उबला अंडा खाना चाहिए या फिर अंडे को फ्राई करके खाना अच्छा रहेगा?

अंडे को उबाल कर खाना चाहिए या फिर इसे फ्राई करके खाना अच्छा रहेगा?

अंडा खाने से आप हेल्दी रह सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार बिना किसी परेशानी की 1 अंडा रोजाना खाया जा सकता हैं। इससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा भी नहीं रहता हैं। लेकिन लोगो के मन में यह दुविधा तो जरूर ही रहती हैं की अंडे को उबाल कर खाना चाहिए या फिर अंडे को फ्राई करके खाना अच्छा रहेगा?

मतलब की उबले हुए अंडे और फ्राई किये गये अंडे में से अंडे खाने का कौन सा तरीका सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हैं? तो इसका जवाब यह हैं की फ्राई किये गये अंडे के मुकाबले उबला हुआ अंडा खाना स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभकारी हैं। उबले हुए अंडे में फैट, जिसमे सैचुरेटेड फैट भी शामिल हैं, वह कम पाया जाता हैं। आइये जानते हैं फ्राई किये अंडे के मुकाबले उबला अंडा खाना कैसे बेहतर हैं? Which is better eating Boil egg or Fry Egg (Tips in Hindi.)

उबले हुए अंडे बनाम फ्राई किये गये अंडे :-

मिनरल्स की तुलना

फाई अंडे में बॉईल किये गये अंडे के मुकाबले थोड़े से ज्यादा मिनरल्स पाए जाते हैं। फ्राई अंडे में फॉस्फोरस ज्यादा मात्रा में होता हैं। 1 फ्राई अंडे के सेवन से दैनिक जरूरत का 10% फॉस्फोरस की पूर्ति होती हैं। वहीँ उबले हुए अंडे में दैनिक जरूरत का 9% फॉस्फोरस होता हैं। फॉस्फोरस से हमारी हड्डियाँ मजबूत बनती हैं, गुर्दे बेहतर ढंग से काम करते हैं और डीएनए के निर्माण में भी फॉस्फोरस की जरूरत होती हैं।

विटामिन्स की तुलना

एक उबले अंडे को खाने से रोजाना के लिए जरूरी रिबोफ्लाविन की 15% को पूरा किया जा सकता हैं। इसमें विटामिन B12 का 10% और विटामिन डी का 11% जरूरत को पूरा किया जा सकता हैं। दूसरी ओर फ्राई किये गये अंडे की बात करे तो इसमें भी विटामिन्स उबले अंडे के जितना ही पाए जाते हैं। रेबोफ्लेविन का काम रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता हैं, इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट्स को एनर्जी में परिवर्तित करता हैं। नर्वस सिस्टम और ब्रेन को सही तरह से काम करने के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती हैं। विटामिन डी हड्डियों में कैल्शियम सोखने में मदद करता हैं और इससे बॉडी की इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं।

मेक्रोन्यूट्रीएंट्स की तुलना

एक उबले अंडे में 78 कैलोरी पाई जाती हैं, इसमें 6.3 ग्राम प्रोटीन, 0.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और 5.3 ग्राम फैट होता है, जिसमे 1.6 ग्राम सैचुरेटेड फैट शामिल हैं। लेकिन जब आप अंडे को फ्राई करते हैं तो इसकी कैलोरी 90 हो जाती हैं, फैट भी बढ़कर 6.8 ग्राम हो जाता हैं, जिसमे सैचुरेटेड फैट 2 ग्राम होता हैं। यह हमारी रोजाना जरूरी के फैट और सैचुरेटेड फैट का 10% हिस्सा हैं।

अन्य बातें

फैट के अलावा बॉईल और फ्राई अंडे में पोषक तत्व एक बराबर ही पाए जाते हैं। फैट का अन्तर भी इन्हें पकाने के अलग-अलग तरीके की वजह से ही होता हैं। अगर आप फ्री-रेंज अंडे चुनते हैं तो आपको ज्यादा पोषक तत्वों की प्राप्ति होती हैं। एक रिसर्च के अनुसार फ्री रेंज अंडे में विटामिन ए, ई और बीटा-कैरोटीन ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इनमे सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल भी पोल्ट्री अण्डों के मुकाबले कम होता हैं। Free range अंडे वह होते हैं, जिसमे मुर्गियों को किसी पिंजरे में बंद नहीं किया जाता हैं, बल्कि उन्हें खुला छोड़ दिया जाता हैं।

सारांश :- अंडे खाने से परहेज़ करने की कोई जरूरत नहीं हैं। अंडा आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं। आप चाहे अंडे को फ्राई करके खाए या फिर उबाल कर खाए, लेकिन अंडा जरूर खाए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *