ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) के फायदे.

Olive Oil (Jaitoon ka tel) ke fayde. Benefits of Olive oil in Hindi.

हल्का और हेल्दी खाने के साथ ही ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) खाने का स्वाद दुगना कर देता हैं. ऑलिव आयल का इस्तेमाल ना सिर्फ़ खाने में, बल्कि और भी कई प्रकार से किया जाने लगा हैं. इसमे कई प्रकार के ऐसे मिनरल्स मौजूद हैं जो शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. ना सिर्फ़ सेहत, बल्कि इसके इस्तेमाल से स्किन और हेयर को भी कई सारे लाभ मिलते हैं. आइए जानते हैं ऑलिव ऑयल (जैतून के तेल ) के फायदे के बारे में:-

1. हड्डियो की मजबूती के लिए

ऑलिव ऑइल हड्डियो से कैल्शियम अब्ज़र्व करने की क्षमता को बढ़ाता हैं, जो नयी हड्डिया बनाने के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. इसके इस्तेमाल से हड्डिया मजबूत होती हैं. इसके साथ ही उम्र बढ़ने के साथ होने वाली कई बीमारिया जैसे ऑस्टियोपोरोसिस , पीठ दर्द और आर्थराइटिस से भी बचा जा सकता हैं. हड्डियो की मजबूती के लिए ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल ) बहुत ही उपयोगी हैं. इससे आप जोड़ो के दर्द या किसी भी हड्डी के दर्द पर लगा सकते हैं.

2. लिवर सही रखता हैं.

एंटी-ऑक्सिडेंट्स का ख़ज़ाना ऑलिव ऑइल , खराब खानपान के कारण होने वाले लिवर डैमेज को रोक कर उसे हेल्दी बनाता हैं. साथ ही यह फ्री रेडिकल्स से भी बचाता हैं. ऑलिव ऑयल में कई सारे ऐसे मिनरल्स मौज़ूद होते हैं हैं जो लिवर की अदरूनी सॉफ सफाई कर उसे हेल्दी रखने के लिए बहुत ही ज़रूरी होते हैं.

3. डायबिटीज में फायदेमंद

इस तेल में ऐसे हेल्दी केमिकल्स पाए जाते हैं जो शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं. ऑलिव ऑइल पचने के बाद इंसुलिन के तौर पर काम करता हैं, जिसकी डायबिटीज के रोगियो को बहुत ज़्यादा ज़रूरत होती हैं.

4. अल्जाइमर के ख़तरे को कम करे

ऑलिव ऑइल में Oleocanthal नाम का तत्व पाया जाता हैं जो दिमाग़ के काम करने की शक्ति को सही रखता हैं, साथ ही याददाश्त को भी बढ़ाता हैं. इससे बढ़ती उम्र के साथ भूलने की बीमारी अल्जाइमर की संभावना काफ़ी कम हो जाती हैं.

5. ड्राइनेस दूर करे

स्किन की ड्राइनेस को बिना कोई क्रीम लगाए दूर करना हो, तो ऑलिव ऑइल एक बेहतर आप्शन हैं. रात में सोने से पहले इसे चेहरे के आस-पास की स्किन पर लगा ले और सुबह ठंडे पानी के साथ धो ले. लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से स्किन की ड्राइनेस दूर हो जाती हैं. साथ ही इससे त्वचा की कोमलता को बरकरार रखा जा सकता हैं.

6. मोटापा दूर करे

खाने में ऑलिव ऑइल की मात्रा को शामिल कर कुछ ही दिनों में मोटापे को कंट्रोल किया जा सकता हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा ना के बराबर होती हैं, जो मोटापे का मुख्य कारण हैं. सिर्फ़ 1 चम्मच तेल का इस्तेमाल ही खाने में काफ़ी होता हैं.

7. मेकप रिमूवर के लिए

शादी, पार्टी या ऑफीस के लिए जब आप तैयार होते हैं , तो चेहरे पर कई तरह के मेकप प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, जिन्हे बाद में हटाने के लिए काफ़ी मशक्कत करनी पड़ती हैं. कई तरह के महंगे मेकप रिमूवर का सहारा लेना पड़ता हैं. लेकिन इन झंझटो से बचने और पैसे बचाने के लिए रूई से ऑलिव ऑइल लगाए और बाद में इसे ठंडे पानी से धो ले. मेकप आसानी से हट जाएगा.

8. स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए

मोटापे और कसरत की वजह से पेट और सीने के आस-पास स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं , जिन्हे दूर करना थोड़ा मुश्किल होता हैं, लेकिन ऑलिव के द्वारा इसके निशान को हल्का ज़रूर किया जा सकता हैं. यह स्किन के लचीलेपन को बनाए रखता हैं. इसके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क से बचा जा सकता हैं.

9. चेहरे की झुर्रियो को दूर करे

ऑलिव ऑइल में विटामिन ई के साथ Hydroxytyrosol नाम का एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं. जो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियो को दूर करके त्वचा के लचकीनेपन को बनाए रखता हैं. यह चेहरे पर बुढ़ापे के कारण पड़ने वाली बारीक रेखाओं को दूर करता हैं और उसे लंबे समय तक जवान बनाए रखने में मदद करता हैं. बढ़ती उम्र के साथ आँखों के आसपास रिंकल्स भी दिखने लगते हैं और चेहरे की चमक गायब सी होने लगती हैं. इन सभी प्रकार की प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑइल का इस्तेमाल शुरू करे और कुछ ही दिनों में फ़र्क देखे.

10. टैनिंग से राहत दिलाए.

गर्मियो की धूप का सबसे ज़्यादा असर हमारी स्किन पर दिखता हैं. टैनिंग के चलते स्किन 2 रंगो की दिखने लगती हैं. सनस्क्रीन का इस्तेमाल इसी टैनिंग से बचने के लिए किया जाता हैं. जानकर हैरानी होगी की ऑलिव ऑइल इसके लिए भी बहुत कारगर हैं. धूप में निकालने से पहले ऑलिव ऑइल की थोड़ी सी मात्रा स्किन पर लगाकर धूप के हानिकारक प्रभाव से बचा जा सकता हैं.

11. दमकती त्वचा पाए

दमकती त्वचा के लिए ब्लड सर्क्युलेशन का सही होना बहुत ही ज़रूरी हैं. इसके लिए फेशियल और मसाज बहुत ही ज़रूरी हैं. हफ्ते में सिर्फ़ एक बार ऑलिव ऑइल का मसाज ब्लड सर्क्युलेशन को सही रखने के साथ स्किन के ग्लो और मॉइस्चराइजर को बनाए रखता हैं. इसके लिए गर्म ऑलिव ऑइल की कुछ बूंदे चेहरे पर लगाए.

12. पलकों को घना और लंबा बनाए

आँखे चेहरे का वो हिस्सा होती हैं, जिनका ख्याल रखना उतना ही ज़रूरी हैं जितना शरीर के बाकी हिस्से का. पलकों को लंबा और घना दिखाना हैं तो उन पर हल्का सा ऑलिव ऑइल लगाना शुरू कर दे. कई बार लोगो को पलकों में रूसी की समस्या हो जाती हैं, इसे लगाने से रूसी की समस्या को भी दूर किया जा सकता हैं.




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

अच्छी सेहत के लिए यह हैं 10 तरह के जूस जरूर पिए.
अर्जुन के पेड़ की छाल के गुणकारी फायदे
मीठा खाने के शौकीन हैं तो शक्‍कर की जगह अब ये खाएं
स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे जानकर आपको अच्छा लगेगा.
बर्फ वाला पानी पीने के नुकसान क्या हैं और इसे क्यों नहीं पीना चाहिए?
लोबिया खाने के फायदे जरूर पढ़े।
टमाटर खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानिए।
हरा चना खाने के 8 बेहतरीन फायदे, जरूर पढ़े यह लेख।
इन सफ़ेद रंग की चीजों को जरूर खाए और स्वस्थ्य रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *