इन कारणों से शरीर की एनर्जी जल्दी ख़त्म हो जाती हैं।

इन कारणों से शरीर की एनर्जी जल्दी ख़त्म हो जाती हैं।

अगर आप बहुत जल्दी थक जाते हैं और आपके शरीर की एनर्जी बहुत जल्दी ख़त्म हो जाती हैं। तो इसके पीछे आपकी ऐसी आदतें छिपी हुई हैं जो शरीर की उर्जा को जल्दी खत्म करने का काम करती हैं। आज हम आपको बॉडी की एनर्जी जल्दी खत्म होने की वजह बताने जा रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी की जल्दी थकने की वजह आपकी कुछ बुरी आदतें होती हैं। अगर आप भी जल्दी थक जाते हैं और शरीर की एनर्जी आपका साथ जल्दी छोड़ने लगती हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन आदतों की वजह से आपकी एनर्जी जल्दी ख़त्म हो जाती हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

शरीर की एनर्जी जल्दी ख़त्म होने की वजह :-

■ कॉफ़ी या चाय का ज्यादा सेवन करना

कॉफ़ी पीने से दिमाग तुरंत अलर्ट हो जाता हैं। लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा कॉफ़ी या चाय पीते हैं तो इससे आपको हानि ही होगी। इससे आप जल्दी थक जाते हैं, इससे आपको नींद भी कम आती हैं। इसलिए काम के दौरान ज्यादा कॉफ़ी या चाय नहीं पीना चाहिए। असल में होता यह हैं की कॉफ़ी को ज्यादा पीने से आपका शरीर dehydrate होने लगता हैं, जिससे आपको काफी ज्यादा थकावट होने लगती हैं।

 ■ लगातार काम करते रहना

अगर आप दिनभर कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं तो आपको अपने सावधान हो जाने की जरूरत हैं। रिसर्च यह बताते हैं की जो लोग हर 20 मिनट के अंतराल पर कुर्सी से उठकर थोड़ा ब्रेक लेकर काम करते हैं, उनका एनर्जी लेवल उन लोगो के मुकाबले ज्यादा होता हैं, जो लगातार बिना ब्रेक लिए एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं। यानी की मतलब साफ़ हैं, बिना थके हुए ज्यादा काम करना चाहते हैं तो हर 20 मिनट बाद कुर्सी से उठिए और कम से कम 2 से 3 मिनट का ब्रेक ले और फिर काम करे। इससे आपके काम करने की क्षमता में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी होती हैं और आप अपने काम को अच्छी तरह से कर पाते हैं।

■ दिनभर में कम पानी पीने के कारण

चाहे आप एक हेल्दी भोजन क्यों न खा रहे हो, लेकिन अगर आप दिनभर में कम पानी पीते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं। इससे आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं, जिससे आपको ज्यादा थकान महसूस होती हैं। इसलिए प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। और हाँ काम के दौरान पानी पीने से आपको पेशाब भी ज्यादा आने लगेगा, जिससे आपको समय-समय पर ब्रेक भी मिलती रहेगी। और आप एक ही जगह पर बहुत ज्यादा समय तक नहीं बैठे रहेंगे। इससे आपका एनर्जी लेवल बरकरार रहेगा। पानी पीने से आपका ब्रेन भी ज्यादा एक्टिव बना रहता हैं। तो अगली बार से ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीने की आदत डालें।

■ बैठने का गलत तरीका

अगर आप हमेशा झुक कर बैठते हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत हैं। कई सारी रिसर्च से यह पता चला हैं की जो लोग ज्यादा समय तक जुक कर कुर्सी पर बैठे रहते हैं, उनके शरीर का एनर्जी लेवल बहुत ही तेज़ी के साथ कम होने लगता हैं।

■ भोजन में कार्बोहाइड्रेट को शामिल न करना

अगर आप अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट को नहीं लेते हैं तो आपको हमेशा एनर्जी की कमी महसूस होगी। कार्ब्स हमारे दिमाग को एक्टिव बनाये रखने में मदद करते हैं। कार्बोहाइड्रेट को आप साबुत अनाज के रूप में ले सकते हैं।

■ मैग्नीशियम वाले आहार को ज्यादा खाना

अगर आप मैग्नीशियम से भरपूर चीज़े जैसे की केला, मछली, कद्दू के बीज, बीन्स आदि को खाते हैं तो यह सेहत के लिए अच्छा ही होता हैं। इससे आपकी शारीरिक ताकत में भी वृद्धि होती है। लेकिन अगर आप मैग्नीशियम वाले आहार को जरूरत से ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो इससे आपके मसल्स रिलैक्स होने लगते हैं, परिणामस्वरूप आपके शरीर का एनर्जी लेवल कम होने लगता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *