सब्जियों के राजा आलू के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।

सब्जियों के राजा आलू के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।

Interesting facts of Potato in Hindi language. आलू के बारे में जानकारी चाहिए तो जरूर पढ़े यह लेख। क्या आपको आलू के बारे में रोचक तथ्य और अनोखी जानकारियों के बारे में पता हैं? आज हम आपके लिए लेकर आये हैं सब्जियों के राजा माने जाने वाले आलू से सम्बंधित ऐसी दिलचस्प और ज्ञानवर्धक जानकारी और बातें। जिन्हें जानने के बाद निश्चित ही आपके ज्ञान में वृद्धि ही होगी। Interesting Fun Facts & General knowledge about Potato in Hindi.

आलू के बारे में मजेदार, ज्ञानवर्धक रोचक जानकारी और तथ्य :-

1. इंग्लिश का पोटैटो (Potato) शब्द स्पेनिश भाषा के शब्द “Patata” से लिया गया हैं।

2. आलू एक सब्जी हैं, परन्तु इसमें स्टार्च (कार्बोहायड्रेट) ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जिस कारण इसके न्यूट्रीशन गुण चावल, पास्ता और ब्रेड के बराबर ही होते हैं।

3. आलू मुख्य रूप से दक्षिण अमेरिका का पौधा हैं। खास करके यह पेरू और बोलीविया जैसे देशो में इसका उत्पादन होता था। आलू आज से दस हज़ार साल पहले भी इन देशो में उगाया जाता था।

4. ऐसा माना जाता हैं की 14 वीं सदी में स्पेन ने पेरू पर हमला कर दिया और उन्हें जब इस लाजवाब कंद के बारे में पता चला तो वह इसे अपने देश स्पेन ले गये। फिर उसके बाद आलू की खेती पूरी दुनिया में फैलने लगी। यह यूरोप के देशो से होते हुए अफ्रिका पहुचा, फिर एशिया में भी इसका प्रवेश हुआ।

5. 17 वीं शताब्दी में पुर्तगाली आलू को भारत लेकर आये थे। पुर्तगालियों ने भारत में आलू की खेती शुरू की। पुर्तगाल में आलू को बटाटा कहा जाता हैं, शायद यही कारण हैं की आज भी भारत के पक्षिमी राज्यों में आलू को बटाटा कह कर बुलाया जाता हैं।

6. दुनिया के 125 से भी ज्यादा देशो में आलू की खेती की जाती हैं।

7. साल 2014 के आंकड़ो के अनुसार आलू के उत्पादन में  चीन  पहले नंबर पर आता हैं। पूरी दुनिया का 25% आलू का उत्पादन चीन में किया जाता हैं। चीन में 95.5 मिलियन टन आलू का उत्पादन किया जाता हैं। आलू की पैदावार में भारत का स्थान दुसरे नंबर पर हैं, भारत हर साल 46.4 मिलियन टन आलू का उत्पादन करता हैं। इसी तरह 31.5 मिलियन टन आलू का उत्पादन करने की वजह से रूस तीसरे नंबर पर हैं, तो 23.7 मिलियन टन आलू के उत्पादन के साथ यूक्रेन चौथे नंबर हैं। वहीँ अमेरिका 20.1 मिलियन टन आलू के उत्पादन के साथ दुनिया में पांचवे स्थान पर हैं।

8. पूरी दुनिया में आलू की लगभग 5000 किस्में पायी जाती हैं।

9. आलू दुनिया की पहली सब्जी हैं जिसे अन्तरिक्ष में उगाया गया था। साल 1995  में कोलंबिया में स्पेस शटर में नासा के वैज्ञानिकों ने आलू को उगाया था। जिससे उन्हें अन्तरिक्ष में भी सब्जियां उगाने का मुकाम हासिल हुआ।

10. आलू, तम्बाकू और टमाटर के परिवार से जुड़ा हुआ पौधा हैं। क्या आपको पता हैं की अगर आलू के पौधे के उपरी तने को काट दिया जाये और इसपर टमाटर के पौधे का तना लगा दिया जाये तो आप इस पौधे की जड़ से आलू और उपरी पौधे से टमाटर उगा सकते हैं। यानी की कहने का मतलब हैं की आप एक ही पौधे से आलू और टमाटर दोनों ही प्राप्त कर सकते हैं।

एक ही पौधे से आलू और टमाटर उगाना

एक ही पौधे से आलू और टमाटर एक साथ उगाना

11. अगर पूरी दुनिया के लोगो की बात की जाये तो पूरी दुनिया में हर साल प्रत्येक व्यक्ति औसतन 33 किलो आलू का सेवन करता हैं। हालांकि की आलू की खपत करने में अलग अलग देशो के अलग अलग आंकड़े हैं। कई देश ऐसे हैं जो बहुत ज्यादा आलू को खाते हैं तो कुछ देश बहुत कम खाते हैं। लेकिन आलू सभी देशो में खाया जाता हैं।

12. अगर आलू की सबसे ज्यादा खपत करने वाले देशो की बात की जाये तो बेलारूस एक ऐसा देश हैं जहाँ पर हर आदमी प्रति साल औसतन 180 किलोग्राम आलू का सेवन करता हैं। इसके बाद Kyrgyzstan का नंबर आता हैं, जहाँ पर प्रत्येक व्यक्ति हर साल 140 किलोग्राम आलू को खा जाता जाता हैं।

13. इसके अलावा आलू की हर साल प्रति व्यक्ति औसतन खपत करने वाले देश यह भी हैं, यूक्रेन (136 किलोग्राम), रूस (131 किलोग्राम), पोलैंड (131 किलोग्राम), रवांडा (125 किलोग्राम), लिथुआनिया (116 किलोग्राम), Latvia (114 किलोग्राम), कजाखस्तान (103 किलोग्राम) और ग्रेट ब्रिटेन (102 किलोग्राम). इसके अलावा फ्रांस में हर साल प्रति व्यक्ति आलू की खपत 90 किलोग्राम हैं, अमरीका में हर साल प्रति व्यक्ति आलू की खपत 63.5 किलो ग्राम हैं। आलू को खाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया भी पीछे नहीं हैं, ऑस्ट्रेलिया में हर साल प्रति व्यक्ति आलू की खपत 60 किलोग्राम हैं।

14. क्या आपको पता हैं की चावल, गेंहू और मक्की के बाद आलू दुनिया की चौथी मुख्य फसल हैं। वैसे ताज़ा आंकड़े की बात करे तो आलू दुनिया की पांचवी प्रमुख्य फसल हैं क्योंकि मुख्य फसलों में चौथा नंबर अब गन्ने का हो गया हैं। यानी की हम कह सकते हैं की दुनिया में चावल, गेंहू, मक्की और गन्ने के बाद सबसे ज्यादा आलू उगाया जाता हैं।

15. इतिहास की बात की जाये तो अंग्रेजो ने अपने उपनिवेशो में आलू की खेती को खूब प्रसारित किया। अंग्रेज आलू को आयरलैंड ले गये और एक समय ऐसा आ गया की पुरे का पूरा आयरलैंड आलू की खेती पर निर्भर हो गया। फिर साल 1845 से 1852 के बीच आलू में पोटैटो ब्लाइट नाम की बीमारी लग गयी। आलू में होने वाली इस फंगस वाली बीमारी के चलते आयरलैंड के किसान आर्थिक रूप से तबाह हो गये और इस समय आयरलैंड में एक भयानक अकाल आया। ऐसा माना जाता हैं की आलू की इस बीमारी की वजह से अकाल के कारण लगभग 10 लाख लोगो की मौत हो गयी, क्योंकि उनकी आलू की फसल खराब हो गयी थी और वे सभी आलू की खेती पर निर्भर थे। इस अकाल को इतिहास में “Great Potato Famine” के नाम से जाना जाता हैं। इस अकाल का असर यह भी हुआ की कई सारे लोग आयरलैंड को छोड़ कर दुसरे देशो में चले गये। इस अकाल की वजह से आयरलैंड की जनसँख्या उस समय 20 से 25% तक कम हो गयी।

16. दुनिया में सबसे भारी आलू का वजन 18 pound, 4 Ounces था। इसे साल 1795 में इंग्लैंड में उगाया गया था।

17. आलू पर्यावरण के अनुकूल उगने वाली सब्जियों में आता हैं। आलू की फसल उगाने के लिए  आपको दूसरी सब्जियों के मुकाबले कम खाद और कीटनाशकों की जरूरत पड़ती हैं।

18. आलू का इस्तेमाल कई सारी शराब जैसे की वोडका, potcheen आदि बनाने के लिए भी किया जाता हैं।

19. आलू एक ऐसी सब्जी हैं जिसे कई प्रकार से खाया जाता हैं। कई लोग इसे उबाल कर खाते हैं, कई लोग इसे मैश करके खाते हैं, इसके अलावा कुछ लोग इसे भून कर खाते हैं। आलू के फ्रेंच फ्राइज भी दुनियाभर में बहुत ज्यादा खाए जाते हैं।

20. आलू को वैसे तो गर्मा-गर्म ही खाया जाता हैं। लेकिन आलू के कुछ पकवान ऐसे भी हैं जिन्हें ठंडा भी खाया जाता हैं। जैसे की आलू के चिप्स। चाहे आलू के चिप्स खाने से सेहत को नुकसान ही क्यों न होता हो, लेकिन दुनिया भर में 1 दिन में करोड़ों आलू के चिप्स के पैकेट की खपत की जाती हैं।

21. कच्चे आलू में 79% पानी, 17% कार्बोहायड्रेट (जिसमे से 88% स्टार्च के रूप में), 2% प्रोटीन और फैट न के बराबर होता हैं।

22. प्रति 100 ग्राम कच्चे आलू में 77 कैलोरी होती हैं और यह विटामिन बी6 और विटामिन सी का बहुत ही बढ़िया स्रोत हैं।

23. क्या आपको पता हैं की साल 1748 से लेकर 1772 तक फ्रांस में आलू की खेती करना गैर-कानूनी हो गया था। जैसे की आपको बताया गया हैं की स्पेन ने यूरोप के देशो से आलू का परिचय करवाया। फ्रांस के लोग इस नए आहार पर ज्यादा विश्वास नहीं कर पा रहे थे। वे आलू को अपने पालतू जानवरों जैसे की सूअर आदि को चारे के रूप में खिला रहे थे। और सन 1748 आते ही फ्रांस की पार्लियामेंट ने आलू की खेती करने पर प्रतिबंध लगा दिया। उनका यह विश्वास था की आलू को खाने से कुष्ट रोग की बीमारी होती हैं। लेकिन यह भ्रम तब टूटा जब आर्मी मेडिकल ऑफिसर Antoine-Augustin Parmentier प्रशियाई सैनिको द्वारा युद्ध के दौरान सात सालों के लिए ( सन 1756 से लेकर 1763 तक) बंधी बना लिए गये। जब वे इस समय बंधी बनकर कारागार में रह रहे थे तो उन्हें भोजन के रूप में हमेशा आलू के व्यंजन खाने के लिए दिए जाते थे। फिर उन्होंने यह पाया की इन सात सालों में उनके शरीर पर आलू खाने से कोई बुरा असर नहीं हुआ हैं। उन्होंने जब यह भी देखा की आलू प्रशियाई लोगो का मुख्य भोजन भी हैं तो आलू के प्रति उनका भ्रम दूर हो गया और वे जब अपने देश फ्रांस वापिस आये तो उन्होंने अपने देश में आलू के प्रति हो रही घृणा को दूर किया और इसके उत्पादन और खपत को बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा प्रयास किये।

24. वैसे हरे आलू यानि की बीज वाले आलू को खाना आपके लिए खतरनाक हो सकता हैं। हरे जड़ वाले आलू में solanine नाम का केमिकल पाया जाता हैं जो ज़हरीला होता हैं। इसलिए कभी भी हरे आलू को कच्चा या पका कर कभी भी नहीं खाना चाहिए।

आज आपने जाना आलू के बारे में रोचक जानकारी और मजेदार बातें। उम्मीद हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा।

सम्बंधित लेख :-

• फ़ास्ट फ़ूड के बारे में रोचक जानकारी (जानिए कैसे आलू के चिप्स और फ्रेंच फ्राइज का आविष्कार हुआ)

• आलू का रस (जूस) पीने के 11 बेहतरीन फायदे और सावधानियां।

• आलू के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।


Loading...


Related posts:
जानिए बिल्ली के बारे में 15 रोचक बातें.
जानिए खरगोश के बारे में यह रोचक बातें.
जानिए याहू की ऐसी 7 गलतियां जिससे वह इन्टरनेट की दुनिया पर पिछड़ गया.
जानिए पंछियों के बारे में रोचक जानकारी.
जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।
पेंगुइन के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
कंगारू के बारे में मजेदार रोचक जानकारी और तथ्य।
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
केंचुए के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
अमरुद के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य और फायदे जानिए।
रियल लाइफ के ऐसे लोग जिनके पास सचमुच में सुपर नेचुरल शक्तियाँ हैं।
इन रोचक तथ्यों को पढ़ने बाद आपके होंठो पर मुस्कान आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *