इलाइची खाने के बाद गर्म पानी पीने के फायदे जानिए।

इलाइची खा कर गर्म पानी पीने के फायदे

इलाइची औषधि की भाँती शरीर के लिए लाभकारी होती हैं। इलायची को मसालों की रानी भी कहा जाता हैं। इसके इस्तेमाल से एक तो भोजन का स्वाद और महक दोनों ही बढ़ जाते हैं। दूसरा इससे स्वास्थ्य को काफी सारे लाभ भी होते हैं। उसी तरह गर्म पानी पीना भी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना गया हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की अगर छोटी इलायची खाने के बाद तुरंत गर्म पानी पिया जाये तो क्या होगा?

मतलब की रात को इलायची खाने के बाद उपर से गर्म पानी पीने से सेहत को और भी ज्यादा फायदे होते हैं। आइये जानते हैं की इस तरीके से इलाइची को खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

इलायची खा कर गर्म पानी पीने के फायदे :-

1. बॉडी को detox करे

शरीर को बाहर से साफ करना तो जरूरी होता ही है, साथ ही शरीर की अंदरूनी सफाई भी जरूरी होती हैं। रात के समय 4 इलाइची खा कर ऊपर से गर्म पानी पीने से शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई हो जाती हैं। साथ ही सुबह के समय मलत्याग में गंदगी बाहर निकल जाती हैं। इससे शरीर के अंदर मौजूद ज़हरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जब शरीर से हानिकारक toxins बाहर निकल जायेंगे तो स्वाभाविक हैं शरीर की कई सारी बीमारियाँ दूर हो जाती हैं।

2. मूंह की बदबू दूर करे

अगर मूंह से आने वाली बदबू को दूर करना चाहते हैं तो रात को गर्म पानी के साथ इलाइची को खाए। इससे साँसों से आने वाली दुर्गन्ध खत्म होने लगती हैं और मूंह फ्रेश हो जाता हैं।

3. दिमाग के लिए फायदेमंद

दिमाग को तेज़ बनाने और याददाश्त बढ़ाने में इलायची बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती हैं। इसलिए आप इलायची किसी भी तरह से खा सकते हैं। यानी की गर्म पानी के साथ छोटी इलायची को मिला कर खाने से दिमाग तेज़ बनता हैं।

4. वजन कम करे

आयुर्वेद के अनुसार गर्म पानी के साथ इलायची का सेवन करने से बिना ज्यादा मेहनत के वजन कम होने लगता हैं। यह शरीर के मेटाबोलिज्म रेट को तेज़ बनाता हैं, जिससे चर्बी तेज़ी के साथ बर्न होने लगती हैं।

5. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाये

इलायची बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को कण्ट्रोल में रखती हैं। इसलिए ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखने के लिए रात को इलायची खाने के बाद गर्म पानी पीना चाहिए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *