ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) के फायदे.

Olive Oil (Jaitoon ka tel) ke fayde. Benefits of Olive oil in Hindi.

ओलिव ऑयल यानी जैतून का तेल हल्का होता हैं, साथ ही यह सेहत के लिए सबसे ज्यादा हेल्दी तेल भी हैं। ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) के फायदे बहुत सारे हैं। एक तो ओलिव ऑयल को भोजन में इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद दुगना हो जाता हैं, दुसरा यह स्वास्थय के लिए काफी ज्यादा लाभकारी होता हैं। जैतून के तेल को सिर्फ खाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं, बल्कि इससे स्किन आदि पर लगाया भी जाता हैं। यानी की ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) के घरेलू नुस्खे और उपाय भी काफी सारे हैं। ओलिव ओलिव न सिर्फ शरीर को फायदा पहुंचाता हैं, बल्कि इससे स्किन और बालों को भी काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। यही वजह हैं की कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में ओलिव ऑयल का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। आइये ओलिव ऑयल (जैतून के तेल) के फायदे, उपाय और नुस्खे आदि के बारे में जानते हैं।

ओलिव ऑयल के फायदे :-

1. मोटापा कम करे

भोजन में ओलिव ऑयल को शामिल करने से कुछ ही दिनों में मोटापे को कम करने में मदद मिलती हैं। इसमें कैलोरी न के बराबर होती हैं, जिससे वजन बढ़ना रूक जाता हैं। खाने में सिर्फ एक चम्मच जैतून के तेल का इस्तेमाल करना काफी हैं।

2. पलकों घना और लम्बा बनाये

आँखों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए उनकी पलकों को लंबा और घना बनाना जरूरी हैं। इसलिए पलकों पर हल्का सा ओलिव ऑयल लगाए। कई बार पलकों पर रूसी की समस्या भी होने लगती हैं। लेकिन आँखों की पलकों पर ओलिव ऑयल को लगाते रहने से रूसी की समस्या को दूर किया जा सकता हैं।

3. हड्डियाँ मजबूत बनाये

ओलिव ऑयल हड्डियों से कैल्शियम को ऑब्जर्व करने की क्षमता को बढ़ा देता हैं। जिससे नयी हड्डियों के निर्माण में मदद मिलती हैं। साथ ही खाने में जैतून का तेल मिला कर खाने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं। उम्र बढ़ने के साथ कई सारी बीमारियाँ जैसे की आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस और पीठ दर्द से बचने में जैतून का तेल मदद करता हैं। ओलिव ऑयल हड्डियों में मजबूती लाता हैं। साथ ही इस तेल से आप जोड़ो के दर्द या फिर किसी भी हड्डी के दर्द पर लगा कर मालिश कर सकते हैं। इससे दर्द से काफी ज्यादा आराम मिलता हैं।

4. टैनिंग से छुटकारा दिलाये

गर्मियों में तेज़ धूप का असर हमारी स्किन पर देखा जा सकता हैं। तेज़ धूप की वजह से टैनिंग की समस्या हो जाती हैं। जिससे हमारी स्किन 2 रंगों में दिखाई देने लगती हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की ओलिव ऑयल के इस्तेमाल से टैनिंग से बचा जा सकता हैं। जी, हाँ ओलिव ऑयल को स्किन पर लगाने से टैनिंग की समस्या से सुरक्षा मिलती हैं, क्योंकि यह बेहतरीन सनस्क्रीन की तरह काम करता हैं। जब भी धूप में बाहर जाये तो घर से निकलने से पहले स्किन पर ओलिव ऑयल को लगा ले, इससे धूप के हानिकारक प्रभावों से बचने में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- सनटैन ख़त्म करने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।

5. लीवर के लिए फायदेमंद

ओलिव ऑयल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं, यह गलत खानपान की वजह से लीवर डैमेज को रोकता हैं और लीवर को तंदरुस्त बनाता हैं। ओलिव ऑयल शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से भी बचाता हैं। साथ ही ओलिव ऑयल में ऐसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो लीवर की अंदरूनी रूप से सफाई करके, लीवर को हेल्दी रखने का काम करते हैं।

6. चेहरे की झुर्रियां मिटाए

ओलिव ऑयल विटामिन ई का बढ़िया स्रोत तो हैं ही, साथ में इसमें Hydroxytyrosol नामक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता हैं। ओलिव ऑयल को चेहरे पर लगाने से चेहरे पर पड़ी झुर्रियां कम होने लगती हैं और त्वचा में लचीलापन बरकरार रहता हैं। यह बढ़ती उम्र की वजह से चेहरे पर पड़ने वाली बारीक लाइन्स को ख़त्म करता हैं। साथ ही इससे चेहरा लंबी उम्र तक जवां दिखाई देता हैं। उम्र के बढ़ने से आँखों के आसपास रिंकल्स भी होने लगते हैं। इन सभी तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से चेहरे की खूबसूरती खराब होने लगती हैं और चेहरे की चमक भी गायब हो जाती हैं। लेकिन इन तमाम तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए ओलिव ऑयल काफी ज्यादा प्रभावकारी हैं। यह एंटी-एजिंग गुणों से भरा हुआ हैं, इसलिए ओलिव ऑयल को न सिर्फ खाने में इस्तेमाल करे, बल्कि इसे चेहरे और स्किन पर लगाए भी।

7. डायबिटीज में लाभकारी

जैतून के तेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। ओलिव ऑयल को खाने के बाद यह आसानी के साथ पच जाता हैं, फिर यह इन्सुलिन के रूप में काम करता हैं। जिससे डायबिटीज के मरीजों को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं।

8. स्ट्रेच मार्क्स कम करे

मोटापा, प्रेगनेंसी पीरियड के बाद पेट और सीने के आसपास स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं। जिन्हें मिटाना काफी ज्यादा मुश्किल होता हैं। लेकिन ओलिव ऑयल स्ट्रेच मार्क्स के निशान को हल्का कर देता हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन में लचीलापन आता हैं और स्ट्रेच मार्क्स कम होने लगते हैं। स्ट्रेच मार्क्स ख़त्म करने के लिए ओलिव ऑयल की कुछ बूंदे स्ट्रेच मार्क्स पर लगा कर हल्के हाथों से मसाज करे। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

जरूर पढ़े :- स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के तरीके और उपाय।

9. अल्जाइमर होने से बचाए

इस स्वास्थ्यवर्धक तेल में Oleocanthal नामक तत्व पाया जाता हैं जो दिमाग के काम करने की क्षमता को सही बनाये रखता हैं। इससे याददाश्त भी अच्छी होने लगती हैं और बढ़ती उम्र में होने वाली अल्जाइमर यानी भूलने की बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं। इसलिए भोजन में ओलिव ऑयल का इस्तेमाल जरूर करे।

10. मेकअप रिमूवर का काम करे

किसी खास फंक्शन जैसे की पार्टी, शादी आदि में जाने के लिए आप अपने चेहरे पर मेकअप करती हैं। लेकिन दिक्कत तब आती हैं जब मेकअप को उतारने की बारी आती हैं। क्योंकि बाद में मेकअप को हटाने में काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं। परन्तु मेकअप हटाने के झंझटों से बचने के कई सारे मेकअप रिमूवर आपको बाज़ार में मिल जायेंगे। लेकिन क्या आपको पता हैं की ओलिव ऑयल भी मेकअप रिमूवर का काम कर सकता हैं, जिससे आपके काफी सारे पैसे बच जाते हैं। इसके लिए रूई पर ओलिव ऑयल लगा कर चेहरे पर लगाये और कुछ देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो कर साफ करले। इससे आपका मेकअप आसानी के साथ निकल जायेगा।

जरूर पढ़े :- आँखों और चेहरे से मेकअप हटाने के टिप्स।

11. चेहरे का ग्लो बढ़ाए

चमकदार और दमकती त्वचा के लिए ब्लड सर्कुलेशन का सही होना जरूरी है। इसके के लिए फेसिअल और मसाज करवाना चाहिए। हफ्ते में एक बार सिर्फ ओलिव ऑयल से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता हैं। जिससे स्किन में मॉइस्चराइजर बना रहता हैं और स्किन ग्लो भी करने लगती है। इसके लिए गर्म ओलिव ऑयल की कुछ बूंदे चेहरे पर लगाये।

12. ड्राईनेस दूर करे

अगर आप बिना किसी क्रीम को लगाये स्किन की ड्राईनेस को दूर करना चाहते हैं, तो ओलिव ऑयल आपकी सहायता कर सकता हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले ओलिव ऑयल की कुछ बूंदे स्किन पर लगा कर सो जाये और सुबह उठकर ठंडे पानी से धो कर साफ करे। कुछ दिनों तक इस उपाय को अजमाने से स्किन का रूखापन दूर हो जाता हैं और स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनती हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *