एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से सेहत को होने वाले नुकसान।

एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से सेहत को होने वाले नुकसान।

आज हमारे घरों में एल्युमीनियम के बर्तन का ज्यादा इस्तेमाल होने लगा हैं। लेकिन क्या आपको पता हैं की एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना पकाने से सेहत के लिए नुकसानदायक होता हैं। क्योंकि जब भी हम एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाते हैं तो अलमुनियम खाने में समा जाता हैं। फिर यह एल्युमीनियम खून के साथ मिल कर शरीर के अन्य अंगो तक पहुचता हैं, जिसके कारण आपको तरह तरह की बीमारियाँ होने लगती हैं। एल्युमीनियम के बर्तन सेहत के लिए इसलिए नुकसानदेह माने जाते हैं क्योंकि इनमे ions पाए जाते हैं।

यह ions दिमाग को बहुत ज्यादा क्षति पहुचाते हैं और लगातार इसकी मात्रा शरीर में दाखिल होने से आपको अल्जाइमर की बीमारी भी हो सकती हैं। इसके अलावा एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से किडनी के मरीजों को सबसे ज्यादा नुकसान होता हैं, जो लोग डायलिसिस पर हैं उनके लिए तो यह बहुत ही ज्यादा खतरनाक होता हैं। इसलिए अच्छा यही रहेगा की आप एल्युमीनियम के बर्तन में खाना न ही पकाए।

इसलिए आपको अपना खाना स्टेनलेस स्टील के बर्तनों में ही बनाना चाहिए। इससे सेहत पर बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता हैं। आइये जानते हैं की अलमुनियम के बर्तन में खाना बनाने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं? Side-Effects of Aluminium Utensils in Hindi.

एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने के नुकसान :-

कैंसर होने का खतरा

हालांकि यह साबित नहीं हुआ हैं की एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पका कर खाने से कैंसर होता हैं। लेकिन यह माना गया हैं की इससे बड़ी आंत का संतुलन प्रभावित होता हैं, जिससे कैंसर होने की संभावना काफी बढ़ जाती हैं।

उदासी और निराशा का होना

जो लोग लगातार एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना बना कर खाते हैं, वह ज्यादा थकान और उदासी महसूस करने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हैं तुरंत डॉक्टरी जांच करवाए, अगर इसकी वजह एल्युमीनियम के बर्तन पाए जाते हैं तो तुरंत इसका इस्तेमाल करना बंद करे।

किडनी के लिए नुकसानदायक

अगर आप लम्बे वक़्त तक लगातार एल्युमीनियम के बर्तनों में भोजन बना कर खा रहे हैं तो इससे आपकी बड़ी आंत, किडनी और रक्त पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं। यहाँ तक की अलमुनियम के बर्तनों में पकाया हुआ खाना लगातार खाते रहने से आपकी किडनी भी ख़राब हो सकती हैं।

ऑस्टियोपोरोसिस होने का ख़तरा

एल्युमीनियम का बुरा प्रभाव यह हैं की यह हड्डियों के विकास को रोक देता हैं, जिससे आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता हैं। यही वजह हैं की जवान महिला की हड्डियाँ सामान्य के मुकाबले कमजोर होती हैं।

अल्जाइमर होने का ख़तरा

एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना पका कर खाने से नर्वस सिस्टम पर बुरा असर पड़ता हैं। जो आगे चलकर अल्जाइमर की बीमारी होने की वजह बनता हैं। इसलिए ऐसी बिमारियों से बचने के लिए एल्युमीनियम के बरतनों में खाना पकाकर नहीं खाना चाहिए।

पागलपन होने की संभावना

एल्युमीनियम के बर्तन का इस्तेमाल इसलिए भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह दिमाग पर बहुत ही बुरा असर डालते हैं। अगर आप एल्युमीनियम के बर्तनों में लगातार भोजन पका कर खा रहे हैं तो आपको दिमाग से सम्बंधित कई सारी बिमारियां हो सकती हैं और आपकी याददाश्त भी कमजोर होने लगती हैं।

याददाश्त का कमजोर होना

एल्युमीनियम के बर्तनों में खाना पकाते समय इसमें पाए जाने वाले ions खाने में मिल जाते हैं। यह छोटे छोटे ions तत्व याददाश्त को कमजोर बनाने लगते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *