

आलू एक नेचुरल क्लेंसेर हैं. आलू के साथ खीरे को मिक्स करके चेहरे पर लगाए. इसके बाद एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिक्स करके लगाए. इससे चेहरा साफ़ होगा और शाइन करेगा.

10- इचिंग, जलन और कीड़े के काटने पर

शरीर में रैशैज़ , जलन और इचिंग (खुजली) होने पर आलू को काट कर लगाए. आलू लगाने से जल्द आराम मिलता हैं.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *