कद्दू का जूस पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

कद्दू का जूस पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।

क्या आपको कद्दू के रस (जूस) पीने के फायदे के बारे में पता हैं? अगर इसका जवाब नहीं हैं तो कृपया इस लेख को जरूर पढ़े।

कद्दू में विटामिन B1, B2, B6, C, D, E, बीटा कैरोटीन जैसे विटामिन्स के साथ ही पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सुक्रोज, आयरन जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। यानि की कद्दू की सब्जी खाने से सेहत को ढेर सारे फायदे होंगे। इसमें कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी पाया जाता हैं। भारत में कद्दू की खेती काफी ज्यादा मात्रा में की जाती हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना माना गया हैं। कद्दू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती हैं।

जिस तरह से कद्दू की सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद हैं, उसी तरह इससे निकाला गया रस भी सेहत के लिए लाभकारी होता हैं। आज हम आपको कद्दू का रस (जूस) पीने के फायदे के बारे में बताएँगे। Health Benefits of drinking Pumpkin Juice in Hindi. आइये जानते हैं कद्दू का जूस क्यों पीना चाहिए? इससे स्वास्थ्य को क्या-क्या लाभ होते हैं।

कद्दू का रस (जूस) पीने के फायदे :-

बॉडी की इम्युनिटी मजबूत करे

कद्दू के रस में विटामिन सी और शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स पाए जाए हैं। कद्दू का जूस पीने से बॉडी की इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। जिससे आपको वायरल इन्फेक्शन से सुरक्षा मिलती हैं और आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते हैं।

त्वचा के नमी प्रदान करे

कद्दू के जूस में शहद, दही, निम्बू का रस या विटामिन ई वाला ऑयल मिला कर पीने या स्किन पर लगाने से वह हमेशा हाइड्रेट रहती हैं। यह स्किन में नमी यानि की मॉइस्चराइजर को बनाये रखता हैं, जिससे आप ज्यादा सुंदर दिखाई देती हैं।

शरीर की गर्मी दूर करे

एक गिलास कद्दू के रस में शहद मिला कर पीने से शरीर की गर्मी दूर होती है। यह गर्मियों के दिनों में आपको ठंडक प्रदान करता हैं।

आँतों के लिए फायदेमंद

कद्दू में विरेचक गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह दस्त और कब्ज़ दोनों ही समस्याओं से छुटकारा दिलाता हैं।

मोर्निंग सिकनेस को दूर करे

कद्दू के जूस के सेवन से सुबह के समय होने वाली मोर्निंग सिकनेस को दूर करने में मदद मिलती हैं। मोर्निंग सिकनेस होने की समस्या ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को होती हैं। इसलिए उन्हें कद्दू का जूस जरूर पीना चाहिए।

बालों की ग्रोथ बढ़ाये

कद्दू के रस में विटामिन ए और पोटैशियम पाया जाता हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं। अगर बाल गिरने की समस्या हैं या बाल झड़ रहे है तो कद्दू का जूस पीजिये, यह बालों का झड़ना या गिरना कम कर देता हैं। और इससे आपके बाल लम्बे, घने और मजबूत बन जाते हैं।

स्किन को चमकदार और मुलायम बनाये

इस चमत्कारी जूस में विटामिन ई, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिसकी वजह से आपकी स्किन ग्लोइंग, सॉफ्ट और यंग बनी रहती हैं।

किडनी के लिए फायदेमंद

जिन लोगो की किडनी में स्टोन हैं या जिन्हें gallbladder में परेशानी हैं, उन्हें 10 दिन तक दिन में 3 बार आधा गिलास कद्दू का जूस जरूर पीना चाहिए। इससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा और गुर्दे की पत्थरी से मुक्ति मिलेगी।

हेपेटाइटिस ए का उपचार

जिन लोगो को हेपेटाइटिस ए की बीमारी हैं, उन्हें कद्दू का जूस जरूर पीना चाहिए। इसमें आर्गेनिक रूप से एक एक्टिव कंपाउंड होता हैं जो नेचुरल तरीके से लीवर की सफाई करता हैं। जिससे हेपेटाइटिस A के उपचार में मदद मिलती हैं।

बालों का रूखापन दूर करे

रूखे और ख़राब हो गये बालों पर सही करने के लिए कद्दू का जूस पीजिये। कद्दू के रस को पीने से बालों को मॉइस्चराइजर की प्राप्ति होती हैं। रोजाना आधा गिलास कद्दू का जूस पीने से बाल सुंदर बन जाते हैं और उनका रूखापन ख़त्म हो जाता हैं।

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को नार्मल बनाये

कद्दू के जूस में पेक्टिन और फाइटोस्टेरोल पाया जाता हैं, जो शरीर के ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं। इसके अलावा यह हाई ब्लड प्रेशर को भी कम करने में उपयोगी हैं।

शरीर की सूजन और जलन एवं चोट का इलाज करे

कद्दू में ठंडक प्रदान करने वाला गुण पाया जाता हैं। जो फोड़े और सूजन, जलने या कीड़े के काटने से होने वाली जलन को कम करता हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना हैं, इसमें विटामिन ए, ई और जिंक पाए जाते हैं जो इसे एक नेचुरल हीलिंग एजेंट बना देते हैं।

अंदरूनी सफाई करे

कद्दू का रस पीने से शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती हैं। इससे किडनी और मूत्र तंत्र में मौजूद ज़हरीले पदार्थ पेशाब के जरिये बाहर निकल जाते हैं। यह रोगनाशक हैं, जिसकी वजह से अल्सर और एसिडिटी को ख़त्म करने में यह मददगार हैं।

मन को शांत बनाये

कद्दू का जूस पीने से अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या से छुटकारा मिलता हैं। डॉक्टर कद्दू के जूस में शहद मिला कर पीने की सलाह देते हैं, इससे nerves की शांत करने में मदद मिलती हैं।

दिल के लिए फायदेमंद

कद्दू धमनियों की सफाई करता हैं, जिससे आपको दिल की बीमारियाँ या हार्ट अटैक होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो धमनियों की दीवारों को कठोर होने से रोकते हैं।

कद्दू का जूस बनाने का तरीका और विधि :-

कद्दू का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद जूस हैं। कद्दू का जूस बनाने के लिए अच्छे रंग या मीठे कद्दू को ले। फिर आप इसे जूसर में डाल कर इसका जूस निकाल ले। अगर आप कद्दू के जूस को टेस्टी बनाना चाहते हैं तो आप इसमें कुछ मसाले जैसे की पिसी हुई दालचीनी, पीसा हुआ जायफल, अदरक या सेब का जूस या निम्बू का रस आदि भी मिला सकते हैं।

स्वाद के लिए अगर आप इसमें मसाले मिलाने ही जा रहे हैं तो थोड़ी मात्रा में ही मसाले मिलाये, ताकि जूस का नेचुरल स्वाद बरकरार रह सके। इस जूस में आप बर्फ भी मिला सकते हैं, जिससे यह ठण्डा और ताजगी प्रदान करने वाला जूस बन जायेगा।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

अनार का जूस पीने के फायदे।

आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए? 

एलोवेरा जूस पीने के फायदे।

गाजर का जूस पीने के फायदे।

संतरा-चुकंदर का जूस पीने के फायदे।








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *