कच्चा अंडा खाने के फायदे जानिए।

कच्चा अंडा खाने के फायदे जानिए।

जैसे की कई लोगो का यह मानना हैं की कच्चा अंडा खाने के फायदे  हैं? जी हाँ, कच्चे अंडे खाने के फायदे तो हैं ही। क्योंकि कच्चे अंडे में कई सारे पोषक तत्व जैसे की विटामिन डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड, बायोटिन, प्रोटीन, जिंक, कोलेस्ट्रॉल जैसे तत्व पाए जाते हैं, अगर हम अंडे को पका कर खाते हैं तो इन सभी पोषक तत्वों की कुछ मात्रा कम हो जाती हैं। Health Benefits of eating Raw egg in Hindi.

कच्चा अंडा खाने के फायदे :-

■ प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर

एक अंडे में तकरीबन 6 ग्राम प्रोटीन होता हैं और बॉडी के सेल्स को रिपेयर करने और नए सेल्स के निर्माण में इसकी जरूरत होती हैं। अंडे की जर्दी में 66 ग्राम फॉस्फोरस और 22 mg कैल्शियम भी पाया जाता हैं। बॉडी के 37 ट्रिलियन सेल्स को सही तरह से काम करने के लिए फॉस्फोरस की आवश्यकता पड़ती हैं। कच्चा अंडा खा कर प्रोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस की प्रप्ति होती हैं।

■ अंडे की जर्दी हैं बायोटिन का बढ़िया स्रोत

अंडे के पीले हिस्से यानि जर्दी में नेचुरल बायोटिन पाया जाता हैं। बायोटिन नाखून, स्किन और बालों को मजबूत बनाता हैं। इसके अलावा यह डायबिटीज और डिप्रेशन की बिमारियों से बचाने में आपकी मदद करता हैं। बायोटिन शाकाहारी भोजन में काफी कम पाया जाता हैं। कच्चे अंडे में बायोटिन की मात्रा पकाए गये अंडे की मुकाबले ज्यादा होती हैं।

■ विटामिन्स का भण्डार

कच्चे अंडे में कई सारे विटामिन्स जैसे की विटामिन ए, डी और K अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। यह सभी विटामिन्स बॉडी के फैट में घुलनशील हैं। रिसर्च के मुताबिक विटामिन डी कैंसर होने के खतरे को 50% कम कर देता हैं।

■ कोलेस्ट्रॉल भी होता हैं

अगर आप यह सोचते हैं की कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए हमेशा ख़राब होता हैं तो आप गलत हैं। कोलेस्ट्रॉल की जरूरत खास करके सेल्स और हॉर्मोन के निर्माण के लिए जरूरी  हैं। यह पेट में पाचन रस को बनाने में मदद करता है, जिससे फैट को हजम करने में आसानी होती हैं।

■ एलर्जी के खतरे को कम करे

पकाए गये अंडे में प्रोटीन और फैट का स्ट्रक्चर बदल जाता हैं। जब प्रोटीन गर्म आंच के कांटेक्ट में आता हैं, तो उससे एलर्जी होने की सम्भावना बढ़ जाती हैं। जिन लोगो ने कुछ दिनों तक पकाए गये अंडे खाने की बजाये कच्चे अंडे कुछ दिनों तक खाना स्टार्ट कर दिया, उनमें एलर्जी की बीमारी एकदम समाप्त हो गयी।

■ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

रोजाना 2 कच्चा अंडा खाने से एक सेब खाने के जितना एंटीऑक्सीडेंट की प्राप्ति होती हैं। इसमें 2 प्रकार के एमिनो एसिड पाए जाते हैं। कच्चे अंडे का सेवन करने से बढ़ती उम्र के कारण कमजोर हो रही मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती हैं।

■ विटामिन बी-12 से भरपूर

कच्चा अंडा विटामिन बी-12 का उच्चतम स्रोत हैं। एक अंडे में 0.2 मिलीग्राम विटामिन बी-12 की मात्रा होती हैं। यह शरीर में प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता हैं। कच्चे अंडे का पीला हिस्सा खाने से एनीमिया की बीमारी ख़त्म होती हैं और दिमाग भी तेज़ होने लगता हैं।

कच्चे अंडे को खाने से पहले इन बातों का रखे ध्यान:-

एक्सपर्ट्स का यह मानना हैं की कच्चे अंडे में साल्मोनेला बैक्टीरिया होता हैं जो बीमार बना सकता हैं। इसलिए एक सिमित मात्रा में ही कच्चा अंडा खाना चाहिए।

• इसके अलावा कच्चे अंडे को फोड़ने से पहले इसे साबुन के पानी से अच्छी तरह से धो कर साफ़ कर लेना चाहिए। कच्चे अंडे के छिलके पर साल्मोनेला बैक्टीरिया होता हैं, अगर यह बैक्टीरिया पेट में चला जाये तो इससे आपको साल्मोनेला इन्फेक्शन हो जायेगा, जिससे फ़ूड पोइजनिंग हो सकती हैं। ऐसे में कच्चे अंडे को छिलके समेत साबुन के पानी से धो कर साफ़ कर लेने से साल्मोनेला बैक्टीरिया भी साफ हो जाता हैं। जिससे इन्फेक्शन होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

 अगर आप कच्चे अंडे को सीधा नहीं खा पा रहे हैं तो इसे आप किसी स्मूदी के साथ मिक्स करके खाए।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “कच्चा अंडा खाने के फायदे जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *