कब्ज़ दूर करने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय.

Kabz door karne ke gharelu upay aur nuskhe. Home remedies for Constipation in Hindi. Kabz kaise khatm kare? Kabz ki problem se hain preshan to apnayiye yeh tips aur tarike.

कब्ज के बारे में ज्यादातर लोग खुल कर बात नहीं करना चाहते हैं। लेकिन यह काफी सीरियस बीमारी हैं, जिससे आपको कई सारे रोग हो सकते हैं। कब्ज़ एक ऐसी समान्य बीमारी हैं, जो हर किसी को कभी न कभी होती ही हैं। आज के लेख में हम कब्ज़ दूर करने वाले उपाय, घरेलु नुस्खे और उपचार आदि के बारे में जानेंगे। कब्ज खत्म करने के यह घरेलु तरीके, इतने ज्यादा आसान हैं की आप इनके इस्तेमाल से पुरानी से पुरानी कब्ज से निजात पा सकते हैं। Home remedies for Constipation in Hindi.

कब्ज़ होने की वजह क्या हैं?

कब्ज होने की वजह एक तो व्यक्ति की ख़राब लाइफस्टाइल होती हैं। शरीर में पानी की कमी यानि पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से भी कब्ज़ की समस्या हो सकती हैं। डाइट में पोषण की कमी, कसरत न करना आदि भी कब्ज़ होने के कारण होते हैं। साथ ही एक ही जगह पर बैठे रहने, ज्यादा तैलीय और मसालेदार भोजन करने, कोल्डड्रिंक, फास्टफूड का सेवन करने से भी कब्ज़ की शिकायत देखने को मिलती हैं। ज्यादा दवाइयों जैसे की पेनकिलर आदि को लेने से भी कब्ज हो सकता हैं। प्रेगनेंसी पीरियड में हार्मोनल चेंजेस आने के कारण भी गर्भवती महिलाओं को कब्ज़ की समस्या ज्यादा होती हैं।

शरीर में होने वाली ज्यादातर बीमारियाँ पेट से जुड़ी हुई मानी गयी हैं। इसलिए पेट में कभी भी कब्ज़ नहीं होने देना चाहिए। कब्ज के मरीजों को पेट फूलने की समस्या भी देखने को मिलती हैं। वैसे तो कब्ज की बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती हैं, लेकिन यह बीमारी खास करके बुजुर्गो और महिलाओं में ज्यादा होती हैं। कब्ज होने पर इसे इग्नोर नहीं करना चाहिए, बल्कि कब्ज़ का इलाज जल्दी से करवा लेना चाहिए।

वैसे तो कब्ज को खत्म करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। लेकिन कुछ घरेलु नुस्खे, उपाय ऐसे भी हैं जो कब्ज़ को जड़ से समाप्त कर सकते हैं। इन घरेलु उपायों को अजमा कर पुरानी कब्ज़ का भी उपचार (इलाज) आसानी के साथ किया जा सकता हैं।

कब्ज़ दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और तरीके :-

■ ईसबगोल की भूसी

कब्ज़ से छुटकारा पाने में ईसबगोल की भूसी विशेष रूप से लाभकारी होती हैं। दूध या पानी के साथ एक या 2 चम्मच इसबगोल की भूसी को रात को सोने से पहले लेना चाहिए। इस आँतों की प्रक्रिया तेज़ हो जाती हैं, जिससे सुबह पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता हैं। यह कब्ज़ को दूर करने का काफी अच्छा तरीका हैं।

■ योग और प्राणायाम करे

योग और प्राणायाम करने से कब्ज दूर हो जाता हैं। यह कब्ज़ से मुक्ति दिलाने में काफी ज्यादा लाभकारी होते हैं।

■ फाइबर वाले फूड खाए

रेशायुक्त आहार खाने से एक तो यह जल्दी हजम हो जाते हैं, साथ ही कब्ज़ की समस्या से निजात भी दिला देते हैं। कब्ज़ से राहत पाने के लिए आप साबुत अनाज वाली ब्रेड, बीन्स, गोभी, पत्ता गोभी, टमाटर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, लौकी, तुरई, प्याज आदि का सेवन करे। अगर फल खाने की बात करे तो आपको कब्ज़ से बचने के लिए पपीता, खरबूजा, नींबू, संतरा, आम, सेब, मोसंबी, केला, सेब, नाशपाती आदि को खाना चाहिए।

■ पत्ता गोभी का जूस पिए

दिन में आधा गिलास पत्ता गोभी का रस पीने से कब्ज़ में ज्यादा आराम मिलता हैं।

■ बादाम का तेल

बादाम के तेल की 2 चम्मच मात्रा रात को दूध में मिला कर पीने से भी कब्ज़ से निजात पाने में मदद मिलती हैं। इस उपाय को 3 से 4 दिनों तक अजमाने से फर्क दिखाई देने लगता हैं।

■ दही खाए

दही खाने से कब्ज़ समाप्त होने लगती हैं, साथ ही इससे पेट से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता हैं। क्योंकि दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद हैं। सादी दही प्रोबायोटिक की तरह काम करता हैं। इसलिए दिन भर में एक से दो कप दही जरूर खाना चाहिए। आप इसे ब्रेकफास्ट में खाए, इससे कब्ज़ नहीं होती हैं।

■ सौंफ

एक कप सौंफ के बीजों को सूखा कर भून ले, फिर इसे पीस कर पाउडर बना ले और जार में भर कर रख ले। रोजाना आधा चम्मच सौंफ के चूर्ण को पानी के साथ लेने से पुरानी से पुरानी कब्ज़ के इलाज में आसानी होती हैं।

■ गुनगुना पानी और नींबू

नींबू में सिट्रिक एसिड होता हैं जो पेट में जमी गंदगी को साफ कर देता हैं। इसलिए एक कप गुनगुने पानी में एक निम्बू निचोड़ कर पीना चाहिए। इससे पेट की कब्ज़ आसानी के साथ दूर हो जाती हैं।

■ त्रिफला चूर्ण का सेवन करे

त्रिफला चूर्ण कब्ज दूर करने का आयुर्वेदिक उपचार हैं। त्रिफला चूर्ण को शहद के साथ मिला कर दिन में 2 बार लेने से कब्ज़ पूरी तरह से खत्म हो जाती हैं।

■ पपीता और अमरुद जरूर खाए

पपीता और अमरुद कब्ज़ के मरीजों के लिए कुदरत का दिया हुआ वरदान हैं। कब्ज़ से पीड़ित व्यक्ति इन दोनों फलों को दिनभर में कभी भी किसी भी समय पर खा सकता हैं। इन फलों में रेशा ज्यादा मात्रा में होता हैं जो आँतों की सफाई करने में सहायता करता हैं। इससे कब्ज़ पूरी तरह से गायब हो जाता हैं।

■ अंगूर और किशमिश

रोजाना एक कप अंगूर का जूस पीने से भी कब्ज़ से छुटकारा मिलता हैं। किशमिश का पानी पीने से भी कब्ज़ दूर हो जाती हैं।

■ पालक का रस पिए

रोजाना आधा कप पालक का जूस पीने से Constipation की समस्या से मुक्ति मिलती हैं।

■ जौ के बीज

जौ के बीजों से कब्ज़ का उपचार किया जा सकता हैं। इसके लिए गुनगुने पानी के साथ जौ के बीज का पेस्ट मिला कर पीना चाहिए। आप चाहे तो जौ का पानी बना कर पी सकते हैं

■ ओलिव ऑयल

ओलिव ऑयल पाचन तंत्र को उत्तेजित करके पेट को पूरी तरह से साफ करता हैं। सुबह एक चम्मच ओलिव ऑयल का सेवन करने से काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। आप चाहे तो इसमें नींबू का रस मिला कर भी ले सकते हैं, इससे कब्ज़ को दूर करने में काफी ज्यादा आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- निम्बू के रस में जैतून का तेल (ओलिव ऑयल) मिला कर पीने के फायदे।

■ अंजीर

एक गिलास दूध में ताज़ा अंजीर डाल कर उबाले। फिर इसे रात को सोने से पहले पी जाये। अंजीर में ढेर सारा फाइबर पाया जाता हैं, जो कब्ज़ से तुरंत आराम दिलाता हैं।

■ बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को लेने से कब्ज़ 95 प्रतिशत तक दूर हो जाता हैं। इसके लिए ¼ cup गर्म पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला कर पीना चाहिए। बेकिंग सोडा को आम भाषा में मीठा सोडा भी कहते हैं।

■ अलसी के बीज

अलसी के बीज भी कब्ज़ का खात्मा करने में कारगर हैं। इसके लिए अलसी के बीजों को हल्की आंच पर हल्का सा भून कर पाउडर बना ले। फिर एक गिलास पानी में 20 ग्राम पाउडर मिला कर 3 घंटे तक गलने के लिए छोड़ दे। फिर पानी को छान को पी जाये, इससे कब्ज़ की परेशानी से काफी ज्यादा राहत मिलता हैं।

■ दूध और घी

एक गिलास दूध में एक या दो चम्मच घी मिला कर रात को सोने से पहले पीने से कब्ज़ पूरी तरह से ख़त्म हो जाती हैं।

■ खजूर और दूध

हल्के गर्म दूध में 3 खजूर डालकर सेवन करे। इसे एक हफ्ते तक रोजाना ले, यह कब्ज को दूर भगाने का अच्छा घरेलु उपाय हैं।






इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *