इन्टरनेट की स्पीड के मामले में टॉप 10 देश.

Internet ki speed ke maamle mein top 10 desh. top 10 fastest internet speed in these countries GK in Hindi.

हमारे देश में इंटरनेट की स्पीड को लेकर हमेशा परेशानी का सामना करना पड़ता हैं. खास कर के डाउनलोडिंग में काफ़ी टाइम खर्च होता हैं. लेकिन दूसरी ओर दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जो इंटरनेट के मामले में काफ़ी आगे हैं. यहा ना सिर्फ़ इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड बहुत अच्छी हैं, बल्कि डाउनलोडिंग भी तेज़ी के साथ होती हैं. ऐसे में यह देश इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में दूसरे देशो को काफ़ी पीछे छोड़ देते हैं. तो जानिए वर्ल्ड के टॉप 10 तेज़ इंटरनेट स्पीड वाले देशो के बारे में :-

इस लिस्ट में पहली पोज़िशन दक्षिण कोरीया की हैं. यहा पर एवरेज 22.2 मेगा बीट्स पेर सेकेंड्स (MBPS) इंटरनेट स्पीड हैं. पिछले साल यहा पर इंटरनेट स्पीड 1.6% इनक्रीज हुई हैं. दूसरे नंबर पर हांगकांग हैं. यहा पर औसतन MBPS 16.8 हैं. लास्ट इयर से इस साल यहा पर 37% इंटरनेट स्पीड इनक्रीज हुई हैं. इस लिस्ट में तीसरा नंबर जापान का हैं. यहा भी इंटरनेट की स्पीड काफ़ी अच्छी हैं. एवरेज MBPS 15.6 हैं, वही स्पीड इनक्रीज होने का परसेंटेज 16 हैं.

इंटरनेट की स्पीड के मामले में स्वीडन और स्विजरलैंड भी काफ़ी आगे हैं. चौथे नंबर पर स्वीडन हैं , जहा एवरेज MBPS 14.6 हैं, यहा पर 34% इंटरनेट स्पीड इनक्रीज हो रही हैं. इसी तरह से स्विजरलैंड में एवरेज MBPS 14.5 हैं. यहा स्पीड इनक्रीज होने की दर 21% हैं. छठे नंबर पर नीदरलैंड , सातवे पर Latvia , आठवे पर आयरलैंड, नवें पर चेक रिपब्लिक और दसवे पर फ़िनलैंड हैं. इन देशो में इंटरनेट स्पीड का एवरेज 14.2 से 12.1 तक हैं. साथ ही पिछले साल के मुक़ाबले इंटरनेट स्पीड इनक्रीज लेवल 33% तक हैं.

इंटरनेट स्पीड के मामले में बड़े देश काफ़ी पीछे हैं. यदि यूके की बात की जाए , तो यह 17वे नंबर पर हैं. दूसरी ओर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और चीन जैसे देश भी इंटरनेट स्पीड के टॉप देशों में जगह नही बना पाए हैं.






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *