बिना एक्सरसाइज के वजन कम करने के तरीके और उपाय जानिए।

एक्सरसाइज के बिना भी वज़न कम किया जा सकता हैं जानिए कैसे?

क्या आपको पता है की बिना एक्सरसाइज के भी वजन को कम किया जा सकता हैं? आप कहेंगे भला ऐसे कैसे हो सकता हैं? इसका जवाब यह हैं की तेज़ी के साथ वजन बढ़ने या घटने की वजह मेटाबोलिज्म रेट होता हैं। इससे शरीर में उर्जा को बनाये रखने और कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती हैं। उचित भोजन न करने से और एक बार में ही ज्यादा खाना खा लेने से बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट धीमा होने लगता हैं, जिससे शरीर का मोटापा बढ़ने लगता हैं।

याद रखे, अगर बॉडी का मेटाबोलिज्म तेज़ होगा तो उतनी ही आसानी के साथ आप कैलोरी बर्न कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बिना कसरत (व्यायाम) किये वजन घटाने के तरीके और उपाय बताने जा रहे हैं। इसके लिए आपको कुछ खाने पीने वाली चीजों का सेवन करना हैं। इससे आप एक्सरसाइज किये बगैर ही वजन को कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं किन चीजों को खाने से वजन कम किया जा सकता हैं, वो भी बिना एक्सरसाइज के।

बिना एक्सरसाइज किये वजन घटाने के टिप्स :-

अच्छी नींद ले

अगर आप एक अच्छी नींद लेते हैं तो आप आसानी के साथ अपना वजन कम कर सकते हैं। 6 से 8 घंटे की गहरी नींद आपके बढ़े हुए वजन को घटा सकती हैं। क्योंकि अच्छी नींद लेने से शरीर रिलैक्स हो जाता हैं और बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट ठीक तरह से काम करने लगता हैं। जिससे जरूरी न्यूट्रीएंट्स शरीर में आसानी के साथ एब्जोर्ब होने लगते हैं और फ़ालतू के पदार्थ शरीर से बाहर निकलने लगते हैं। जिससे वेट लोस करने में मदद मिलती हैं।

खूब सारा पानी पिए

शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या  हो सकती हैं। जिससे मेटाबोलिज्म प्रोसेस धीमा होने लगता हैं। गुर्दे बॉडी को प्यूरीफाई करने का काम करते हैं। शरीर में निर्जलीकरण होने पर गुर्दों पर बुरा असर पड़ता हैं, जिससे मेटाबोलिज्म रेट कम होने लगता हैं। इससे बॉडी के अंदर फ़ालतू फैट जमा होने लगते हैं। इसलिए मोटापे को कम करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती हैं।

चीनी का सेवन न करे

शुगर बॉडी फैट को बढ़ाने का काम करता हैं। क्योंकि इससे शरीर का मेटाबोलिज्म रेट स्लो होने लगता है। इसलिए डाइट में शुगर की मात्रा कम ही ले। साथ ही शराब आदि का सेवन भी न करे, यह सभी मादक पदार्थ बॉडी के मेटाबोलिज्म रेट को धीमा बनाते हैं, जिससे शरीर का वजन तेज़ी के साथ बढ़ने लगता हैं। अगर वजन कम करना चाहते हैं तो इन चीजों से दूर ही रहे।

मसालेदार तीखा भोजन करे

तीखा, मसालेदार और चटपटा खाना खाने से वजन कम करने में आसानी होती हैं। स्पाइसी फूड (मसालेदार भोजन) शरीर के मेटाबोलिज्म रेट को दुगना तेज़ बना देते हैं। जिससे फैट को बर्न करने में ज्यादा मदद मिलती हैं।

सही भोजन खाए

अपने आहार में फाइबर से भरपूर चीजों को शामिल करे। इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करे। साथ ही कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को खाने से बचे। बहुत ज्यादा रिफाइंड कार्ब्स का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता हैं। कार्बोहाइड्रेट मसल्स बनाने का काम करते हैं, लेकिन इसे हजम करने के लिए बॉडी की एक्स्ट्रा एनर्जी लग जाती हैं, जिससे metabolism rate धीमा होने लगता हैं, जिससे मोटापे की समस्या हो सकती हैं। इसलिए ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों को नहीं खाना चाहिए।

ग्रीन टी का सेवन करे

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और कैटेचीन नामक तत्व पाए जाते हैं जो मेटाबोलिज्म रेट को तेज़ बनाते हैं। इसी तरह अलसी के बीज भी अल्फ़ा लीनोलेनिक एसिड से भरपूर होते हैं। इन चीजों का सेवन करने से तेज़ी के साथ कैलोरी बर्न होने लगती हैं। इसलिए बिना वर्कआउट किये मोटापा कम करने की चाहत रखने वाले लोगो को दिन में कम से कम 2 बार ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती हैं।

विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करे

विटामिन डी की सही मात्रा मेटाबोलिज्म फंक्शन को सही तरह से काम करने में सहायता करती हैं। इससे शरीर में जमा हो रही फालतू कैलोरी बर्न होने लगती हैं। इसलिए विटामिन डी से भरपूर आहार का सेवन करे। आप चाहे तो विटामिन डी के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। दुग्ध उत्पाद और सूरज की किरणों में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *