उबले हुए तरबूज के बीजों को खाने से होते हैं यह कमाल के फायदे।

तरबूज के उबले हुए बीज को खाने के फायदे जानिए

तरबूज गर्मियों में मिलने वाला बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक फल हैं। तरबूज खाने के फायदे बहुत ज्यादा हैं, क्योंकि तरबूज में विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी6, विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं। लेकिन हम से ज्यादातर लोग तरबूज को खाते समय उससे निकलने वाले बीजों को यूँही कूड़ेदान में फ़ेंक देते हैं। जो की गलत हैं, क्योंकि तरबूज की भाँती तरबूज के बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

तरबूज के बीज खाने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं। इनमे पोटैशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा तरबूज के बीजों में सिट्रलिन नाम का कंपाउंड भी होता हैं जो एंटीऑक्सीडेंट की भाँती कार्य करता हैं। जिससे शीघ्रपतन और हाइपरटेंशन जैसी समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। Health benefits of boil Watermelon seeds in Hindi.

तरबूज के बीजों को हमेशा उबाल कर ही खाना चाहिए। आइये जानते हैं उबले हुए तरबूज के बीज खाने से सेहत को होने वाले कुछ बेहतरीन लाभ के बारे में।

तरबूज के बीजों को उबाल कर खाने के फायदे :-

■ शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं

तरबूज के बीजों को उबाल कर खाने से बॉडी में मैग्नीशियम की मात्रा में वृद्धि होती हैं। इसमें विटामिन बी-5 होता हैं जो कार्बोहाइड्रेट को तोड़ कर एनर्जी में बदल देता हैं। जिससे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती हैं। जब शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनेगी तो निश्चित ही आपका शरीर कई सारी बीमारियाँ होने के खतरे से बचा रहेगा।

■ पुरुषो के लिए फायदेमंद

इन जादुई बीजों में लाइकोपीन पाया जाता हैं जो की एंटीऑक्सीडेंट हैं। यह पुरुषो की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने का काम करता हैं और उन्हें यौन समस्याओं से मुक्ति दिलाता हैं।

■ मुहांसे दूर करे

जो लोग अपने चेहरे को प्रतिदिन वाटरमेलन सीड के ऑयल से धोते हैं, इससे उनके चेहरे से गन्दगी और धूल पूरी तरह से निकल जाती हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर पिम्पल होने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं।

■ दिल के लिए फायदेमंद

तरबूज के बीजों में मैग्नीशियम होता हैं जो दिल को सही तरह से काम करने में मदद करता हैं। यह ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता हैं। इसके अलावा तरबूज के बीजों को खाने से मेटाबोलिज्म भी सही बना रहता हैं।

■ इडिमा के उपचार में सहायक

इडिमा के मरीजों को एक चम्मच तरबूज के सूखे बीजों को पीसकर इसमें शहद मिला कर आधे कप गुनगुने पानी के साथ पीना चाहिए। इस मिश्रण को दिन में 2 बार पीने से इडिमा को ख़त्म करने में मदद मिलती हैं।

■ लम्बी उम्र तक जवान बनाये रखे

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बुढ़ापे के असर को दूर करते हैं। जिससे आप लम्बी उम्र तक जवान नज़र आते हैं। जिन लोगो के चेहरे पर झुर्रियां हो गयी हैं, उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

जरूर पढ़े :- हमेशा जवां बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए यह चीज़े।

■ बालों को झड़ने से रोकता हैं

तरबूज के बीजों में फैटी एसिड अच्छी मात्रा में होते हैं जो बालो के झड़ने से रोकने में सहायता प्रदान करते हैं। इसलिए नियमित रूप से उबले हुए तरबूज के बीजों को खाने से हेयर फाल प्रॉब्लम को रोकने में मदद मिलती हैं

■ बालों को हेल्दी बनाये

इन स्वास्थ्यवर्धक बीजों में प्रोटीन और एमिनो एसिड अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। रोस्टेड तरबूज के बीजों को खाने से मेलेनिन का प्रोडक्शन बढ़ता हैं, जिससे बाल काले बनते हैं।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

कैल्शियम की कमी को दूर करने के घरेलु उपाय
करेले का जूस पीने के 8 फायदे
खाली पेट लहसुन खाने के फायदे.
आँखों की रोशिनी बढ़ाने वाले फ़ूड.
टोफू (सोया पनीर) खाने के फायदे.
शराब पीने के नुकसान क्या होते हैं? शराब क्यों नहीं पीना चाहिए?
लहसुन का जूस (रस) पीने के फायदे, जरूर पढ़े यह लेख।
इन आदतों को कहे अलविदा नहीं तो आपकी किडनी हो जाएगी ख़राब।
थकान दूर करने के लिए उपयोगी टिप्स और आहार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *