ककड़ी खाने के फायदे

ककड़ी खाने के फायदे

गर्मी के मौसम तो ककड़ी की मांग बढ़ जाती है। यह अनेक लवणों तथा जलतत्व से पूर्ण होती है। इसमें कैल्शियम फास्फोरस, सोडियम तथा मैग्नीशियम पाया जाता है। इसका सेवन डिहाइड्रेशन से बचाता है, साथ ही यह सलाद के रूप में पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके सेवन से गर्मी भी कम लगती है। आइए इस आर्टिकल के माध्येम से बात करते हैं ककड़ी का सेवन किस तरह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

ककड़ी खाने के फायदे :- Benefits of Kakdi in Hindi.

पाचनशक्ति बढ़ती है

गर्मियों में ककड़ी का सेवन पेट संबंधी रोगों से छुटकारा दिलाने के साथ ही पाचन शक्ति भी बढ़ाता है। यह पित्त से उत्पन्न होने वाले दोषों को भी दूर करती है। यह कब्जा, एसिडिटी, सीने में जलन या गैस्ट्रििक की समस्या को भी ठीक करती है।

पानी की कमी दूर करने में सहायक

ककड़ी में खीरे की अपेक्षा जल की मात्रा ज्यादा होती है। इसके सेवन से तेज गर्मी में भी शरीर तर रहता है। यह शरीर से गंदगी को बाहर निकालती है। इस मौसम में खीरे, खरबूजे और तरबूज के सेवन से भी पानी की कमी दूर होती है।

मोटापा घटाने में मददगार

यदि आपको ज्यामदा भूख लगती है और आपका वजन दिन पर दिन बढ़ रहा है तो ककड़ी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। भूख लगने पर ककड़ी का सेवन कीजिए। इसमें पर्याप्ता मात्रा में पानी और फाइबर पाया जाता है, जबकि कैलोरी की मात्रा इसमें नहीं होती। इसके सेवन से वजन नियंत्रित रहेगा।

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल

ककड़ी के सेवन से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉ ल की मात्रा सामान्यत रहती हैं। ककड़ी का सेवन इन्सुलिन के लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही ककड़ी में स्टी रॉल भी पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉेल लेवल को भी कम करता है।

बालों के लिए लाभकारी

ककड़ी का नियमित रूप से सेवन करने से छोटे बाल बड़े हो जाते हैं। इसमें सिलिकॉन और सल्फर की मात्रा होती है। सिलिकॉन और सल्फर बालों की लंबाई बढ़ाने में सहायक हैं। ककड़ी, गाजर और पालक का जूस मिलाकर पीने से बालों की लंबाई बढ़ेगी। ककड़ी के रस से बाल धोना भी लाभकारी होगा।

त्वचा के लिए फायदेमंद

चेहरे की त्वचा चिकनी हो तो चेहरे पर ककड़ी रगड़ कर पानी से धोयें। इससे चेहरे की चिकनाई दूर हो जाएगी। ककड़ी का रस चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे साफ हो जाते हैं। इसका रस लगाने से मुंह, हाथ व पैर कम फटते हैं और आप खूबसूरत लगते हैं।

मस्तिष्क की गर्मी दूर भगाएं

ककड़ी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके बीज मस्तिष्क की गर्मी को दूर करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन से बौखलाहट, चिड़चिड़ापन और उन्माद आदि मानसिक विकार दूर होते हैं। मस्तिष्क की गर्मी मिटाने और इसे ठंडक पहुंचाने के लिए ककड़ी के बीज को ठंडाई के रूप में भी इस्तेमाल करते है।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

संतरा खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे
योग करने से क्या लाभ होते हैं?
फालसा खाने के फायदे.
बादाम खाने के फायदे जानिए.
विटामिन A क्या हैं और इसके उपयोग बताये?
बच्चों को पीनट बटर खिलाने और खाने के फायदे.
शतावरी के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
कैंसर को रोकने के लिए इन मसालों को जरूर खाए।
गर्मी से बचने के लिए जरूर फॉलो करे यह टिप्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *