इलायची खाने के फायदे.

Elaichi khane ke fayde. Benefits of Cardamom in Hindi.

आप सभी लोग इलायची के फायदे जानना चाहते हैं शायद आपने गूगल पर इलायची खाने के फायदे सर्च किया हैं. तो दोस्तों इस वेबसाइट पर आपका स्वागत हैं कृपया यहाँ जरूर पधारिये और जानिए इलायची खाने से क्या फायदे होते हैं और इसके कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे.

इलायची हमारे घरो की रसोई का एक अहम हिस्सा हैं. आम तौर पर खाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता हैं. इलायची का साइंटिफिक नाम Elettaria Cardamom हैं. वैसे तो इलायची को खाने में सुगंध पैदा करने वाले मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता हैं, लेकिन ग्रामीण इलाक़ो में बुजुर्ग इसे अनेक प्रकार की बीमारियो में उपयोग करते हैं. आइए जानते हैं इलायची के कुछ घरेलु नुस्खे और फायदे के बारे में.

1. उलटी , जी मचलाने पर :- पान के ताज़े हरे पत्ते में इलायची के दाने मिला कर खाने से सीर चकराने, घबराहट और जी मचलाने जैसी शिकायातो में आराम मिलता हैं. उल्टी होने के बाद 2-4 दाने इलायची के चबाने से मूँह का स्वाद बदलता हैं और राहत मिलती हैं.

2. कैंसर से बचाए :- इलायची में कर्क रोग से लड़ने वाले केमिकल जैसे Indole-3, Carbinol, dayaindolila और methane आदि पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में सफल माने जाते हैं.

3. क़ब्ज़ के समस्या होने पर :- हर्रे के बीज़ो का चूरन (1 चम्मच) , 1 या 2 चम्मच इलायची का चूरन और थोड़ी इस अजवाइन मिलाकर अपच की समस्या होने पर रोगी को दे. माना जाता हैं की यह नुस्ख़ा पाचन प्रक्रिया को सुचारू बनाता हैं.

4. पेशाब में जलन होने पर :- सफेद मुसली के जड़ो के चूर्ण (5ग्राम) के साथ इलायची (2 से 3 ग्राम) मिलकर 1 कप दूध में उबालिए, और पेशाब में जलन की शिकायत होने पर दिन में 2 बार पीजिये. इलायची शीतल प्रकृति की होती हैं और ठंडक देती हैं.

5. पुरुषो में दिक्कत होने पर :- हर्बल जानकारों अनुसार, काली मुसली (5-10 ग्राम), बादाम (1 या 2), चिरौंजी की दाने (2 ग्राम) और 3 इलायची को मिलाकर पेस्ट बना कर रोज रात को सोने से पहले खाने पर पुरुषो में नपुंसकता धीरे-धीरे ख़त्म हो जाती हैं.

6. हर्बल जानकारों के अनुसार 3 से 4 इलायची, छुई-मुई की जड़े (2 ग्राम) , सेमल की छाल ( 3ग्राम) को मिला कर पेस्ट बना कर 1 ग्लास दूध के साथ हर रोज रात को सोने से पहले पीने से पुरुषो में मर्दाना ताक़त बढ़ती हैं और वीर्य गाढ़ा होता हैं.

7. यूरिन प्रॉब्लम्स होने पर :- जिन लोगो को पेशाब होने के समय दर्द या कठिनाई का सामना करना पड़ता हैं, उन्हे विदारीकंद, लौंग और इलायची की बराबर मात्रा मिला कर दिन में 3 बार चबाना चाहिए. इससे यह समस्या धीरे-धीरे ख़त्म हो जाती हैं.

8. पेशाब से जुड़ी अन्य समस्याओं में राहत के लिए जानकार मीठी नीm ( करी पत्ता) के जड़ो का रस तैयार करते हैं. रस की 20 ग्राम मात्रा में 2 चुटकी इलायची के दाने मिलाकर रोगियो को देते हैं. इससे तेज़ी से आराम मिलता हैं.

9. गंदे टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए :- इलायची को एक बेहतरीन डीटॉक्स भी माना जाता हैं. क्योंकि इसके सेवन से मुत्र त्याग की प्रक्रिया में तेज़ी आती हैं. इसके सेवन से पेशाब तंत्र, किड्नी और ब्लैडर के लवण, अधिक पानी और कई तरह के टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

किताब पढ़ने से होते हैं यह बेमिसाल फायदे
ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) के फायदे.
फ्रिज में कौन सी चीज़े नहीं रखनी चाहिए?
अनानास खाने के 10 नुकसान के बारे में जरूर जानिए.
नमक के बारे में जानिए और यह ज्यादा मात्रा में क्यों नहीं खाना चाहिए?
सिरदर्द (माइग्रेन) दूर करने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।
डकार कम करने या रोकने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
हार्ट ब्लॉकेज को ख़त्म करना चाहते हैं तो इन चीजों को जरूर खाए।
करोंदे (cranberry) का जूस पीने के फायदे और नुकसान।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *