कम उम्र में बाल झड़ने पर अपनाये यह घरेलु नुस्खे.

कम उम्र में बाल झड़ने पर अपनाये यह घरेलु नुस्खे.
अगर आप गंजे हो रहे हैं और आपकी उम्र भी कम हैं तो निचे बताये गये घरेलु नुस्खो को जरूर अजमाए, कम उम्र में बाल झड़ने या गिरने से गंजेपन की समस्या हो सकती हैं. आजकल युवावस्था में ही लोगों के बाल गिरने लगते हैं। बालों का गिरना किसी के लिए भी तनाव और चिंता का कारण हो सकता है। बालों के समय से पहले गिरने की समस्या यदि आनुवंशिक हो तो उसे एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है। इस समस्या से परेशान पुरुषों में बाल गिरने की समस्या किशोरावस्था से ही हो सकती है, जबकि महिलाओं में इस प्रकार बाल गिरने की समस्या 30 की उम्र के बाद होती है। इसके अलावा, खान-पान और पर्यावरण प्रदूषण, दवाई के रिएक्शन व कई अन्य कारणों की वजह से कम उम्र में गंजेपन की समस्या हो सकती है। यदि आप भी कम उम्र में गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं गंजापन दूर करने के कुछ घरेलू उपाय….

कम उम्र में बाल झड़ने और गंजापन दूर करने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय :- 

1.जटामांसी को नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को ठंडा करके किसी बोतल में भरकर रख लें। रोजाना रात को सोने से पहले इसकी मालिश करें। बालों का असमय सफेद होना और गिरना बंद हो जाएगा।

2.नमक का अधिक सेवन करने से भी गंजापन आ जाता है। नमक और काली मिर्च एक-एक चम्मच और नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल फिर से आने की संभावना बढ़ जाती हैं।

3.मेथी की सब्जी का ज्यादा सेवन बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

4. मेथी दानों को रात को पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है।

5.गेंदे के फूलों को पीसकर उनका रस निकाल लेंं। इनके रस को नारियल तेल में डालकर उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक कि तेल में रस पूरी तरह मिश्रित न हो जाए। इसके बाद तेल को ठंडा करके किसी बोतल में भर लें। इस तेल को लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं।

 6. आंवले के चूर्ण को दही में मिला लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं। एक घंटे बाद बाल धो लें। लगातार सप्ताह में दो बार यह नुस्खा अपनाने से बाल गिरना कम हो जाते हैं।

7.हल्के गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से बाल धोएं। कुछ दिनों बाद बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।

8. दो लीटर पानी में थोड़ा आंवले का चूर्ण और नीम की पत्तियां डालकर पानी को उबाल कर आधा कर लें। इस पानी से सप्ताह में कम से कम एक बार बाल धोएं। बाल गिरना बंद हो जाएंगे।

9. आंवले के चूर्ण को दही में मिला लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं। एक घंटे बाद बाल धो लें। लगातार सप्ताह में दो बार यह नुस्खा अपनाने से बाल गिरना कम हो जाते हैं।

10. हल्के गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से बाल धोएं। कुछ दिनों बाद बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।




Loading...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं यह 15 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
हीमोग्लोबिन बढ़ाने के नेचुरल तरीके.
आँखों के नीचे काले घेरे (eye डार्क सर्कल) दूर करने के उपाय और घरेलु नुस्खे.
साँसों (मूंह) की बदबू को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय
फूल गोभी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
सौंफ खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
खट्टी डकार और पेट दर्द से छुटकारा पाने के आसान घरेलु नुस्खे और उपाय।
डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना रोके इन उपयोगी टिप्स के द्वारा।
बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *