इन टिप्स को करे Follow नहीं आएगा कभी कंप्यूटर-लैपटॉप में वायरस.

Computer ke Virus se bachne ki tips.

इंटरनेट सर्फिंग करते समय कई बार हमारे कम्प्यूटर या लैपटॉप में जाने-अनजाने वायरस आ जाते हैं। लेकिन अगर आप इंटरनेट सर्फिंग के वक्त इन 10 बातों का ध्यान रखेंगे तो अपने सिस्टम को वायरस से बचा सकेंगे।

Computer/Laptop mein Virus aane se bachne ke tips. Computer/laptop ko Virus se kaise bachaye?

 

  1. हॉलीवुड सेलेब्रिटीज को सर्च करें संभलकर

आपके पसंदीदा हाॅलीवुड सेलेब्रिटी की सर्च के साथ आपके फोन में वायरस आ सकते हैं। वर्ल्ड सेलेब्रिटीज के नाम के साथ कई बार मालवेयर और वायरस अटैच होते हैं।

2015 में Intel Security Group ने द इंटेल सेक्युरिटी मोस्ट डेंजरस सेलेब्रिटीज की लिस्ट जारी की थी। इनको सर्च करने पर कम्प्यूटर और लैपटॉप में 20 प्रतिशत तक वायरस आ गए थे। इनमें कैटी पेरी, ब्रिटनी स्पीयर्स, ल्यूक ब्रायन जैसे 10 नाम शामिल हैं।

इसलिए सेलेब्रिटीज के सीक्रेट फुटेज, कंट्रोवर्सीज पर क्लिक करते वक्त ध्यान रखें। हर लिंक पर क्लिक न करें। ट्रस्टेड वेबसाइट या सेलेब्रिटीज की ऑफिशयल वेबसाइट पर जाकर ही आर्टिकल्स पढ़ें।

2. पहचाने सिक्योर वेबसाइट

अब तक ‘http’ को किसी भी वेबसाइट की सिक्योरिटी का सर्टिफिकेट माना जाता है। लेकिन कई बार ‘http’ वाली वेबसाइट्स से भी वायरस आ जाते हैं। इसलिए कभी भी अननोन साइट्स पर जाने से पहले चेक करें कि एड्रेस बार में ‘https’ से पहले लॉक का logo है नहीं।

3. क्लाउड सर्विस का यूज करते वक्त रखें ध्यान

आज के समय में क्लाउड सर्विस अपने डाटा को सेफ रखने का एक अच्छा ऑप्शन बन गया है। लेकिन यहां से आपके सिस्टम में आसानी से वायरस आ सकते हैं। जब भी क्लाउड सर्विस का यूज करें तो ध्यान रहें कि आपका डाटा Encryption मोड में हो।

4. एडवांस्ड एंटीवायरस करें इन्स्टॉल

एंटीवायरस तभी अच्छी तरह काम करता है, जब उसे अपडेट रखा जाए। virus, worms और Trojan horses हर रोज बनते हैं। इनसे लड़ने के लिए एंटीवायरस अपडेट होना जरूरी है। मार्केट में ऐसे कई एंटीवायरस मौजूद हैं, जिनमें रोज नए वायरस को सर्च कर खत्म करने का फीचर उपलब्ध है। ऐसे एंटीवायरस इन्स्टॉल कर वायरस से बचा जा सकता है।

5. ऑनलाइन मूवीज देखना नहीं हैं सेफ

टोरेंट जैसी मालवेयर फ्री कही जाने वाली मूवीज, सॉन्ग और अन्य मीडिया डाउनलोड करने की ऐसी कई साइट्स पर भी वायरस इंफेक्टेड एड होते हैं। ये बगैर इंटरेक्शन के डायरेक्ट आपके सिस्टम में आ जाते हैं। मूवीज डाउनलोडिंग न करके इन्हें ऑनलाइन देखने से वायरस आने की संभावना कम हो जाएगी।

6. डेली स्कैनिंग

डिवाइस में सिर्फ एंटी वायरस डाउनलोड कर लेने से आपकी डिवाइस वायरस से सेफ नहीं है। आपको इसे वायरस से बचाने के लिए रेग्युलर स्कैन करना जरूरी है। कम्प्यूटर और लैपटॉप पर काम करने से पहले रोज उसे स्कैनिंग पर लगा देना चाहिए। इससे डिवाइस वायरस फ्री होने के साथ ही स्पीड से काम करेगी।

7. अपडेट मैसेज को न करें इग्नोर

Adobe Flash, Java और ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर बार-बार आने वाले अपडेट्स हो सकता है आपको परेशान करते हों, लेकिन इनको समय-समय पर अपडेट करने से आप अपने सिस्टम को मालवेयर और वायरस अटैक से बचा सकते हैं।

8. ईमेल अटैचमेंट को भी करें स्कैन

वायरस के बचने के लिए ईमेल को स्कैन करना भी जरूरी है। यह फीचर एंटी वायरस में होता है। मेल रिसीव होने पर उसके अचैटमेंट्स को स्कैन करने के बाद ही डाउनलोड करना चाहिए, भले ही सेंडर आपके पहचान का हो। इससे आपकी सिस्टम में वायरस आने की संभावना काफी हद तक कम हो जाएगी।

9. पेन ड्राइव को स्कैन के बाद ही यूज करें

पेन ड्राइव डाटा शेयरिंग के लिए अच्छा ऑप्शन होती है लेकिन सिस्टम सबसे ज्यादा वायरस भी इससे आते हैं। पेन ड्राइव को स्कैन करने के बाद ही उसे सिस्टम में लगाएं।

10. अवॉइड करें ऐसे फोन कॉल्स

अगर आपके पास ऐसा कोई फोन कॉल आता है जिसमें कॉलर आपको गूगल, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का अधिकारी बताकर आपके सिस्टम में प्रॉब्लम बताते हुए कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए कहता है तो उसे सीधे मना कर देना चाहिए। अगर आप ऐसे किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर लेते हैं तो आपका सिस्टम से वायरस अफेक्टेड हो सकता है।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

मूड ठीक करना चाहते हैं तो यह म्यूजिक एप्पस डाउनलोड करे.
बिना एटीएम कार्ड के भी एटीएम से निकाला जा सकता है पैसा जानिए कैसे
Android फ़ोन में डाटा डिलीट किये बिना वायरस को हटाने की ट्रिक.
स्मार्टफोन में इन्टरनेट डाटा ख़त्म होने से बचाने के टिप्स.
स्मार्टफोन में इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के टिप्स.
स्मार्टफोन के रेडिएशन से बचने के टिप्स और तरीके.
अच्छी नींद के लिए 10 जरूरी टिप्स जरूर पढ़े...
फलों को सही ढंग से खाने के तरीके और टिप्स.
जानिए अच्छी बॉडी लैंग्वेज क्या होती हैं? इसे कैसे ठीक करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *