इन 13 सुपर फूड को खाने से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।

इन 13 सुपर फूड को खाने से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।

आज हम आपको ऐसे 13 सुपर फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाने से आप आप लम्बे समय तक स्वस्थ्य बने रहते हैं। यह खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें नियमित रूप से खाने से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं। इनके सेवन से आपको फिट रहने में मदद मिलती हैं। तो बिना देर किये जानते हैं इन सुपर फूड के बारे में, जिन्हें आपको जरूर खाना चाहिए। These 13 Super Food makes your Body Perfect & Healthy.

हमेशा हेल्दी बने रहने के लिए जरूर खाए यह 13 सुपर फूड :-

1. नीम का सेवन करे

नीम के फायदे बहुत ज्यादा हैं, इसके पत्तों से लेकर इसके बीज, छाल सभी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। और दांतों की सफाई के लिए नीम की दातुन का कोई जवाब ही हैं। नीम के पत्ते खाने में कड़वे लगते हैं, ऐसे में नीम की ताज़ी पत्तियों को पीस कर गोलियां बना ले और रोजाना सुबह खाली पेट नीम की बनाई गयी 1 गोली को खाए। इससे आपका रक्त शुद्ध होता हैं, बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती हैं और स्किन से सम्बंधित प्रोब्लम्स से भी छुटकारा मिलता हैं। इसके अलावा नीम के पत्तो से बने पानी से नहाने से स्किन की बीमारियाँ दूर होती हैं।

2. केसर वाला दूध पीजिये

केसर वाला दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती हैं। यह आपके स्किन, बालों, आँखों के लिए फायदेमंद होता हैं। इसके अलावा केसर वाला दूध यौन कमजोरी को दूर करने के लिए जाना जाता हैं। केसर वाला दूध गर्भवती महिलाओं और उसके होने वाले बच्चे के लिए भी फायदेमंद रहता हैं।

3. अदरक का सेवन करे

अदरक वाली चाय सर्दियों में बहुत ज्यादा पी जाती हैं। इससे गले की खराश और दर्द से निजात मिलता हैं। इसके अलावा आप अदरक को मसाले के रूप में सब्जी बनाने के लिए इस्तेमाल करे। इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ेगा बल्कि सेहत को भी जबरदस्त लाभ मिलता हैं।

4. तुलसी के पत्ते

तुलसी की पत्तियों में औषधीय गुण पाए जाते हैं। रोजाना 5 से 7 तुलसी के पत्ते खाने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं, जिसकी वजह से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं। सर्दी-जुकाम होने पर तुलसी की चाय पीना बेहद फायदेमंद माना जाता हैं।

5. दही खाए

दही खाने से आपको पेट से सम्बंधित बिमारियों से छुटकारा मिलता हैं। लेकिन आपको दही दोपहर के भोजन के बाद ही खानी चाहिए। इसके अलावा रात के समय कभी भी दही न खाए, वर्ना आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता हैं।

6. हर्बल टी पीजिये

हर्बल टी में एंटीऑक्सीडेंट, polyphenols और फ्लेवोनोइड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको स्वस्थ्य बनाये रखने में मदद करते हैं।

7. गेंहु के ज्वारे का रस पीजिये

बहुत ही कम लोगो को गेंहू के ज्वारे का रस (wheat grass juice) के गुणों के बारे में पता हैं। वीट ग्रास का सेवन करने से दमा, खांसी, ब्रोंकाइटिस, गले के इन्फेक्शन, सर्दी-जुकाम और डायरिया जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं।

8. हल्दी का इस्तेमाल जरूर करे

अगर आप हल्दी को एक सामान्य सा मसाला समझते हैं तो आपको अपने ज्ञान में वृद्धि करने की जरूरत हैं। क्योंकि हल्दी कोई आम मसाला नहीं नहीं, यह न सिर्फ भोजन का रंग निखारने के साथ उसका स्वाद बढ़ाती हैं, बल्कि सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं। इसके सेवन से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती हैं। हल्दी के सेवन से दर्द से निजात मिलता हैं। यह जख्मो और घावों को जल्दी भरने का काम करती है। इसके अलावा चेहरे पर हल्दी को लगाने से अनचाहे बाल और टैनिंग से छुटकारा मिलता हैं।

9. दालचीनी

दालचीनी हर भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाएगी। इसके सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती हैं। इसके अलावा दालचीनी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने में भी मदद मिलती हैं। इसलिए आपको अपने भोजन में दालचीनी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

10. लहसुन खाए

आपको लहसुन कच्चा या पका कर किसी भी तरह से जरूर खाना चाहिए। इसमें विटामिन बी6, बी1, विटामिन सी, आयरन और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं। यह बरसात के दिनों में होने वाले सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करता हैं। इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, इसलिए अपने खाने में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपकी बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं, जिससे आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।

11. सूखे मेवे खाए

आपको नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स जैसे की काजू, बादाम, पिस्ता आदि जरूर खाते रहना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बॉडी की इम्युनिटी बूस्ट होती हैं। सूखे मेवों में ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक, मैग्नीशियम और विटामिन ई जैसे जरूरी तत्व पाए जाते है, जो शरीर को स्वस्थ्य बनाये रखने का काम करते हैं।

12. विटामिन सी वाले फल खाए

निम्बू, संतरे, मोसंबी, अमरुद, आंवला, कीवी जैसे विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं, जिससे कोई भी बीमारी आपको जल्दी अपना शिकार नहीं बना पाती हैं।

13. मौसमी फलों का सेवन करे

सीजन में मिलने वाले ताज़ा फलों को जरूर खाना चाहिए। जब आप मौसमी फल खाते हैं, तो इससे आपकी बॉडी की इम्युनिटी काफी ज्यादा मजबूत हो जाती हैं। इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी दूर हो जाती हैं। फल खाने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं, यह आपके शरीर से ज़हरीले पदार्थो को बाहर निकालने में भी मदद करते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *