एसिडिटी दूर करने के 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

एसिडिटी दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

कई बार खाना खाने के बाद बाद आपको एसिडिटी हो जाती हैं। पेट में गुड़गुड़ होने लगती हैं, पेट में दर्द होने लगता हैं, जिसके कारण आपका मन किसी भी काम में नहीं लगता हैं। आज हम आपको एसिडिटी दूर करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे के बारे में बताएँगे।

हर किसी को कभी न कभी एसिडिटी की समस्या होती ही हैं, अगर आप भी मसालेदार और चटपटा खाना खा कर एसिडिटी के शिकार हो गये हैं तो एसिडिटी दूर भगाने वाले इन कारगर आयुर्वेदिक नुस्खो को जरूर अजमाईये। इन घरेलू नुस्खो के जरिये आप एसिडिटी से राहत पा सकेंगे और पेट की जलन भी शांत हो जाएगी।

Acidity door baghaane wale gharelu nuskhe aur upay. Acidity ki problem ko kaise door kare? Home Remedies of Acidity in Hindi.

एसिडिटी दूर करने के घरेलु उपाय :-

1. तुलसी :– तुलसी में ढेर सारे आयुर्वेदिक गुण छुपे हुए हैं। तुलसी की 3-4 पत्तियों को खाने से एसिडिटी में राहत मिलती हैं।

2. हल्दी और दही :- दही में हल्दी मिला कर खाने से पेट दर्द, पेट में ऐंठन और एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता हैं।

3. अदरक :- अदरक को पाचन क्रिया को सही रखने वाला माना गया हैं। एसिडिटी की समस्या होने पर अदरक को कच्चा खाए या फिर अदरक वाली चाय पीजिये, इससे एसिडिटी छु मंतर हो जाएगी। अगर अदरक न मिले तो सोंठ का भी प्रयोग आप कर सकते हैं।

4. कैमोमाइल टी :- कैमोमाइल टी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती हैं, इसलिए एसिडिटी होने पर कैमोमाइल की चाय जरूर पीजिये, इससे पेट दर्द, जलन और एसिडिटी से छुटकारा मिल जायेगा।

5. आंवला :- सूखे हुए आंवले को चबाने से पेट दर्द से राहत मिलता हैं। सुखा हुआ आंवला आपको बाज़ार में आसानी से मिल जायेगा, आप आंवले के सीजन में आंवले को उबाल कर धुप में सुखा कर भी रख सकते हैं।

6. आर्टिचोक का पत्ता :- आर्टिचोक के पत्ते को कच्चा चबाने से भी एसिडिटी को दूर किया किया जा सकता हैं। इस पत्ते को चबाने का एक और फायदा यह हैं की यह कब्ज़ की समस्या को भी दूर कर देता हैं।

7. अजवाइन :- 2 चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में उबाले और तब तक उबाले जब तक पानी आधा न रह जाये। फिर आप इस पानी को छान कर पी लीजिये, इससे पेट में होने वाली सभी प्रकार की गड़बड़ और परेशानियाँ दूर हो जाएँगी।

8. काली मिर्च :- काली मिर्च के सेवन से पेट दर्द, ऐंठन और गैस की समस्या दूर होती हैं। लस्सी या छाछ में काली मिर्च मिला कर पीने से लाभ होता हैं। इसलिए छाछ में काली मिर्च का पाउडर जरूर मिला कर पीजिये।

9. जीरा :– पेट दर्द, गैस से राहत दिलाने के लिए जीरा विशेष तौर पर फायदा पहुचाता हैं। काले नमक के साथ जीरे को खाने से पेट की एसिडिटी से निजात मिल जाती हैं।

10. लौंग :- लौंग को खाने से पाचन क्रिया सही बनी रहती हैं। लौंग को खाने के बाद पानी पी लीजिये। इससे आपको एसिडिटी में आराम मिलेगा।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *