कंप्यूटर हो गया हैं स्लो तो अजमाए यह टिप्स.

computer slow ho jaye to kya karna chahiye?

कॉरपोरेट जगत में काम करते हैं और अपने लैपटॉप या कम्प्युटर का नियमित इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन PC और लैपटॉप के हैंग होने और वायरस अटैक के चलते इसकी धीमी रफ्तार से परेशान होते होंगे। हम आज अपनी खबर में आपकी इसी परेशानी का हल देंगे। आम तौर पर लोग ऐसी स्थिति में अपने सिस्टम को फॉर्मेट कर पीछा छुड़ा लेते है लेकिन ऐसा करने पर कभी कभार हमारे अहम फाइल्स, फोल्डर या डॉक्यूमेंट्स डिलीट हो जाते है। मगर न चाहते हुए भी आपको यह नुकसान उठाना पड़ता है। अगर आप तकनीकी क्षेत्र से वास्ता रखते हैं तो जरूर जानते होंगे कि कुछ खास टिप्स के जरिए आप अपने सिस्टम को हमेशा प्रॉब्लम फ्री रख सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि आप किन चुनिंदा टिप्स के इस्तेमाल से अपने सिस्टम और लैपटॉप को हैंग होने से बचा सकते है।

Computer/Laptop ko fast karne ki tips. Computer agar slow ho gya to try kijiye yeh tips aur tricks. Slow computer ko fast karne ki tips & Trick. Trick & Tips for Slow Computer/Laptop to get Fast in Hindi.

टिप्स 1-

रिसाइकल बिन (Recycle Bin)

रिसाइकल बिन को हमेशा खाली रखें। लोग आमतौर पर डेस्कटॉप पर मौजूद फाइल या आईकॉन को डिलीट कर बेफिक्र हो लेते हैं। लेकिन ऐसा करने के बाद भी आपकी फाइल आपके ही सिस्टम के रिसाइकल बिन फोल्डर में इनएक्टिव मोड में सेव हो जाती है। इसलिए यहां पर जाकर भी आपको अपनी फाइल डिलीट करना जरूरी होता है।

कैसे करें रिसाइकल बिन को खाली

पहला तरीका रिसाइकल बिन में जाकर Empty Bin पर क्लिक करें, ऐसा करने पर अगर फाइल गलती से डिलीट भी हुई है तो आप उसे दोबारा से देख सकते है। ऐसे में आप जो भी फाइल डिलिट करें उसे Shift+Delete दबाकर करें। ऐसे में फाइल हमेशा के लिए डिलिट हो जाएगी।

टिप्स 2

कंप्यूटर पर स्टार्ट अप प्रोग्राम इनस्टॉल करने से सिस्टम स्लो हो जाता है। स्टार्ट  अप प्रोग्राम वो होते हैं जो सिस्टम ऑन करने पर खुद ऑन हो जाते है। जैसे  कि एनालॉग क्लॉक, स्क्रीन न्यूज फीड, जी-टॉक, स्काइप, बिट टोरेंट आदि। इसे अनइन्स्टॉल करने के लिए Start menu पर जाएं, या फिर ‘windows key + R’ क्लिक करें।

जो विंडो खुलेगी उसमें “msconfig” लिखें। अब यहां से स्टार्ट अप (Start Up) टैब पर क्लिक कर जिन प्रोग्राम्स का इस्तेमाल नहीं करना उन्हें लिस्ट से हटा दें।

टिप्स 3

C ड्राइव को खाली रखें

आपके कंप्यूटर में सबसे जरूरी ड्राइव C ड्राइव होती है। यह हार्ड डिस्क का हिस्सा है जिसमें जरूरी सॉफ्टवेयर्स स्टोर्ड होते है। यह सब आपके सिस्टम को चलाने के लिए जरूरी होते हैं। इस ड्राइव में ज्यादा डेटा न रखें और कोई पर्सनल डेटा भी उस ड्राइव में न रखें।

टिप्स 4

कंप्यूटर में ज्यादा गेम्स खेलने के लिए अपने सिस्टम के ड्राइवर्स को अपग्रेड करते रहें। कंप्यूटर खरीदते वक्त जो ड्राइवर्स साथ आते हैं वो समय के साथ साथ पुराने हो जाते हैं। अपने हार्डवेयर के ड्राइवर को किसी भी वेंडर से अपग्रेड कराया जा सकता है। कंप्यूटर में AMD, nVidia या Intel जिसका भी ग्राफिक्स प्रोसेसर हो उसी हिसाब से वेंडर से ड्राइवर अपग्रेड करवा सकते हैं। समय समय पर अपग्रेड करवाने से कंप्यूटर में गेम खेलते वक्त भी सिस्टम हैंग नहीं करेगा।

टिप्स 5

अपने कंप्यूटर में हमेशा एक ही एंटीवायरस रखना चाहिए। दो एंटीवायरस रखने से सिस्टम स्लो हो जाता है। ध्यान रहे एंटीवायरस हमेशा रजिस्टर्ड होना चाहिए।

टिप्स 6

कई बार सिस्टम अपडेट करने के बाद कुछ फाइल्स  करप्ट हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम आपके सिस्टम की फाइल्स में बदलाव करता रहता है।

करप्ट फाइल्स का आपके सिस्टम में कोई काम नहीं होता सिवाए जगह घेरने के। ऐसे फाइल्स को डिलीट या रिपेयर कर सकते है। करप्ट फाइल्स को चेक करने के लिए Control panel> programs> uninstall or change programs में जाकर “System File Checking” के जरिए इन्हें हटा सकते हैं।

टिप्स 7

नियमित इस्तेमाल से पुराने कंप्यूटर में हार्डवेयर को बदल देना जरूरी हो जाता है। आप अपने सिस्टम की RAM बढ़ा सकते हैं और इसकी केबल बदली जा सकती है। कभी कभी सिस्टम में पोर्ट भी काम करना बंद कर देते हैं। अगर सिस्टम बार बार स्लो हो रहा है तो एक बार इसे चेक करवा लें। जरूरी नहीं है हमेशा दिक्कत हार्डवेयर में ही हो, यह सॉफ्टवेयर में भी हो सकती है।

टिप्स 8

कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ाने के लिए डेस्कटॉप को साफ रखें। कम से कम फाइल्स रखें। क्योंकि डेस्कटॉप पर सेव्ड फाइल्स सीधा C ड्राइव में जाती है जो कंप्यूटर को स्लो कर देती है। इन फाइल्स के रखने से RAM भी ज्यादा खर्च होती है। इसलिए फाइल्स को डेस्कटॉप पर न रखकर किसी ड्राइव में सेव करके रखें।

टिप्स 9

रजिस्टर्ड एंटीवायरस का इस्तेमाल

सिस्टम में इंटरनेट के कारण वायरस और मालवेयर आ जाते है जो सिस्टम को स्लो कर देते हैं। इसे दूर करने के लिए हमेशा रजिस्टर्ड एंटीवायरस का ही इस्तेमाल करें और समय समय पर सिस्टम को फुल स्कैन भी कर दें।

टिप्स 10

बेफिजुल सॉफ्टवेयर को रिमूव करें

जितना हो सके सिस्टम की इंटरनल मेमोरी को खाली रखें। जो भी सॉफ्टवेयर्स इस्तेमाल में नहीं आते उन्हें हटा दें। क्योंकि ये ज्यादा मेमोरी के साथ साथ सिस्टम को स्लो कर देते हैं।








इन्हें भी जरूर पढ़े...