इन चीजों को कभी एक साथ मिला कर नहीं खाना-पीना चाहिए.

Kaun si cheezo ko ek saath mila kar nahi khana chahiye? Wrong Food Combination list in Hindi.

क्या आप जानना चाहते हैं की कौन सी चीजों को कभी भी एक साथ मिला कर नहीं खाना चाहिए? ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं खाना या पीना चाहिए? तो आपके प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश की गयी हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े। Don’t Eat these food items with together. This is wrong food combination that may be dangerous for you.

इन चीज़ो को एक साथ मिला कर नही खाना चाहिए, वरना यह ज़हर तक बन सकती हैं। जानिए फुड कॉंबिनेशन में क्या एक साथ मिला कर नही लेना या खाना चाहिए। क्या आपको याद हैं आपकी दादी या नानी आपको अकसर दूध पीने के बाद खट्टी चीज़े खाने से मना करती थी। यह प्रकृति का नियम हैं की कई विशेष चीज़ो को एक साथ मिला कर नही खाया जा सकता हैं। अगर आपने दूध के साथ नींबू मिला कर पी लिया तो यह आपके पेट में एसिड बनाएगा और आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। इस तरह की परेशानियों आदि से बचने के लिए आपको यह जानना बेहद ज़रूरी हैं की किन-किन चीज़ो को एक साथ मिला कर नही खाना या पीना चाहिए, जिससे आपकी तबीयत खराब ना हो।

इन चीजों को कभी भी एक साथ मिला कर न खाए :-

1. स्टार्च से भरपूर फुड और फ्रूट्स :- फल जल्दी पचने वाले आहार हैं, वही स्टार्च से भरपूर भोजन जैसे चावल और आलू को पचने में काफ़ी समय लगता हैं। इसलिए हमे इन्हे एक साथ खाने से बचना चाहिए।

2. दूध और नींबू, संतरा और खट्टे फल :- दूध को पचाने में अकसर ज्यादा वक़्त लगता हैं। अगर आप दूध में नींबू निचोड़ दे और थोड़ी देर बाद देखे तो वह फट चुका होता हैं। इसी तरह से अगर यह मिश्रण आपके पेट में चला जाए तो एसिडिटी होने की वजह बन जाता हैं और इससे गले में जलन और पेट में गैस बन सकती हैं।

3. मिंट और कोल्ड ड्रिंक्स ;- पेपर मिंट या पुदीने को कभी भी कोल्ड ड्रिंक पीने से पहले या बाद में नही खाना चाहिए, वरना इन दोनो के मिश्रण से पेट में Cyanide बनने का ख़तरा रखता हैं। इसलिए कोल्ड ड्रिंक के साथ मिंट वाली टॉफ़ी आदि को नही खाना चाहिए। वरना आपका पेट फुल जाता हैं और यह फट भी सकता हैं। मतलब आपको कोल्ड ड्रिंक के साथ भूल कर भी माउथ फ्रेशनर मिंट आदि नही लेनी चाहिए। इसलिए रेलवे स्टेशन पर कोला के साथ mint की टॉफ़ी या कैंडी को न बेचने का आदेश दिया गया हैं।

4. प्रोटीन और मीठा :- क्या आप उनमे से हैं जो चिकन के साथ जूस या मिठाई खाना पसंद करते हैं ? फिर तो आपको पेट की बीमारी ज़रूर होगी क्योंकि मीठा प्रोटीन को आसानी के साथ हजम होने नही देता हैं। इसलिए खाने को पचने में ज़्यादा समय लगता हैं और इस वजह से आपको बदहज़मी हो सकती हैं। हमेशा याद रखे की जब आप प्रोटीन से भरपूर आहार खा रहे हो तो मीठे को अपनी डिनर टेबल से दूर रखे और अगर आपका मीठा खाने का ज्यादा मन करे तो कोई ऐसा डिज़र्ट खाए जिसमे शहद का प्रयोग किया गया हो।

5. प्रोटीन और स्टार्च :- क्या आपको पता हैं की हम अक्सर आलू के चिप्स और फ्राइ किए गये चिकन को एक साथ नही खाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनो के पचने का तरीका और समय अलग-अलग होता हैं। प्रोटीन सीधे पेट में हजम होती हैं और वही स्टार्च को हजम होने के लिए छोटी आँत में जाना पड़ता हैं। इसलिए अगर प्रोटीन हज़म भी हो जाता हैं तो अपने साथ स्टार्च को जल्दी हज़म होने नही देता हैं, जिसकी वजह से पेट में खाना ज़हरीला हो जाता हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Chamkeele safed daant paane ke 20 tarike.
तेज पत्ते के फायदे.
महान सम्राट अशोक के रहस्यमय नवरत्न के बारे में जानिए.
करेला खाने के नुकसान जरूर पढ़े.
मानसून में क्या खाए और क्या नहीं खाए?
खर्राटे को आने से रोकने या कम करने वाले फूड और टिप्स।
बथुआ खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
लीवर कैंसर होने के कारण और इससे बचने का तरीका।
मिट्टी के बर्तन में भोजन पकाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *