कबूतर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी।

By | June 13, 2017

कबूतर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी।

कबूतर के बारे में जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े क्योंकि  आज हम आपको कबूतर के बारे में कुछ रोचक मजेदार जानकारी और तथ्यों के बारे में बताते हैं, जिन्हें आपमें से ज्यादातर लोग शायद ही पहले से जानते हो? Interesting Facts about Pigeons in Hindi. कबूतर से जुड़ी रोचक बातें और जानकारी।

कबूतर एक ऐसा पंछी हैं जो मनुष्यों की तरह हज़ारों साल पहले भी दुनिया में मौजूद था। सहारा रेगिस्तान, अंटार्टिका और Arctic आदि जगहों को छोड़ कर पूरी दुनिया में  300 प्रजातियों के कबूतर पाए जाते हैं। कबूतरों की सबसे अच्छी प्रजाति भारत, मलेशिया, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में पायी जाती हैं। कबूतर हर जगह पर पाए जाते हैं, चाहे रैन्फोरेस्ट के जंगल हो, घास के मैदान हो, मैन्ग्रोव के जंगल हो, पहाड़ी इलाके हो या फिर रेगिस्तान ही क्यों न हो। इनकी खूबसूरती और बुद्धिमानी के चलते कई लोग इसे पालते भी हैं।

कबूतर के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य :-

1. Pigeon शब्द लैटिन भाषा के शब्द “Pipio” से निकला हैं, जिसका मतलब “जवान पंछी” हैं। फिर यह शब्द पुरानी फ्रेंच भाषा में जाकर “Pijon” बन गया, फिर बाद में इंग्लिश भाषा में जाकर “Pigeon” हो गया।

2. कबूतर बीज, फल, हरे पत्ते, नर्म पौधे, अनाज, कीड़े-मकौड़े और मकड़ी आदि खाते हैं।

Loading...

3. कबूतर दुनिया के कुछ गिने चुने दुर्लभ जीवों में से एक हैं जो अपने आप को शीशे में देख कर भी पहचान लेते हैं। अगर आप इनके सामने आईना रख देंगे तो यह अपने प्रतिबिम्ब को देखकर धोखा नहीं खाते हैं और अपने आपको शीशे में भी पहचान लेते हैं।

4. कबूतरों को अगर अंग्रेजी के 26 Alphabet लैटर सिखाया जाये तो यह उन्हें सीख सकते हैं और इन्हें पहचान सकते हैं।

5. कबूतर किसी भी इंसान के चेहरे को याद रख सकते हैं। एक रिसर्च में यह पाया गया की कबूतर अपने आपको दाना खिलाने वाले व्यक्ति के चेहरे को भूलते नहीं हैं, अगर वह व्यक्ति अलग-अलग रंग के कपड़े भी पहन कर आ जाये तो वह उसे झट से पहचान लेते हैं।

6. कबूतर 2 अलग-अलग व्यक्तियों में फर्क करना भी जानते हैं। अगर किसी व्यक्ति की फोटो अलग-अलग व्यक्तियों के साथ दिखाई जाये तो कबूतर झट से अपने मालिक को पहचान लेते हैं।

7. आपको जानकर हैरानी होगी की कबूतर 6000 फीट की उंचाई तक उड़ सकते हैं। यह औसतन 77.6 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ते हैं। सबसे तेज़ गति से उड़ने का रिकॉर्ड 92.5 मील प्रति घंटा रिकॉर्ड किया गया हैं।

8. कबूतर अपने घर से 400-600 मील की यात्रा करके 1 दिन में वापिस भी आ सकते हैं।

9. कबूतरों को संदेशवाहक के रूप में सीरिया और पर्शिया में सबसे पहले 5th Century B.C. में इस्तेमाल किया गया। यह तबसे कम्युनिकेशन और डाकिये की तरह काम करने लगे।

10. बारवीं सदी में बग़दाद, सीरिया और मिस्र के मुख्य शहर और नगर आपस में एक दुसरे से कबूतरों के द्वारा सन्देश पंहुचाने की वजह से जुड़े हुए थे। कबूतर ही कई देशों और शहरों में संचार का एक मुख्य साधन बन गये थे।

11. पुराने जमाने में लोग कबूतर का इस्तेमाल पत्र भेजने के लिए किया करते थे, पहले और दुसरे विश्व युद्ध में कबूतरों का इस्तेमाल सन्देश एक जगह से दूसरी जगह तक भेजने के लिए खूब किया गया। और इन्ही कबूतरों की वजह से दोनों ही विश्व युध्ह में हज़ारों सैनिकों की जान बचाई गयी। चाहे वह सैनिक अमेरिका के हो, जर्मन सैनिक हो या फिर ब्रिटिश सैनिक।

12. भारत में आजादी से पहले ब्रिटिशकाल में “कबूतर डाक”  बहुत ही सक्रिय सेवा थी। आपको जानकर अच्छा अच्छा लगेगा की साल 2004 में आखिरी “कबूतर डाक” सेवा भारत में की गयी और इसके बाद यह सेवा बंद कर दी गयी।

13. कबूतर पुरे जीवनकाल में एक ही जोड़ा बना कर रहते हैं। वह साल में 8 बार अंडे दे सकते हैं, अगर उन्हें भोजन पर्याप्त मात्रा में प्राप्त हो।

14. कबूतर एक समय पर सिर्फ 2 ही अंडे देते हैं। अंडे को नर और मादा कबूतर दोनों ही सेते हैं। 18 से 19 दिन तक अंडो को सेने के बाद इसमें से चूजे निकलते हैं।

15. कबूतर के चूजो का वजन अंडे से निकलने के बाद अगले ही दिन दुगना हो जाता हैं। कबूतर के बच्चे 4 दिन बाद अपनी आँखें खोलते हैं।

16. क्या आपने कभी कबूतर के छोटे बच्चों को देखा हैं? नहीं न! ऐसा इसलिए हैं क्योंकि कबूतर के बच्चे 2 महीने तक अपने घोसलें में रहते हैं। यहाँ पर उनके माता-पिता उन्हें खाना खिलाते हैं। 2 महीने पुरे होने पर कबूतर के बच्चे बड़े हो गये होते हैं और वह घोसले को छोड़ देते हैं।

17. कबतूर की उम्र बहुत ज्यादा होती हैं, एक जंगली कबूतर 30 साल तक भी जीवित रह सकता हैं, वैसे घरों में पालतू कबूतर 10 से 15 साल तक आराम से जिन्दा रहते हैं। कबूतर 6 से 10 महीने की उम्र में पूरी तरह से व्यस्क हो जाते हैं।

18. कबूतर के छोटे बच्चों को squabs कहा जाता हैं। कबूतर के इन चूजों की देखभाल नर और मादा दोनों मिल कर करते हैं।

19. कबूतर अपने बच्चों को “कबूतर का दूध” पिलाते हैं। जी हाँ इसे कबूतरी का दूध भी कहते हैं, लेकिन ठहरिये जनाब यह एक खास किस्म का सफ़ेद पदार्थ होता हैं, जिसे नर और मादा दोनों ही अपने शरीर में बनाते हैं। इसके लिए कबूतर फसलों को खाते हैं और अपने शरीर में प्रक्रिया करके सफ़ेद रंग का पदार्थ निर्माण करते हैं, जिसे वह अपने गले में जमा करके रखते हैं। वह अपने बच्चों की चोंच को अपने गले के अन्दर डलवा कर उस सफ़ेद पदार्थ को पिलाते हैं। इस सफ़ेद पदार्थ को “Pigeon Milk” यानी की कबूतरी का दूध कहा जाता हैं।

20. कबूतरों को “Rats of the Sky” के नाम से भी जाना जाता हैं।

21. एक व्यस्क कबूतर के शरीर पर 10000 पंख होते हैं।

22. कबूतर 1 सेकंड के अन्दर 10 बार अपने पंखों को फड़फड़ा सकते हैं।

23. कबूतरों की नज़र काफी तेज़ होती हैं, वह अपने लक्ष्य को 26 मील की दूरी से भी देख लेते हैं।

24. कबूतर की मेमोरी काफी तेज़ होती हैं, वह आसानी से अपना रास्ता नहीं भूलते हैं। वह एक जगह से दूसरी जगह पर वापिस आने के लिए सूर्य की दिशा, अपनी अंदरूनी दिशा चुम्बक का इस्तेमाल करते हैं।

25. कबूतरों की सुनने की क्षमता अद्भुत होती हैं, वह तूफ़ान, भूकंप आदि आने की आवाज को आसानी से सून लेते हैं।

26. कबूतर बहुत ही सामाजिक प्राणी हैं। वह 20 से 30 ग्रुप में रहना पसंद करते हैं।

27. कबूतरों में लम्बी दूरी की पहली उड़ान प्रतियोगिता सन 1823 में लंदन और बेल्जियम के बीच में की गयी।

28. एक साधारण कबूतर कम से कम 12 हजार चित्रों को याद रख सकता हैं।

आशा हैं की आपको यह लेख पसंद आया होगा। आज आपने कबूतरों के बारे में रोचक फैक्ट्स आदि को जाना, उम्मीद है की आप इस लेख को अपने फेसबुक, ट्विटर और whatsapp अकाउंट पर भी शेयर करेंगे। धन्यवाद…

यह  लेख जरूर पढ़े :-

•  जानिए पंछियों के बारे में रोचक जानकारी।
•  शुतुरमुर्ग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
•  पेंगुइन के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
•  जिराफ़ से जुड़े रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य, जरूर जानिए.
•  कंगारू के बारे में मजेदार रोचक जानकारी और तथ्य।



Related posts:
जानिए गूगल के रोचक फैक्ट्स
जानिए कोका कोला के बारे में रोचक तथ्य.
भारत के बारे में कुछ रोचक बातें...
मानव शरीर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मज़ेदार जानकारी।
क्या रंग गोरा करने वाली फेयरनेस क्रीम से वाकई में रंग गोरा होता हैं?
शार्क के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य, जो शायद ही आप जानते हो!
चींटियों के बारे में क्या यह रोचक जानकारी और बातें जानते हैं?
नीली व्हेल मछली (Blue Whale) के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।
आइये जानते हैं ऐसे गज़ब के रोचक तथ्य, जिन्हें जानने के बाद आप हैरान ही होंगे।
जर्मनी के बारे में 39 रोचक, मजेदार एवं ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।
जानिए अपने बारे में मनोविज्ञान से जुड़े हुए कुछ रोचक तथ्य।
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *