एल्युमिनियम फॉयल के ऐसे घरेलु उपाय जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।

एल्युमिनियम फॉयल के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय

एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल खाना पैक करने के लिए किया जाता हैं। लेकिन इसके कुछ अन्य घरेलु नुस्खे और उपाय भी जिसके बारे में आपको शायद ही पता हो। आइये जानते हैं Aluminium Foil के इस्तेमाल के ऐसे तरीके जिन्हें जानकर आप इसे जरूर आजमाएंगे।

एल्युमिनियम फॉयल के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और उपयोगी तरीके :-

• अगर आप फ्रिज में कटा हुआ फल या सलाद रखते हैं तो आप उन्हें एल्युमिनियम फॉयल में रैप करके रखे। खास तौर पर कटे हुए सेब को एल्युमिनियम फॉयल से रैप करके रखे, जिससे इसका रंग भूरा नहीं हो पाता हैं। बाहर जाते समय भी आप अल्युमिनियम फॉयल में कटे हुए फलों को रख सकते हैं।


• अगर आपके बगीचे के पेड़ों पर फल लग गये हैं और आप बगीचे के फलों को चिड़ियों के हमले से बचाना चाहते हैं तो पेड़ों पर एल्युमिनियम फॉयल की कुछ कतरन टांग दे। ऐसा करने से पंछी डर जायेंगे और आपके गार्डन में पैदा हुए फलों को नुकसान नहीं पहुचाएंगे। क्योंकि पंछी चमकदार चीजों से डरते हैं।


• अगर प्रेस करने समय कपड़ा जल गया हो और यह प्रेस पर चिपक गया हैं तो इसे साफ़ करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करे। प्रेस को गर्म करे और इसके नीचे एल्युमिनियम फॉयल को रख दे। इससे आपके प्रेस पर चिपकी हुई चीज़ निकल जाएगी।


• अल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल ग्रिल पर जमी धुल-मिट्टी को साफ़ करने के लिए भी किया जा सकता हैं।


• कई बार डेयरी प्रोडक्ट्स और नॉन-वेज चीजों को फ्रिज में स्टोर करके रखने से फ्रिज में से बदबू आने लगती हैं। इसलिए इन्हें प्लास्टिक में रैप करने के बाद एल्युमिनियम फॉयल से भी रैप करे, इससे फ्रिज से बदबू नहीं आती हैं।


• एल्युमिनियम फॉयल को आप किचन कैबिनेट के किनारों पर लगा सकते हैं, इससे यहाँ पर तेल के दाग नहीं जमते हैं।


• जहाँ भी आपको लाइट को ब्राइट करना हैं तो उसके पीछे एल्युमिनियम फॉयल का एक पीस लगा दे। इससे रोशिनी तेज़ हो जाएगी।


• गमलों में बीज लगाते समय एल्युमिनियम फॉयल को छेद कर रखे। फिर इसमें मिट्टी और खाद भरे। यह धुप में रिफ्लेक्ट होगा. जिससे बीज से पौधा जल्दी से निकलेगा और उसका विकास भी ज्यादा तेज़ी के साथ होगा।


• वाशिंग मशीन में कपड़ो को लौंड्री करने के बाद उसे ड्रायर में डालते समय एल्युमिनियम फॉयल के कुछ बॉल बना कर भी डाल दे। इससे कपड़े जल्दी से ड्राय हो जाते हैं।


• अगर बर्तन बुरी तरह से जल गये हैं और आपके पास स्टील स्क्रबर नहीं हैं तो एल्युमिनियम फॉयल का गोला बना कर जले हुए बर्तनों को साफ़ किया जा सकता हैं।


• जब भी आप ओवन में कुछ बेक करें तो उसमें एल्युामिनियम फॉयल का टुकड़ा रख दें। इससे कोई भी लिक्विड, स्टिकी या बर्निंग पार्टिकल्सा इसी पर गिरेंगे। जिसके बाद आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं।


• गर्म प्रेशर कुकर, बाउल या स्लीपपरी पॉट पकड़ने से पहले उसके हैंडल पर एल्युआमिनियम फॉयल का टुकड़ा रैप कर लें। इससे आप को पकड़ने में आसानी होगी और वो गर्म भी नहीं होगा।


• अगर टाइल्स पर जिद्दी ग्लू लग गयी हैं तो वहां पर एल्युमिनियम फॉयल का एक पीस रख दे और इसे गर्म प्रेस करे। ग्लू मल्ट होकर फॉयल पर चिपककर निकल जायेगा।


• अगर आप अपने फेवरेट पिज़्ज़ा और पाई को दुबारा से गर्म करने से इसलिए संकोच करते हैं की कंही यह जल न जाये तो एल्युमिनियम फॉयल इसका उपाय हैं। पिज़्ज़ा या पाई को एल्युमिनियम फॉयल में रख कर गर्म करने से यह जलते नहीं हैं।



दर्द निवारक का काम करता हैं एल्युमिनियम फॉयल

क्या आपको पता हैं शरीर में कंही भी दर्द होने पर एल्युमिनियम फॉयल के टुकड़े को बाँध देने से दर्द को कम करने में मदद मिलती हैं। ऐसा इसलिए होता हैं जब आप इसे दर्द वाली जगह पर बाँध देते हैं तो यह उस जगह की गर्मी को स्थिर कर देता हैं, जिससे दर्द में काफी आराम मिलता हैं। इसके इस्तेमाल से नसों में जमा हुए फैट को पिघलाने में भी मदद मिलती हैं, यह तेज़ दर्द से राहत दिलाता हैं।

गर्दन, पीठ, पैर कंही भी दर्द होने पर एल्युमिनियम के फॉयल को 8 घंटे तक बाँध कर रखे, इससे दर्द से छुटकारा मिलता हैं। अल्युमिनियम फॉयल के इस्तेमाल से आप गठिया के दर्द से भी आराम पा सकते हैं।

एल्युमिनियम फॉयल की हानियाँ

■ टमाटर, सिरका, टोमेटो सॉस जैसे एसिडिक फूड को कभी भी एल्युमिनियम के फॉयल में नहीं लपेटना चाहिए। क्योंकि यह एल्युमिनियम फॉयल को नर्म और ख़राब कर देते हैं। जिससे इन खानों में बैक्टीरिया पनप सकते हैं और यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

■ एल्युमिनियम फॉयल में कभी भी गर्मा गर्म खाना नहीं लपेटना चाहिए, क्योंकि इससे फॉयल पिघल जाता हैं। इससे आपको अल्जाइमर जैसी दिमागी बीमारियाँ हो सकती हैं। इसलिए हमेशा बढ़िया क्वालिटी वाले एल्युमिनियम फॉयल पेपर का ही इस्तेमाल करना चाहिए।


Loading...


Related posts:
जानिए पैर क्यों सो जाते हैं?
इस छोरे ने 100 रुपये की मोटर से बना दिया बिना बिजली ठंडी हवा देने वाला कूलर
लड़कियों को कैसे लड़के होते हैं पसंद.
जानिए नवजोत सिंह सिद्धू से जुडी 10 रोचक बातें.
इन्टरनेट का मालिक कौन हैं?
गेंदे के फूल के घरेलु नुस्खे और उपाय.
ग्रीन टी के 20 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय.
बुखार को कम करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी क्यों बनाई और चढ़ाई जाती हैं?
अदरक वाली चाय पीने के फायदे।
सूखी खांसी से राहत दिलाते हैं यह 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
लहसुन, हल्दी और लौंग के मिश्रण से कई सारी बिमारियों से पाए मुक्ति।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *